नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की रफ्तार दोगुनी करना चाहता है HDFC Bank, एक माह में 10 लाख कार्ड का है टार्गेट

8 महीने के लंबे कार्ड प्रतिबंध को हटाए जाने के बाद से HDFC बैंक के लिए रिकवरी तेजी से हुई है.

नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की रफ्तार दोगुनी करना चाहता है HDFC Bank, एक माह में 10 लाख कार्ड का है टार्गेट

Monday December 19, 2022,

3 min Read

भारत में निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक HDFC बैंक लिमिटेड एक महीने में 10 लाख क्रेडिट कार्ड जारी करना चाहता है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में HDFC बैंक में पेमेंट बिजनेस, कंज्यूमर फाइनेंस, डिजिटल बैंकिंग और मार्केटिंग के कंट्री हेड पराग राव के हवाले से कहा गया है कि बैंक हर महीने 5 लाख नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की मौजूदा गति को दोगुना करना चाहता है. राव ने कहा कि फर्म आने वाले हफ्तों में कार्ड पर खर्च बढ़ाने के लिए ऑनलाइन रिटेल से लेकर फूड डिलीवरी तक कई तरह के उद्योगों में साझेदारी की घोषणा करेगी.

बता दें कि HDFC बैंक को लेकर बार-बार तकनीकी खामियां आने की शिकायतों के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने दिसंबर 2020 में HDFC बैंक पर नए कार्ड जारी करने को लेकर रोक लगा दी थी. इसके अलावा नई टेक पहलें लॉन्च करने पर भी रोक लगाई गई थी. इसके बाद अगस्त 2021 में आरबीआई ने नए क्रेडिट कार्ड जारी करने को लेकर HDFC Bank पर लगाई गई रोक को हटा लिया था. बाद में मार्च 2022 में आरबीआई ने HDFC बैंक से सभी प्रतिबंध हटा लिए और उसे नई डिजिटल पहलें शुरू करने की इजाजत दे दी.

क्रेडिट कार्ड पर खर्च में HDFC बैंक की हिस्सेदारी 29%

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, 8 महीने के लंबे कार्ड प्रतिबंध को हटाए जाने के बाद से HDFC बैंक के लिए रिकवरी तेजी से हुई है. भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों से पता चला है कि अक्टूबर में क्रेडिट कार्ड पर भारत के कुल खर्च में HDFC बैंक की हिस्सेदारी 29% रही. भारत में बैंक ऑनलाइन खरीदारी में वृद्धि से लाभान्वित होने के लिए तैयार हैं, जहां ग्राहक खरीदारी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं. बैन एंड कंपनी इंक. की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 20 करोड़ से 30 करोड़ भारतीयों के ऑनलाइन रिटेल पर 50 अरब डॉलर खर्च करने की उम्मीद है.

ला रहा है एक नया डिजिटल क्रेडिट कार्ड

राव के अनुसार, अगले कुछ हफ्तों में साझेदारी में दो एयरलाइंस और एक बड़ी होटल चेन भी शामिल है. HDFC बैंक युवा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक नया डिजिटल क्रेडिट कार्ड विकसित करने के अंतिम चरण में है. राव के अनुसार, साझेदारी से परे, बैंक भारत की स्थानीय खुदरा भुगतान प्रणाली 'RuPay' से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले अधिक ग्राहकों को भी आकर्षित करना चाहता है. जिसे के रूप में जाना जाता है.

यह भी पढ़ें
जानिए RBI का रिटेल ई-रुपी UPI, NEFT, RTGS से कैसे अलग है?


Edited by Ritika Singh