InsuranceDekho को पहले फंडिंग राउंड में निवेशकों से मिला 150 मिलियन डॉलर का निवेश

इंश्योरेंस टेक कंपनी ने टीवीएस कैपिटल फंड्स और गोल्डमैन सैक्स असेट मैनेजमेंट जैसे निवेशकों से पैसे जुटाए हैं. अन्य निवेशकों में इनवेस्टकॉर्प, अवतार वेंचर्स और लीपफ्रॉग इनवेस्टमेंट जैसे नाम हैं. यह पहली बार है जब कंमपनी ने बाहर से कोई फंडिंग जुटाई है.

InsuranceDekho को पहले फंडिंग राउंड में निवेशकों से मिला 150 मिलियन डॉलर का निवेश

Tuesday February 14, 2023,

3 min Read

बीमा क्षेत्र की टेक कंपनी InsuranceDekho ने सीरीज ए फंडिंग राउंड में 150 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया है. ये फंडिंग इक्विटी और डेट का मिक्स है. कंपनी ने टीवीएस कैपिटल फंड्स और गोल्डमैन सैक्स असेट मैनेजमेंट जैसे निवेशकों से पैसे जुटाए हैं.

कंपनी ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है. अन्य निवेशकों में इनवेस्टकॉर्प, अवतार वेंचर्स और लीपफ्रॉग इनवेस्टमेंट जैसे नाम हैं. यह पहली बार है जब कंमपनी ने बाहर से कोई फंडिंग जुटाई है.

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक इस राउंड का एक हिस्सा 36.5 मिलियन डॉलर जनवरी, 2023 में जुटाया गया था.

कंपनी ने बताया हाै कि इस फंड का इस्तेमाल प्रोडक्ट्स और टेक्नोलॉजी से जुड़े काम को स्केल करने, नए मार्केट्स में जाने, इनऑर्गैनिक ग्रोथ हासिल करने और लीडरशिप को मजबूत करने के लिए जुटाया गया है.

साथ ही इस फंड का हेल्थ और लाइफ कैटेगरीज में नए, इनोवेटिव प्रोडक्ट्स लाने में और एमएसएमई इंश्योरेंस बिजनेस को बढ़ाने में इस्तेमाल किया जाएगा. कंपनी ने मार्च 2023 तक 35,00 करोड़ का एनुअल प्रीमियम रन-रेट हासिल करने का टारगेट रखा है.

इंश्योरेंसदेखो के सीईओ और को-फाउंडर अंकित अग्रवाल ने कहा, देश में बीमा सर्विसेज को शहरी इलाकों से बाहर भी ले जाना होगा.

हमारा शुरू से ही ये मकसद रहा है कि बीमा को देश के हर कोने तक ले जाना है. इसी इरादे के साथ अपनी सर्विसेज का दायरा बढ़ाना चाहते हैं और टेक-बेस्ड सलूशन और इंश्योरेंस एडवाइजर्स की संख्या को बढ़ाने पर काम करना चाहते हैं.

उन्होंने आगे कहा, टियर II और टियर III शहरों में बीमा सेक्टर से जुड़ी ग्रोथ इंश्योरेंसदेखो मॉडल के लिए फायदेमंद साबित होगी. क्योंकि हमारे पास एजेंट्स का बड़ा नेटवर्क है.

इंश्योरेंसदेखो को 2016 में अंकित अग्रवाल और इश बाबर ने ऑटोटेक प्लैटफॉर्म कारदेखो ग्रुप के एक पार्ट की तरह शुरू किया था.

इंश्योरेंसदेखो पर कंज्यूमर्स जरूरत के हिसाब से बजट में फिट बैठने वाली पॉलिसी को चुन कर उनकी तुलना कर सकते हैं. कंज्यूमर्स यहां लाइप, प्रॉपर्टी और कैजुअल्टी इंश्योरेंस ले सकते हैं.

आपको बता दें कि इंश्योरेंसदेखो GIBPL की होल्डिंग एंटिटी है. इसे 2017 में IRDAI से डायरेक्ट इंश्योरेंस ब्रोकर लाइसेंस मिला था.

इंश्योरेंसदेखो इंडिया में 46 इंश्योरेंस कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रही है. यह कंज्यूमर्स को 380 इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स ऑफर करती है, जिसमें से 175 हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट हैं.

इस फंडिंग राउंड की एक और खास बात ये है कि यह टीवीएस कैपिटल फंड का 10वां निवेश है. फंड इससे पहले गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस में भी निवेश कर चुका है और उसके मुताबिक वह इंश्योरेंस टेक में निवेश करना जारी रखेगा. फंड अमूमन फाइनैंशियल सर्विसेज, बिजनेस टू बिजनेस सर्विसेज और कुछ खास कंज्यूमर सेगमेंट में निवेश करता है.


Edited by Upasana

Daily Capsule
TechSparks Mumbai starts with a bang!
Read the full story