अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से इस मेट्रो लाइन पर मिलेंगे फ्री सैनिटरी पैड, महिलाओं को समर्पित होंगे दो मेट्रो स्टेशन

By कुमार रवि
March 06, 2020, Updated on : Fri Mar 06 2020 11:31:30 GMT+0000
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से इस मेट्रो लाइन पर मिलेंगे फ्री सैनिटरी पैड, महिलाओं को समर्पित होंगे दो मेट्रो स्टेशन
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इस महिला दिवस यानी कि 8 मार्च से नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) महिलाओं के लिए एक खास सुविधा शुरू करने जा रहा है। एनएमआरसी अपने सभी मेट्रो स्टेशनों पर महिलाओं को मुफ्त में सैनिटरी पैड्स उपलब्ध करवाएगा। इस सुविधा की शुरुआत रविवार 8 मार्च से होगी।


k

सांकेतिक चित्र (फोटो क्रेडिट: ThePrint)



इसकी जानकारी नोएडा मेट्रो अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने बताया कि नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइव के सभी 21 स्टेशनों पर महिलाओ को फ्री सैनिटरी पैड्स उपलब्ध करवाए जाएंगे।


इसके लिए एक्वा लाइन के सभी 21 स्टेशनों पर सैनिटरी पैड्स वेंडिंग मशीन लगाई गई हैं। एक अधिकारी ने बताया,

'यात्रियों को सैनिटरी पैड लेने के लिए एक टोकन लेना होगा जिसे वेंडिंग मशीन से फ्री में सैनिटरी पैड लेने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।'


इसके अलावा नोएडा के सेक्टर-76 मेट्रो स्टेशन और ग्रेटर नोएडा के 'परी चौक' मेट्रो स्टेशन को 'पिंक स्टेशन' के तौर पर डेवेलप किया जाएगा।


पिंक स्टेशन खासतौर पर महिलाओं को ध्यान में रखकर तैयार किए जाएंगे। बाहरी बदलावों यानी रंग रोगन के अलावा दोनों ही पिंक स्टेशनों पर बेबी फीडिंग रूम, डायपर चेंजिंग रूम, वैनिटी कम चेंजिंग रूम बनाए गए हैं। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इस महिला दिवस 8 मार्च को एनएमआरसी की मैनेजिंग डायरेक्टर रितु माहेश्वरी दोनों ही पिंक स्टेशनों और सैनिटरी पैड सुविधा का उद्घाटन करेंगी।


साथ ही एनएमआरसी इन दोनों ही स्टेशनों पर पूरी तरह से महिला कर्मचारियों का स्टाफ रखने पर विचार कर रहा है। केवल सिक्यॉरिटी स्टाफ को छोड़कर बाकी पूरे स्टाफ में महिलाएं काम करेंगी। 


मेन्सट्रुअल हाइजीन की जागरूकता बढ़ाने के लिए फ्री सैनिटरी पैड्स की सुविधा को Ace ग्रुप स्पॉन्सर कर रहा है। ग्रुप के एक अधिकारी ने बताया कि मुफ्त में दिए जाने वाले पैड्स का एक साल का खर्च Ace Studio उठाएगा। मालूम हो, एनएमआरसी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो को संचालित करता है।


फिलहाल इसमें एक लाइन (एक्वा) है। यह लाइन नोएडा को ग्रेटर नोएडा से जोड़ती है। इस लाइन पर कुल 21 स्टेशन हैं। यह नोएडा के सेक्टर 51 से शुरू होकर डिपो स्टेशन तक जाती है।