टर्म इंश्योरेंस के जरिए आप ऐसे बचा सकते हैं टैक्स

By रविकांत पारीक
March 05, 2020, Updated on : Thu Mar 05 2020 08:36:37 GMT+0000
टर्म इंश्योरेंस के जरिए आप ऐसे बचा सकते हैं टैक्स
जब टैक्स बचाने की बात आती है तो टर्म प्लान मूल्यवान होते हैं। एक टर्म प्लान के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम धारा 80 सी के तहत कर छूट के लिए अर्हता प्राप्त करता है और नामांकित व्यक्ति को प्राप्त आय को भी कर से छूट दी जाती है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

जब टैक्स बचाने की बात आती है तो टर्म प्लान मूल्यवान होते हैं। एक टर्म प्लान के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम धारा 80 सी के तहत कर छूट के लिए अर्हता प्राप्त करता है और नामांकित व्यक्ति को प्राप्त आय को भी कर से छूट दी जाती है। अक्सर यह देखा जाता है कि ग्राहक केवल अपनी कर आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बीमा योजना खरीदते हैं।


k

सांकेतिक फोटो, साभार: Shutterstock



टर्म प्लान कम लोकप्रिय होते हैं क्योंकि उनमें मैच्योरिटी या सरेंडर का फायदा नहीं होता है। इस प्रकार ग्राहक अपना पैसा एंडॉमेंट या यूलिप (ULIP) प्लान में लगाते हैं जहां रिटर्न की उम्मीद होती है लेकिन कम सुरक्षा कवर का लाभ उठाने का जोखिम होता है।


टर्म इंश्योरेंस ब्रेडविनर से आय की हानि से सुरक्षा में मदद करता है, तुलनात्मक रूप से कम प्रीमियम के बदले में परिवार के लिए एक उच्च जोखिम कवर प्रदान करता है। दूसरी ओर, एंडोमेंट प्लान और ULIPS, एक कॉर्पस बनाने में मदद करते हैं और अतिरिक्त लाभ के रूप में जोखिम कवर भी प्रदान करते हैं; लेकिन यूलिप के मामले में जोखिम कवर परिपक्वता राशि सुनिश्चित या फंड वैल्यू से अधिक नहीं है। ग्राहक के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि इन दोनों योजनाओं द्वारा दी जाने वाली जरूरतें अलग हैं।


इस प्रकार, किसी भी बीमा को खरीदते समय कर बचत के साथ कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों पर विचार करना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि कितना जीवन कवर पर्याप्त होगा। भविष्य के परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए जीवन कवर की मात्रा की गणना करने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।





जीवन में पहले टर्म प्लान खरीदने की भी सलाह दी जाती है, जब प्रीमियम चार्ज कम होगा। जिम्मेदारियों और प्रीमियम में वृद्धि के साथ बाद में किसी के बीमा पोर्टफोलियो में जोड़ने के लिए अतिरिक्त योजनाएं खरीद सकते हैं। शब्द योजना की अवधि भी महत्वपूर्ण है, आदर्श रूप से, इस शब्द को किसी व्यक्ति के जीवन की आय पैदा करने वाली अवधि को कवर करना चाहिए।


योजना में राइडर्स को जोड़ना भी बहुत कम लागत पर अतिरिक्त जोखिम की घटनाओं को कवर करने के लिए लाभ जोड़ता है। राइडर प्रीमियम टैक्स लाभ के लिए भी योग्य है और इस तरह इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। आकस्मिक मृत्यु लाभ, गंभीर बीमारी, और विकलांगता आदि जैसी सवारियां जीवन में अनिश्चितताओं को कवर करने के लिए प्रमुख लाभ के साथ आती हैं।


प्रीमियम योजनाओं की वापसी एक विशेष प्रकार की सावधि योजना है जहाँ भुगतान किए गए प्रीमियम को परिपक्वता पर लौटाया जाता है और यह एक आत्मसमर्पण मूल्य भी प्रदान करता है। कुछ ग्राहकों के लिए, यह बेहतर मूल्य प्रदान कर सकता है।


साथ ही, समाज के सभी क्षेत्रों में जीवन विस्तार को बढ़ाने पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए। वर्तमान में योजनाएं प्रमुख रूप से संपन्न शहरी बाजार की ओर स्थित हैं, लेकिन आम आदमी की जरूरत अधिक महत्वपूर्ण है। खासतौर पर ऐसे सेगमेंट में जिनके पास ब्रेडविनर की मौत पर कम वित्तीय सुरक्षा है, जो भयावह हो सकता है। SLIC इन क्षेत्रों में जीवन सुरक्षा का विस्तार करने के लिए काम करता है और इसमें ऐसे उत्पाद हैं जो आम लोगों की जरूरतों को पूरा करते हैं। बेची गई 50 प्रतिशत से अधिक पॉलिसी टर्म प्लान (प्रीमियम की वापसी सहित) हैं जो स्पष्ट रूप से इस सेगमेंट में कवर की मजबूत आवश्यकता को इंगित करती हैं।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close