जानिए कैसे स्टार्टअप्स को फंडिंग देता है Real Time Angel Fund

SEBI से मान्यता प्राप्त, जयपुर स्थित Real Time Angel Fund (RTAF) एक एंजेल फंड है, जो अर्ली-स्टेज स्टार्टअप्स को फंडिंग मुहैया करता है.

जानिए कैसे स्टार्टअप्स को फंडिंग देता है Real Time Angel Fund

Saturday September 30, 2023,

5 min Read

आज हर एक युवा का ख्वाब है खुद का बिजनेस या स्टार्टअप करने का. और स्टार्टअप के लिए पैसा जुटाना एक महारथ है. स्टार्टअप की ग्रोथ के लिए सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक फंडिंग है. जब निवेश की बात आती है तो बाजार में विभिन्न विकल्प उपलब्ध होते हैं, जैसे एंजेल इन्वेस्टर, वेंचर कैपिटलिस्ट आदि.

सेबी (SEBI) से मान्यता प्राप्त, जयपुर स्थित Real Time Angel Fund (RTAF) एक एंजेल फंड है, जो अर्ली-स्टेज (शुरुआती चरण) स्टार्टअप्स को फंडिंग मुहैया करता है. यह फंड हेल्थटेक, फिनटेक, ग्रीन एनर्जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंज्यूमर टेक्नोलॉजी जैसे सेक्टर्स में काम कर रहे स्टार्टअप्स का समर्थन करता है.

सितंबर 2022 में लॉन्च होने के बाद से, RTAF ने अपनी RealTime Accelerator शाखा के साथ 10 से अधिक स्टार्टअप्स को समर्थन दिया है और उनमें निवेश किया है, जिसका औसत टिकट साइज 2 करोड़ रुपये है और स्टार्टअप्स को कुल 20 करोड़ रुपये दिए गए हैं. RTAF ने MyMandi, TransportSimple, Punt Partners, FreshoKartz, MeraTractor, MentorKart, O2Nails, LarkAI, CapitalSetu, और We360 जैसे इनोवेटिव स्टार्टअप्स में सफलतापूर्वक निवेश किया है.

प्रणय माथुर, RTAF के पार्टनर और सीईओ, YourStory से बात करते हुए बताते हैं, "RTAF ने अपनी स्थापना के बाद से एक लंबा सफर तय किया है. पिछले कुछ वर्षों में, सेबी पंजीकृत एंजेल फंड ने कई शुरुआती चरण के स्टार्टअप में निवेश किया है, उन्हें पूंजी, सलाह और परिचालन सहायता प्रदान की है. RTAF हेल्थकेयर, फिनटेक, ग्रीन एनर्जी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और कंज्यूमर टेक्नोलॉजी जैसे सेक्टर्स पर केंद्रित है."

माथुर आगे बताते हैं, "फंड के पास हाई ग्रोथ वाले स्टार्टअप्स में सफल निवेश का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है, और इसके Seedleap Accelerator Fund Program, जो शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स को 2 करोड़ रुपये (USD 250K) तक की पेशकश करता है, ने कई ऑन्त्रप्रेन्योर्स को सफल होने में मदद की है. RTAF की विकास यात्रा रणनीतिक निवेश और मार्गदर्शन की शक्ति का एक प्रमाण है, और फंड स्टार्टअप इकोसिस्टम में सकारात्मक प्रभाव जारी रखने के लिए तैयार है."

know-how-realtime-angel-fund-provides-funding-to-startups

स्टार्टअप्स/ऑन्त्रप्रेन्योर्स RTAF के जरिए फंडिंग कैसे प्राप्त कर सकते हैं? इसके जवाब में प्रणय कहते हैं, "RTAF एक सेबी-पंजीकृत एंजेल फंड है जो शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स में निवेश करता है. यदि आप एक स्टार्टअप हैं और RTAF से फंडिंग प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास एक बेहतर बिजनेस प्लान और एक अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव (unique value proposition) होना चाहिए. RTAF उन सेक्टर्स को स्पष्ट रूप से समझने में मददगार होगा जिन पर इसका फोकस है, जैसे हेल्थकेयर, फिनटेक, ग्रीन एनर्जी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और कंज्यूमर टेक्नोलॉजी."

RTAF के सीईओ प्रणय आगे बताते हैं, "आप RTAF की वेबसाइट या सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं और अपना पिच डेक जमा कर सकते हैं. यदि RTAF को आपका स्टार्टअप आशाजनक लगता है, तो वे आपको पिच प्रेजेंटेशन और आगे की चर्चा के लिए आमंत्रित करेंगे. RTAF स्टार्टअप्स को उनके विकास में तेजी लाने के लिए फंडिंग, मेंटरशिप और ऑपरेशनल सपोर्ट मुहैया करता है."

RTAF के इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो के बारे में जानकारी देते हुए प्रणय माथुर बताते हैं, "RTAF ने MyMandi, TransportSimple, Punt Partners, FreshoKartz, MeraTractor, MentorKart, O2Nails, LarkAI, CapitalSetu, We360 और Redsyn जैसे अलग-अलग सेक्टर्स के 10 आशाजनक स्टार्टअप में निवेश किया है. RTAF इन स्टार्टअप्स को इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के बड़े नेटवर्क तक रणनीतिक सहायता, सलाह और पहुंच प्रदान करता है. 300 से अधिक निवेशकों के इसके पोर्टफोलियो स्टार्टअप्स की ओर आकर्षित होने के साथ, RTAF के निवेश ने पहले ही काफी संभावनाएं दिखाई हैं. हाल ही में लॉन्च किया गया "Backrr" ऐप निवेशकों को अपने इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो को ट्रैक करने और अपने पोर्टफोलियो स्टार्टअप के बारे में सूचित रहने में सक्षम बनाता है."

RTAF की शुरुआत में किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा? इसके जवाब में प्रणय कहते हैं, "जब हमने RTAF की स्थापना की और हमें सेबी से लाइसेंस मिला, तो हमारे सामने सबसे पहली और महत्वपूर्ण चुनौती एंजेल फंड के आसपास के सभी नियमों को समझना था क्योंकि यह फंड की एक नई श्रेणी है और बहुत कम कानूनी लोगों को इसके बारे में जानकारी है. हमने अलग-अलग विशेषज्ञों से बात करने में कई घंटे बिताए, और एंजेल निवेशकों की सेवा के लिए जमीनी स्तर से प्रत्येक प्रक्रिया तैयार की."

वे आगे बताते हैं, "एक अन्य चुनौती, इन्वेस्टर ऑन-बोर्डिंग, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट आदि को ऑटोमेट करना थी. क्योंकि किसी भी वेंचर कैपिटल (VC) फंड के विपरीत, एंजेल फंड को बड़ी संख्या में छोटे साइज के निवेशकों के साथ काम करना होता है. हमने अपने निवेशकों के लिए इस प्रक्रिया को आसानी से समझने और हमारे लॉन्च के बाद 3 महीने से भी कम समय में निवेश सौदों में भाग लेने के लिए अपनी तरह का एक अनूठा मोबाइल ऐप प्लेटफ़ॉर्म "Backrr" डिज़ाइन किया है."

प्रणय बताते हैं, "हम सबसे पसंदीदा एंजेल फंड का निर्माण कर रहे हैं, जो फाउंडर्स और एंजेल इन्वेस्टर्स के बीच रणनीतिक साझेदारी का निर्माण कर रहा है, जो ऐसी तकनीक से समर्थित है जो निवेश के दौरान और बाद में पहुंच और पारदर्शिता प्रदान करती है."

अंत में भविष्य की योजनाओं पर बात करते हुए, Real Time Angel Fund (RTAF) के पार्टनर और सीईओ प्रणय माथुर कहते हैं, "आने वाले समय में हमारी योजना हमारे निवेशक आधार को 4 गुना करने और इन्वेस्टर सिंडिकेट्स और एंजेल नेटवर्क के साथ एंजेल फंडिंग पैटर्न के साथ कम से कम 100 स्टार्टअप का समर्थन करने की है."

यह भी पढ़ें
तनाव मुक्त जीवन जीने में मदद करता है स्टार्टअप LISSUN