जानें क्या होगी Reliance Jio के 5G स्मार्टफोन की कीमत, कब होगा लॉन्च?

जानें क्या होगी Reliance Jio के 5G स्मार्टफोन की कीमत, कब होगा लॉन्च?

Tuesday September 27, 2022,

3 min Read

पिछले महीने RIL (Reliance Industries Limited) की वार्षिक आम बैठक में, Reliance Jio ने पुष्टि की कि वह एक किफायती 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए Google के साथ काम कर रहा है. उस समय, कंपनी ने आगामी स्मार्टफोन के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी थी. अब, एक रिपोर्ट में Jio के 5G स्मार्टफोन (Jio 5G Smartphone price) की संभावित कीमत बताई गई है.


द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, Jio के 5G स्मार्टफोन की कीमत 8,000 से 12,000 रुपये के बीच होने की संभावना है. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन को तब लॉन्च किया जाएगा जब टेलीकॉम ऑपरेटर ने पूरी तरह 5G कवरेज हासिल कर लिया हो.


इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि Reliance Jio उसी तरह की रणनीति का पालन करेगा जो उसने अपने 4G स्मार्टफोन - JioPhone Next के साथ किया था, जिसे Google के साथ मिलकर बनाया गया था. अपने 4G ऑफर्स के साथ, कंपनी ने 2G ग्राहकों को तेजी से 4G नेटवर्क में अपग्रेड करने में मदद की. इसके 5G स्मार्टफोन से कंपनी को अधिक 5G ग्राहक प्राप्त करने में मदद मिलने की संभावना है क्योंकि 4G ग्राहक अगली पीढ़ी के मोबाइल नेटवर्क पर स्विच करने में सक्षम होंगे. साथ ही अपने स्मार्टफोन से Jio नए ग्राहकों को आकर्षित करने में सक्षम होगा.


यह पहली बार नहीं है जब Jio 5G स्मार्टफोन की कीमत और लॉन्च की तारीख को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. हालिया रिपोर्ट्स से, यह उम्मीद की जाती है कि डिवाइस 6.5-इंच HD + IPS LCD डिस्प्ले के साथ आ सकता है और इसमें क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 480 SoC प्रोसेसर हो सकता है. Google के Android 11 (Go Edition) को चलाने के लिए, Jio 5G स्मार्टफोन में पीछे की तरफ 13MP + 2MP का डुअल-कैमरा सेटअप हो सकता है और 18W फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने के साथ 5,000 mAh की बैटरी से लैस हो सकता है.


Jio भारत में 5G लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Jio अपने प्रीपेड 5G प्लान की कीमत 4G प्लान की तुलना में लगभग 20% अधिक हो सकती है. इस पहल के साथ, कंपनी लगभग 188 रुपये प्रति यूजर एवरेज रेवेन्यू (ARPU) हासिल कर सकती है. वित्तीय वर्ष 2024 तक इसके ग्राहकों की संख्या लगभग 12 मिलियन होने का अनुमान है.


हाल ही में संपन्न हुई वार्षिक आम बैठक में, रिलायंस जियो ने यह भी घोषणा की कि वह दिवाली तक भारत भर के चुनिंदा शहरों में 5G सेवाओं को लागू करेगी. सबसे तेजी से बढ़ते टेलीकॉम ऑपरेटर ने कहा कि वह अपनी स्टैंडअलोन 5G सेवा के साथ तैयार है, जो यह संकेत देता है कि वह अपने मौजूदा 4G टावरों के बजाय समर्पित इन्फ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से 5G नेटवर्क तैयार करेगा. जैसा कि Jio अपने समर्पित 5G नेटवर्क को तैनात कर रहा है, ग्राहकों को अगली पीढ़ी की सेवाओं का उपयोग करने के लिए 5G सिम कार्ड खरीदना पड़ सकता है.