अब आप इंस्टाग्राम और फेसबुक पर शेयर कर सकेंगे NFTs, लेकिन कैसे?

By रविकांत पारीक
October 02, 2022, Updated on : Mon Oct 03 2022 07:50:56 GMT+0000
अब आप इंस्टाग्राम और फेसबुक पर शेयर कर सकेंगे NFTs, लेकिन कैसे?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) के यूजर्स के लिए यह बड़ी ख़बर है. वे यूजर्स जो अब तक NFTs (non-fungible tokens) का इन साइट्स पर इंतजार कर रहे थे; अब आखिरकार उनके लिए इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई है. फेसबुक, इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) ने इन साइट्स पर NFTs की एंट्री करा दी है. यानि कि यूजर्स अब अपने NFTs को, NFT कलेक्शन को शेयर कर सकते हैं.


हाल ही में गुरुवार को कंपनी ने इसकी शुरुआत की घोषमा की. फिलहाल इसे सिर्फ अमेरिकी यूजर्स के लिए ही लॉन्च किया गया है.


Instagram पर NFTs को लेकर टेस्टिंग मई से की जा रही है, लेकिन अब गुरुवार से यह फीचर प्रत्येक अमेरिकी यूजर के लिए उपलब्ध हो गया है.


यूजर्स Coinbase, Dapper Labs, Metamask, Rainbow और Trust से वॉलेट को इंस्टाग्राम से कनेक्ट कर सकते हैं. एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम यूजर अपने NFTs को अपने फेसबुक अकाउंट पर क्रॉसपोस्ट भी कर सकते हैं.


मेटा ने अपनी पोस्ट में कहा, "आज हम घोषणा कर रहे हैं कि अमेरिका में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हर कोई अब अपने वॉलेट कनेक्ट कर सकता है और अपने डिजिटल कलेक्शन को शेयर कर सकता है. इसके अलावा, 100 देशों में जहां डिजिटली कलेक्ट की जा सकने वाली चीजें Instagram पर उपलब्ध हैं, वहां हर कोई अब इस फीचर का उपयोग कर सकता है."


यह घोषणा कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग द्वारा अपने बचपन के बेसबॉल कार्ड के एनएफटी को 105,000 डॉलर की मोटी रकम में बेचने के साथ की गई है.


कंपनी ने अपनी पोस्ट के अंत में कहा, "जैसा कि हम कंपनी के लिए निवेश के इस नए सेक्टर की शुरुआत कर रहे हैं, तो मेटा में, हम फीडबैक लेना जारी रखेंगे. जल्द ही, हम Facebook पर डिजिटली कलेक्ट की जा सकने वाली चीजें शुरू करने जा रहे हैं, और लोगों को Instagram Stories में AR स्टिकर्स के रूप में अपने डिजिटली कलेक्ट की जा सकने वाली चीजों को दिखाने और शेयर करने की अनुमति देंगे. आने वाले महीनों में, हम क्रिएटर्स और कलेक्टर्स को इस टेक्नोलॉजी के और फायदे देने के लिए और अधिक फीचर लेकर आएंगे."


वहीं, कई ट्विटर यूजर्स ने उस समय डिजिटल वॉलेट को मेटा के प्लेटफॉर्म से कनेक्ट करके ट्रांसमिट किए गए डेटा की सेफ्टी और प्राइवेसी के बारे में चिंता व्यक्त की. अप्रैल 2021 में, एक हैकिंग फोरम पर आधे अरब से अधिक फेसबुक यूजर्स की संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी लीक हो गई थी.


आपके बता दें कि, स्टेटिस्टा के आंकड़ों के अनुसार, फेसबुक और इंस्टाग्राम के क्रमशः 2.9 बिलियन और 1.4 बिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं.


वहीं, एक ओर Dune Analytics के आंकड़ों में सामने आया है कि ब्लॉकचेन सेक्टर में NFTs का साप्ताहिक ट्रेडिंग वॉल्यूम गिरकर 114.4 मिलियन डॉलर हो गया है.


Cointelegraph की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह संख्या जनवरी के अंत में दर्ज की गई 6.2 बिलियन डॉलर की तुलना में 98% की गिरावट दर्शाती है. अप्रैल की शुरुआत में साप्ताहिक एनएफटी ट्रेडिंग वॉल्यूम 146.3 बिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. लेकिन इसके बाद, मई से गिरावट आने लगी, क्योंकि क्रिप्टो मार्केट में मंदी का दौर शुरू हो गया. हालांकि, जनवरी के अंत में 3.36 मिलियन की तुलना में कम से कम एक एनएफटी वाले वॉलेट की कुल संख्या बढ़कर 6.14 मिलियन हो गई है. एनएफटी मार्केटप्लेस के संबंध में, वर्ष की शुरुआत से एक बदलाव हुआ, जिसके लिए मार्केटप्लेस LooksRare अधिकांश डॉलर ट्रेडिंग वॉल्यूम के लिए जिम्मेदार था, जो तब से OpenSea में बदल गया है.