आखिरकार VR फिटनेस कंपनी Within की मालिक बन गई Meta, दो साल से खरीदने की कर रही थी कोशिश

Within वर्चुअल रिएलिटी वर्कआउटल ऐप सुपरनैचुरल की डिवेलपर है. इस एक्विजिशन के साथ सुपरनैचुरल और अन्य फिटनेस प्रोजेक्ट्स में मेटा की दावेदारी बढ़ जाएगी.

आखिरकार VR फिटनेस कंपनी Within की मालिक बन गई Meta, दो साल से खरीदने की कर रही थी कोशिश

Thursday February 09, 2023,

3 min Read

मेटावर्स और वर्चुअल रिएलिटी फिटनेस कंपनी Within के बीच 2 साल से जारी जंग आखिरकार खत्म हो गई. कंपनी ने बुधवार को बताया कि Within को खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली है.

आपको बता दें कि Within वर्चुअल रिएलिटी वर्कआउटल ऐप सुपरनैचुरल की डिवेलपर है. इस एक्विजिशन के साथ सुपरनैचुरल और अन्य फिटनेस प्रोजेक्ट्स में मेटा की दावेदारी बढ़ जाएगी.

यह डील कितने रुपये में हुई इस बारे में दोनों ही कंपनियों ने अधिक जानकारी नहीं दी है. लेकिन अक्टूबर, 2021 में Within ने कहा था कि वह मेटा के रिएलिटी लैब्स में सुपरनैचरल को बनाना जारी रखेगी.

आपको बतादें कि 2023 में मेटावर्स स्पेस में बढ़ते निवेश के बीच कंपनियां लगातार वीआर हेडसेट मार्केट में अपनी धाक जमाने में लगी हुई हैं. इस स्पेस में सबसे आगे बने रहने के लिए मेटा लगातार कई बड़ी कंपनियों का अधिग्रहण कर रही है. मेटा लगातार दो सालों से विदिन के अधिग्रहण की कोशिश में लगी हुई थी.

मेटा बहुत लंबे समय से फिटनेस स्पेस में वीआर और एआर प्लैटफॉर्म्स पर सब्सक्रिप्शन सर्विसेज लाने पर काम करना चाह रही है. ये डील ऐसे समय में भी हुई है जब अगले साल प्लेस्टेशन वीआर2, एचटीसी वाइव XR एलिट और एप्पल के मिक्स्ड रिएलिटी डिवाइस जैसे वीआर हेडसेट्स पाइपलाइन में हैं. इस तरह सुपरनैचरल को खरीदने से मेटा की दोनों जरूरतें पूरी हो सकती हैं.

मेटा ने सबसे पहले 2021 में इसे खरीदने की चाहत जताई थी. फेडरल ट्रेड कमिशन ने पिछले साल ही इस डील को रोकने के लिए शिकायत की थी, जिसके पीछे उसने वजह दी थी कि मेटा एक वर्चुअल रिएलिटी एम्पायर बनाने में लगी हुई है.

हालांकि पिछले सप्ताह ही फेडरल कोर्ट ने इस डील पर रोक लगाने से इनकार कर दिया और मेटा को विदिन को खरीदने के लिए मंजूरी मिल गई है.

Within के सीईओ क्रिस मिल्क ने एक बयान में कहा, हमने मेटा का आधिकारिक रूप से जॉइन कर लिया है. इसी के साथ सुपरनैचुरल के इतिहास में हम एक नया चैप्टर शुरू कर रहे हैं. 

सुपरनैचुरल हार्ट रेट बताने के लिए स्मार्टवॉच के साथ पेयर करती है. उसके बाद गेमिंग जैसे ट्रेनिंग सेटिंग में शूट किए गए ट्रेनर्स के वीडियो स्कैन करके उनका इस्तेमाल करते हैं जो देखने में बिल्कुल ओरिजिनल ट्रेनिंग वर्कआउट ट्रेनिंग सेशन का वर्चुअल रिएलिटी वर्जन लगता है.

हालांकि सबसे बड़ा सवाल ये है कि मेटा सुपरनैचुरल को क्या अलग वीआर हेडसेट्स और प्लैटफॉर्म्स पर इस्तेमाल करने का एक्सेस देगी या नहीं. या फिर ऐप अभी जिस इंटरफेस में है क्या उसमें भी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे.


Edited by Upasana