बचाना चाहते हैं पैसे, तो कारगर साबित होंगे ये मनी मैनेजमेंट टिप्स

आपकी मदद करने के लिए आज हम आपको देने जा रहे हैं कुछ बेहद जरूरी मनी मैनेजमेंट टिप्स...
28 CLAPS
0

आज के इस युग में आप पैसे की कद्र करना जितना जल्दी सीख जाएं उतना ही बेहतर भविष्य होगा, आपका और आपके परिवार का भी। दुनिया भर में चल रही ही इस कोरोना महामारी ने पैसे के महत्व का असल मतलब समझा दिया है, और अब हर कोई इसको लेकर सचेत है।

सांकेतिक चित्र

आपकी मदद करने के लिए आज हम आपको देने जा रहे हैं कुछ बेहद जरूरी मनी मैनेजमेंट टिप्स...

अपने खर्च को ट्रैक करें

यदि आप नहीं जानते कि आप हर महीने कितना और कहाँ खर्च कर रहे हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आपकी व्यक्तिगत खर्च की आदतों में सुधार की गुंजाइश है।

पैसा के प्रति जागरूक बनें और उसी के अनुसार खर्च करें। खर्चे को ट्रैक करने के लिए मनी मैनेजमेंट ऐप्स का उपयोग करें, और अपने लिए देखें कि आप भोजन, मनोरंजन और यहां तक ​​कि दैनिक कॉफी जैसी गैर-जरूरी चीजों पर कितना खर्च कर रहे हैं। एक बार जब आप अपने आप को इन आदतों के बारे में शिक्षित कर लेते हैं, तो आप सुधार करने की योजना बना सकते हैं।

इमरजेंसी फंड बनाएं

एक इमरजेंसी फंड बनाएं जिसका आप अप्रत्याशित परिस्थितियों में उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका योगदान छोटा है, तो यह फंड आपको जोखिम भरी परिस्थितियों से बचा सकता है जिसमें आप उच्च ब्याज दरों पर पैसा उधार लेने के लिए मजबूर होते हैं या संभवतः अपने बिलों का समय पर भुगतान करने में खुद को असमर्थ पाते हैं।

नौकरी छूटने की स्थिति में अपनी वित्तीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए आपको सामान्य बचत योगदान भी देना चाहिए। इस फंड को विकसित करने और धन को दूर रखने की आदत को सुदृढ़ करने के लिए स्वचालित योगदान का उपयोग करें।

बनाएं वास्तविक मासिक बजट

अपने मासिक खर्च की आदतों को सुधारने के लिए बजट निर्धारित करें। कठोर परिवर्तनों के आधार पर एक सख्त बजट का उपयोग करने का कोई उपयोग नहीं है। ऐसा बजट बनाएं जो आपकी जीवनशैली और खर्च करने की आदतों के साथ मैल खाएं।

आदतों को प्रोत्साहित करने के रूप में बजट को देखना चाहिए। यह मनी मैनेजमेंट का सबसे प्रभावी तरीका है जो आपके लिए भी काम करेगा।

समय पर करें बिलों का भुगतान

समय पर बिलों का भुगतान करना आपके धन को बुद्धिमानी से मैनेज करने का एक आसान तरीका है, और यह उत्कृष्ट लाभ के साथ आता है: यह आपको पैनल्टी से बचने में मदद करता है और आवश्यक खर्च को प्राथमिकता देता है। एक मजबूत ऑन-टाइम पेमेंट हिस्ट्री भी आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकती है और आपकी ब्याज दरों में सुधार कर सकती है।

सांकेतिक चित्र

निवेश की रणनीति बनाएं

यहां तक ​​कि अगर आपकी निवेश करने की क्षमता सीमित है, तो निवेश खातों में छोटे योगदान आपको अधिक आय उत्पन्न करने के लिए अपने अर्जित धन का उपयोग करने में मदद कर सकते हैं।

बेहतर फायनेंस का रास्ता आपकी अपनी आदतों को बदलने के साथ शुरू होता है। इन परिवर्तनों में से कुछ दूसरों की तुलना में आसान होंगे, लेकिन यदि आप इस परिवर्तन के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप बड़ी रकम बना सकते हैं, जो जीवन भर आपके काम आएगी और इस बीच, आपके पास अधिक पैसा होगा।

बड़ी खरीद के लिए बचाएं नकदी

कुछ प्रकार के लोन बड़ी खरीदारी करते समय सहायक हो सकते हैं, जैसे कि घर या यहां तक ​​कि एक कार जो आपको अभी चाहिए। लेकिन अन्य बड़ी खरीद के लिए, नकद सबसे सुरक्षित और सबसे सस्ता खरीद विकल्प प्रदान करता है। जब आप नकद में खरीदते हैं, तो आप ब्याज देने और लोन लेने से बचते हैं, जिन्हें कि महीनों या अक्सर, वर्षों तक वापस भुगतान करने की आवश्यकता होती है। इस बीच, वह बचा हुआ पैसा एक बैंक खाते में बैठ सकता है और उस ब्याज को जमा कर सकता है जिसे आपकी खरीद की ओर रखा जा सकता है।

रिकरिंग चार्जेज का ख्याल रखें

क्या आप उन सेवाओं की सदस्यता लेते हैं जिनका आप कभी उपयोग नहीं करते हैं? स्ट्रीमिंग सर्विसेज और मोबाइल ऐप के लिए मासिक सदस्यता के बारे में भूलना आसान है जो आपके बैंक खाते को तब भी चार्ज करते हैं जब आप नियमित रूप से इन सेवाओं का उपयोग नहीं करते हैं। इस तरह के शुल्क के लिए अपने खर्च की समीक्षा करें, और हर महीने अनावश्यक सदस्यता रद्द करने पर विचार करें।

उपरोक्त टिप्स को अपनाते हुए अगर आप धन का सदुपयोग करेंगे, तो आपको जीवन में कभी भी किसी के भी आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप किसी भी गंभीर परिस्थिति का सामना करने में कामयाब रहेंगे।