देश में उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए MSME मंत्री नारायण राणे ने किया 'एंटरप्राइज इंडिया' का उद्घाटन

By रविकांत पारीक
April 28, 2022, Updated on : Thu Apr 28 2022 05:46:31 GMT+0000
देश में उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए MSME मंत्री नारायण राणे ने किया 'एंटरप्राइज इंडिया' का उद्घाटन
“एंटरप्राइज इंडिया” उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने और देश भर में सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं और पहल के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से 27.04.2022 से लेकर 27.05.2022 के दौरान आयोजित विभिन्न उद्यमिता विकास कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के एक भव्य कार्यक्रम “एंटरप्राइज इंडिया” का उद्घाटन किया। “एंटरप्राइज इंडिया” उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने और देश भर में सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं और पहल के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से 27.04.2022 से लेकर 27.05.2022 के दौरान आयोजित विभिन्न उद्यमिता विकास कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला है।

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने “एंटरप्राइज इंडिया” का उद्घाटन किया।

केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने “एंटरप्राइज इंडिया” का उद्घाटन किया।

यह आयोजन ‘जनभागीदारी’ पर केन्द्रित है और इसकी कुछ प्रमुख गतिविधियों में उद्योग संघों के साथ सम्मेलन, फील्ड कार्यालयों के माध्यम से उद्यमिता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना, आकांक्षी जिलों में नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन, उद्यम पंजीकरण से संबंधित विशेष अभियान, एमएसएमई सस्टेनेबल जेड सर्टिफिकेशन स्कीम का शुभारंभ, विभिन्न राज्यों में ‘एमएसएमई अभियान’ का आयोजन, एमएसएमई वृहद सम्मेलन एवं प्रदर्शनी का आयोजन शामिल हैं।


उद्योग संघों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए, राणे ने कहा कि एमएसएमई उद्योग संघों के साथ यह बातचीत निश्चित रूप से मौजूदा योजनाओं, नीतियों, कार्यक्रमों के साथ-साथ आने वाले समय के अनुरूप प्रासंगिक नई पहल को तैयार करने के लिए कुछ उपयोगी रास्ते सुझाएगी। केन्द्रीय मंत्री ने उद्यमिता को बढ़ावा देने में सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यमों की महत्वपूर्ण भूमिका और देश को एक“विनिर्माण केंद्र” बनाने में उद्योग संघों के महत्व पर प्रकाश डाला।


इस अवसर पर सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा उपस्थित थे। इस बैठक में केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न उद्योग संघों के पदाधिकारी और अन्य प्रतिनिधि भी शामिल हुए। इस आयोजन का उद्देश्य उद्योग संघों और संबंधित विभिन्न मंत्रालयों/विभागों के बीच तालमेल बनाना है।


Edited by Ranjana Tripathi

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें