मुकेश अंबानी की हुई यह पॉलिएस्टर कंपनी, 1592 करोड़ रुपये का रहा सौदा

By yourstory हिन्दी
September 10, 2022, Updated on : Sun Sep 11 2022 05:09:15 GMT+0000
मुकेश अंबानी की हुई यह पॉलिएस्टर कंपनी, 1592 करोड़ रुपये का रहा सौदा
इस सौदे पर अब भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग (CCI) के अलावा अधिग्रहीत कंपनियों के संबंधित लेनदारों की मंजूरी लेनी होगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने पॉलिएस्टर चिप एवं धागा बनाने वाली कंपनी शुभलक्ष्मी पॉलिएस्टर्स लिमिटेड का 1592 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है. RIL (Reliance Industries Limited) ने शनिवार को शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि उसके पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस पेट्रोलियम रिटेल लिमिटेड (रिलायंस पॉलिएस्टर लिमिटेड का बदला हुआ नाम) ने शुभलक्ष्मी पॉलिएस्टर्स लिमिटेड (Shubhalakshmi Polyesters Ltd) और शुभलक्ष्मी पॉलिटेक्स लिमिटेड के पॉलिएस्टर कारोबार का अधिग्रहण करने के लिए एक निर्णायक समझौता किया है.


इस सूचना के मुताबिक, शुभलक्ष्मी पॉलिएस्टर्स लिमिटेड का अधिग्रहण (SPL) 1522 करोड़ रुपये और शुभलक्ष्मी पॉलिटेक्स लिमिटेड (एसपीटेक्स) का अधिग्रहण 70 करोड़ रुपये में करने का समझौता हुआ है. इस तरह कुल 1592 करोड़ रुपये के नकद भुगतान के साथ इस अधिग्रहण को अंजाम दिया गया है.

CCI की लेनी होगी मंजूरी

इस सौदे पर अब भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग (CCI) के अलावा अधिग्रहीत कंपनियों के संबंधित लेनदारों की मंजूरी लेनी होगी. यह सौदा रिलायंस के टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को मजबूत बनाएगा. रिलायंस ने इस बारे में कहा कि ये अधिग्रहण अपने पॉलिएस्टर कारोबार के विस्तार की कंपनी की रणनीति का हिस्सा हैं. एसपीएल ने वित्त वर्ष 2020-21 में 1768.39 करोड़ रुपये का कारोबार किया था, जबकि इसी दौरान एसपीटेक्स का कुल कारोबार 267.40 करोड़ रुपये रहा था.

कैंपा कोला को खरीद लिया

हाल ही में खबर आई थी कि मुकेश अंबानी ने सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड कैंपा कोला को खरीद लिया है. इससे एक बात तो साफ हो गई थी कि मुकेश अंबानी अब बेवरेज के बिजनेस में घुसने की तैयारी कर रहे हैं. अब एक और खबर आ रही है, जिससे साफ हो गया है कि कंपनी बेवरेज मार्केट में एक बड़ा काम करने की तैयारी में है. खबर आ रही है कि कंपनी कार्बोनेटेड बेवरेज ब्रांड बिग कोला बनाने वाली कंपनी एजेई इंडिया लिमिटेड के साथ संयुक्त कारोबार समझौता करने की प्लानिंग कर रही है.


मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance Industries ने प्योर ड्रिंक्स ग्रुप के घरेलू सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड कैंपा (Campa) को खरीद लिया है. स्वदेशी और आत्मनिर्भर होने की राह में ये एक बड़ा कदम है, जिससे मुकेश अंबानी भी खूब मुनाफा कमाएंगे. दिवाली तक कैंपा को 3 फ्लेवर में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें उसके ओरिजनल फ्लेवर के साथ-साथ लेमन और ऑरेन्ज के फ्लेवर भी आएंगे. यह डील 22 करोड़ रुपये में हुई है.

रिलायंस एक नमकीन कंपनी का भी कर सकती है अधिग्रहण

इतना ही नहीं, रिलायंस रिटेल इंदौर स्थित कंपनी आकाश नमकीन प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण भी कर सकती है. आकाश नमकीन कंपनी 1936 में शुरू हुई थी. यह कंपनी रतलामी सेव, चिवड़ा और भेल जैसे नमकीन बनाने और बेचने का बिजनेस करती है. इसके अलावा यह कंपनी बेसन के लड्डू, गुलाब जामुन और सोहन पापड़ी जैसी कई पारंपरिक मिठाइयों को पैक करती है.


Edited by Ritika Singh