देश में Jio सबसे मजबूत टेलिकॉम ब्रांड; जानें परिधान, वाहन, फूड एंड बेवरेजेस, गैजेट कैटेगरी में कौन सा ब्रांड टॉप पर

By yourstory हिन्दी
November 13, 2022, Updated on : Sun Nov 13 2022 13:03:49 GMT+0000
देश में Jio सबसे मजबूत टेलिकॉम ब्रांड; जानें परिधान, वाहन, फूड एंड बेवरेजेस, गैजेट कैटेगरी में कौन सा ब्रांड टॉप पर
TRA ने India's Most Desired Brands 2022 सूची में कंपनियों को उनकी ब्रांड क्षमता के अनुसार स्थान दिया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता रिलायंस जियो (Reliance Jio) को सबसे मजबूत दूरसंचार ब्रांड चुना गया है. ब्रांड इंटेलिजेंस और डेटा विश्लेषण कंपनी TRA ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी. TRA ने अपने ‘भारत के सर्वाधिक वांछित ब्रांड 2022’ (India's Most Desired Brands 2022) सूची में कंपनियों को उनकी ब्रांड क्षमता के अनुसार स्थान दिया है.


टीआरए को पहले ट्रस्ट रिसर्च एडवायजरी के नाम से जाना जाता था. दूरसंचार कंपनियों की श्रेणी में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस जियो सबसे ऊपर है. उसके बाद भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और फिर BSNL का स्थान आता है.

अपैरल और वाहन कैटेगरी में कौन टॉप पर

परिधान (Apparel) श्रेणी में एडिडास शीर्ष ब्रांड रहा. इसके बाद Nike, रेमंड, एलन सॉली और पीटर इंग्लैंड का स्थान आता है. वहीं वाहन सूची में BMW सबसे ऊपर है, जिसके बाद टोयोटा, हुंडई और होंडा का स्थान आता है. बैंकिंग और वित्तीय सेवा सूचकांक में LIC (Life Insurance Corporation of India) पहले स्थान पर रही है. इसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (SBI) दूसरे स्थान पर और फिर ICICI बैंक तीसरे स्थान पर है.

केंट और ITC किस कैटेगरी में टॉप पर

कंज्यूमर अप्लायंसेज रैंकिंग में केंट टॉप पर है और इसके बाद लिवप्योर व ओकाया हैं. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स खंड में एलजी, सोनी और सैमसंग शीर्ष तीन ब्रांड चुने गए हैं. डायवर्सिफाइड कॉन्ग्लोमरेट सूची में ITC शीर्ष पर है, जिसके बाद टाटा और रिलायंस का स्थान है. ऊर्जा सूची में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) सबसे ऊपर है, जिसके बाद इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और गौतम अडानी (Gautam Adani) के अडानी समूह का स्थान आता है.

फूड एंड बेवरेजेस...

खाद्य और पेय पदार्थ यानी फूड एंड बेवरेजेस श्रेणी में, अमूल ब्रांड शीर्ष पर रहा. इसके बाद नैस्केफे को स्थान मिला. वहीं रोजमर्रा के उपयोग वाली श्रेणियों (FMCG) में फॉग शीर्ष पर रहा. इसके बाद लैक्मे, निविया एवं कोलगेट का स्थान आता है. फास्ट मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स लिस्ट में फिलिप्स टॉप पर है. वहीं गैजेटरी लिस्ट में Mi, हेल्थकेयर में हिमालया, हॉस्पिटैलिटी में ITC, मैन्युफैक्चरिंग में एसीसी, रिटेल में केएफसी और टेक्नोलॉजी में डेल टॉप पर हैं. इंटरनेट ब्रांड्स लिस्ट में Amazon, फेसबुक, फ्लिपकार्ट और गूगल शीर्ष पर हैं.


इसके अलावा पर्सनल एक्सेसरीज कैटेगरी में टाटा ग्रुप का टाइटन, मीडिया-टीवी कैटेगरी में डिस्कवरी, स्टेशनरी कैटेगरी में नटराज, एजुकेशन कैटेगरी में Zee Learn, किचन केयर कैटेगरी में टीटीके प्रेस्टीज, सर्विसेज कैटेगरी में IBM, होम केयर कैटेगरी में सिंगर, ट्रांसपोर्टेशन कैटेगरी में एयर इंडिया, DTH कैटेगरी में टाटा प्ले टॉप पर हैं.



Edited by Ritika Singh