ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 'गॉब्लिन मोड' को घोषित किया वर्ड ऑफ दी ईयर, जानिए क्या होता है इसका मतलब

By yourstory हिन्दी
December 06, 2022, Updated on : Tue Dec 06 2022 10:22:16 GMT+0000
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 'गॉब्लिन मोड' को घोषित किया वर्ड ऑफ दी ईयर, जानिए क्या होता है इसका मतलब
ऑक्सफोर्ड भाषा के शब्दकोश लेखकों तीन शब्दों को शॉर्टलिस्ट किया था जिन्हें फिर ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर वोटिंग के लिए रखा गया. सर्वे में लोगों ने ‘गोब्लिन मोड’ शब्द को काफी पसंद किया. इसे 3,18,956 वोट मिले और यह 93 प्रतिशत लोगों की पसंद रहा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

‘गोब्लिन मोड’ को वर्ड ऑफ दी ईयर चुना गया है. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि एक ऑनलाइन मतदान में लोगों के वोट से इसका फैसला हुआ.


शब्दकोश की परिभाषा के अनुसार ‘गोब्लिन मोड’ एक तरह का व्यवहार है जिसमें व्यक्ति बिना किसी अफसोस के आत्म-अनुग्रहशील, आलसी, मैला-कुचला, या लालची होता है. दूसरे शब्दों में कहें तो एक तरह से वो सामाजिक मानदंडों या अपेक्षाओं को अस्वीकार करता है.


पहली बार इस साल का विजेता शब्द एक जुमला या कहावत है जिसे ऑक्सफोर्ड भाषा के शब्दकोश लेखकों के चुने तीन अंतिम शब्दों में से जनता के वोट के जरिए छांटा गया है. इनमें ‘गोब्लिन मोड, मेटावर्स और हैशटैग आईस्टैंडविद’ शामिल थे.


ऑनलाइन सर्वे में ‘गोब्लिन मोड’ को काफी पसंद किया गया. इसे 3,18,956 वोट लोगों ने वोट दिया और यह 93 प्रतिशत लोगों की पसंद रहा.


अमेरिकी भाषाविद्, स्तंभकार और शब्द का चयन करने वाली समिति में शामिल रहे बेन जिमर ने कहा, ‘मुझे लगता है कि गोब्लिन मोड वास्तव में समय के अनुरूप शब्द है. निश्चित रूप से 2022 की एक अभिव्यक्ति है.’


उन्होंने कहा, ‘लोग नए तरीकों से सामाजिक नियमों को देख रहे हैं. इससे लोगों को सामाजिक नियमों को धता बताने और नए तौर-तरीकों को अपनाने का लाइसेंस मिल जाता है.’ 


ऑक्सफोर्ड अंग्रेजी शब्दकोश के प्रकाशक ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस’ (ओयूपी) ने कहा कि तीनों ही शब्द उन महत्वपूर्ण चिंताओं, अवधारणाओं और स्थितियों को बयां करते हैं जिन्हें हमने इस साल सहा है.

पहली बार ट्विटर पर आया था नजर

शब्द ‘गोब्लिन मोड’ पहली बार 2009 में ट्विटर पर देखा गया था. 2022 में यह काफी लोकप्रिय हुआ जब दुनियाभर में लोग महामारी की वजह से लगाए गए लॉकडाउन से अनिश्चितताओं से भरे माहौल में जी रहे थे.


ऑक्सफोर्ड भाषाओं के अध्यक्ष कैस्पर ग्रेथवोल ने कहा, ‘इस साल को देखते हुए हमने महसूस किया कि ‘गोब्लिन मोड’ का हम सभी से नाता रहा, जहां हम इस समय थोड़े थके-हारे महसूस कर रहे हैं.’ वर्ड ऑफ दी ईयर पिछले 12 महीने के दौर लोगों के आपसी रवैये, अंदाज या व्यस्तताओं को दर्शाता है.’

मेटावर्स और #Istandwith शब्द भी थे रेस में

ऐसा पहली बार हुआ है जब अंतिम विजेता शब्द ऑक्सफोर्ड भाषा के शब्दकोश लेखकों के चुने तीन अंतिम शब्दों में से जनता के वोट के माध्यम से छांटा गया है. इनमें ‘गोब्लिन मोड, मेटावर्स और हैशटैग आईस्टैंडविद’ शामिल थे.


पिछले सप्ताह मरियम-वेबस्टर ने घोषणा की थी कि उसका इस साल का वर्ड ऑफ दी ईयर ‘गैसलाइटिंग’ है. इसका अर्थ होता है किसी व्यक्ति को उसके खुद के विचारों की वैधता पर सवाल उठाने के लिए प्रेरित करने के लिहाज से अपनाई जाने वाली मनोवैज्ञानिक युक्तियां.


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close