पोंटिंग ने कोहली को चुना दशक की टेस्ट टीम का कप्तान

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close
kohli

विराट कोहली (चित्र साभार: ICC)


पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने सोमवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली को दशक की ऑल स्टार टेस्ट टीम का कप्तान चुना। उनकी इस टीम में इंग्लैंड के चार खिलाड़ी शामिल हैं।

पोंटिंग की पिछले दस साल के प्रदर्शन पर आधार पर तैयार की गयी। टीम में कोहली के अलावा कोई अन्य भारतीय शामिल नहीं है। कोहली अभी आईसीसी टेस्ट और वनडे की बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं।

इंग्लैंड के जिन खिलाड़ियों को पोंटिंग की टीम में जगह मिली है उनमें आलराउंडर बेन स्टोक्स, सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक तथा तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड और जेम्स एंडरसन शामिल हैं। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में उन्होंने स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर तथा स्पिनर नाथन लियोन को अपनी टीम में रखा है।

पोंटिंग ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है,

‘‘हर कोई दशक की अपनी टीम चुन रहा है तो मैंने सोचा कि मुझे भी इस खेल में शामिल होना चाहिए। ’’

उन्होंने आगे लिखा,

‘‘पिछले दशक की मेरी टेस्ट टीम इस तरह से है डेविड वार्नर, एलिस्टेयर कुक, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली (कप्तान), कुमार संगकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, नाथन लियोन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

कोहली अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक लगा चुके हैं तथा केवल सचिन तेंदुलकर (100) और पोंटिंग (71) से पीछे हैं। क्रिकेट आस्ट्रेलिया की आधिकारिक वेबसाइट ने भी कोहली को दशक की अपनी टेस्ट एकादश का कप्तान चुना था।


टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो बीते कुछ सालों में विराट कोहली भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान बनकर सामने आए हैं। विराट ने टेस्ट में जीत के मामले में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है।


विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने विदेशी धरती पर अपना परचम लहराया है। कोहली की कप्तानी में भारत ने विदेशी सरजमीं में 13 टेस्ट में जीत हासिल की है, जबकि सौरव गांगुली ने 11 टेस्ट में ही जीत हासिल की थी।


विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। धोनी और अजहरुद्दीन के बाद विराट कोहली भारत के लिए 100 से अधिक मैच जीतने वाले तीसरे कप्तान हैं, गौरतलब है कि कोहली ने 2014 में टेस्ट टीम की कमान संभाली थी।


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding and Startup Course. Learn from India's top investors and entrepreneurs. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Latest

Updates from around the world

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें

Our Partner Events

Hustle across India