PhysicsWallah यूनिकॉर्न क्लब में शामिल, सीरीज ए फंडिंग राउंड में जुटाए 10 करोड़ डॉलर

By Ritika Singh
June 07, 2022, Updated on : Wed Jun 08 2022 03:23:05 GMT+0000
PhysicsWallah यूनिकॉर्न क्लब में शामिल, सीरीज ए फंडिंग राउंड में जुटाए 10 करोड़ डॉलर
PW इन फंडों का उपयोग व्यवसाय विस्तार, ब्रांडिंग, अधिक PW शिक्षण केंद्र खोलने और अधिक पाठ्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए करेगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत के सबसे किफायती और सुलभ एड-टेक प्लेटफॉर्म PW (Physics Wallah) ने सीरीज ए फंडिंग राउंड में 10 करोड़ डॉलर जुटाए हैं. यह फंडिंग Westbridge और GSV Ventures से मिली है. इस विकास के साथ, यह फर्म भारत की 101वीं यूनिकॉर्न और यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली एडटेक कंपनी बन गई है. यह लेन-देन पूरा होने के बाद कंपनी की वैल्युएशन 1.1 अरब डॉलर हो जाएगी.


PW इन फंडों का उपयोग व्यवसाय विस्तार, ब्रांडिंग, अधिक PW शिक्षण केंद्र खोलने और अधिक पाठ्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए करेगी. PW के पास वर्तमान में 4.7 रेटिंग के साथ 55 लाख Play Store डाउनलोड हैं और YouTube पर 69 लाख सब्सक्राइबर हैं. लेक्चर, वीडियो और नोट्स के रूप में पीडब्लू की व्यापक, संवादात्मक और आकर्षक शैक्षिक सामग्री की मदद से 10,000+ छात्रों ने 2020 और 2021 में एनईईटी और जेईई जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की है.

वर्तमान में 1900 कर्मचारी

अलख पांडे और प्रतीक माहेश्वरी ने PW (PhysicsWallah) को 2020 में शुरू किया था. यह प्लेटफॉर्म छात्रों को प्रतिष्ठित शिक्षकों से मार्गदर्शन प्रदान करके इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयार करता है. PW, NEET, JEE मेन्स के इच्छुक छात्रों के लिए YouTube, PW ऐप और वेबसाइट पर व्यापक व्याख्यान और सत्र उपलब्ध कराने में माहिर है. PW में वर्तमान में 1900 कर्मचारी हैं, जिनमें 500 शिक्षक और 90-100 तकनीकी विशेषज्ञ शामिल हैं. इसमें छात्रों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए 200 एसोसिएट प्रोफेसर और परीक्षा प्रश्न और टर्म पेपर बनाने के लिए अन्य 200 प्रोफेशनल्स उपलब्ध हैं. रेवेन्यु में वर्ष 2020-2021 की तुलना में वर्ष 2021-2022 में 9 गुना वृद्धि हुई है. PW ने 2022-2023 सत्र के लिए नामांकित 10,000 से अधिक छात्रों के साथ 18 शहरों में 20 से अधिक केंद्र स्थापित किए हैं.

क्या कहते हैं फाउंडर

PW के फाउंडर और सीईओ अलख पांडे ने कहा, “हमें इस नवीनतम फंडिंग के साथ यूनिकॉर्न बैंडवैगन में शामिल होने की खुशी है. इसकी स्थापना के बाद से हमने सबसे आगे उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है. ऐसा यह सुनिश्चित करते हुए किया है कि जीवन के सभी क्षेत्रों के शिक्षार्थी अपनी उच्च शिक्षा जारी रख सकते हैं और बिना किसी परेशानी के अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं. यह नवीनतम विकास हमें अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने और छात्रों की सीखने की यात्रा को बढ़ाने के लिए नई पहलों को लागू करने में मदद करेगा, जिससे वे अपने करियर में नई ऊंचाइयों तक पहुंच सकें. हमारी प्रतिबद्धता बनी हुई है 'PW में खर्च किया गया प्रत्येक डॉलर शिक्षार्थियों की ज्यादा से ज्यादा भलाई के लिए है'."

PW को आज की शिक्षा की गहरी समझ

वेस्टब्रिज कैपिटल के प्रबंध निदेशक संदीप सिंघल का कहना है, “भारतीय एडटेक इकोसिस्टम पिछले दो वर्षों में काफी विकसित हुआ है; हालांकि हाल के घटनाक्रमों ने एक कुशल एडटेक इन्फ्रास्ट्रक्चर के फर्स्ट हैंड महत्व को प्रदर्शित किया है. PW एक डेमोक्रेटिक मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करके शिक्षार्थियों के लिए लॉन्ग टेल वैल्यू क्रिएट करता है. PW उन दुर्लभ स्टार्टअप्स में से एक है, जिसे भारत को आज जिस शिक्षा की जरूरत है, उसकी गहरी समझ है. छात्रों के सीखने के परिणामों पर संस्थापक का ध्यान हमें उत्साहित करता है और हम उनके साथ एक लंबी साझेदारी की आशा करते हैं.”