रेस्टोरेंट के बिजनेस में ध्यान रखें बस ये 5 बातें, दिन दूनी रात चौगुनी तेजी से बढ़ेगी आपकी कमाई!

By Anuj Maurya
January 10, 2023, Updated on : Tue Jan 10 2023 02:31:31 GMT+0000
रेस्टोरेंट के बिजनेस में ध्यान रखें बस ये 5 बातें, दिन दूनी रात चौगुनी तेजी से बढ़ेगी आपकी कमाई!
अगर आपका भी रेस्टोरेंट का बिजनेस है तो आप इन 5 टिप्स से अपना बिजनेस तेजी से बढ़ा सकते हैं. अगर आपने इन टिप्स को लागू किया तो आपकी कमाई में तगड़ी तेजी देखने को मिलेगी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ये तो सच है कि रेस्टोरेंट के बिजनेस (Restaurant Business) में खूब फायदा होता है, लेकिन यह सिर्फ तभी होगा जब आप सही स्ट्रेटेजी के साथ बिजनेस करेंगे. मोटी कमाई करने के लिए आपको सबसे पहले सही जगह पर रेस्टोरेंट खोलना होगा. जगह ऐसी होनी चाहिए, जहां ढेर सारे लोगों का आना-जाना हो. हालांकि, ध्यान रखें कि जगह बहुत भीड़ वाली ना हो. अगर आपको अपने रेस्टोरेंट से दिन दूनी रात चौगुनी तेजी से कमाई चाहिए तो आपको 5 बातों का ध्यान (How to increase Restaurant Business Income) रखना होगा.

1- कुकिंग, सर्विंग, क्लीनिंग में को-ऑर्डिनेशन

रेस्टोरेंट के बिजनेस में आपको कामयाबी तभी मिलेगी, जब आपके शेफ, वेटर और क्लीनर्स के बीच में अच्छा को-ऑर्डिनेशन होगा. इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आपके रेस्टोरेंट में अधिक से अधिक लोग खाना खा पाएंगे, जिससे आपकी कमाई बढ़ेगी. ग्राहक के रेस्टोरेंट में आने से पहले ही या आते ही टेबल साफ होनी चाहिए. जल्द से जल्द मेन्यू ग्राहक के हाथ में होना चाहिए. अगर वह डिसाइड ना कर पाए तो आप उसे वह डिश सजेस्ट करें जो जल्दी बन सके. ग्राहक जल्दी खाएगा तो जल्दी जाएगा और फिर उसकी जगह दूसरा शख्स बैठ सकेगा. इसी तरह ऑर्डर मिलते ही शेफ तुरंत खाना बनाने पर काम करे.


अगर आपका रेस्टोरेंट पूरा खाली है तो ग्राहक को बीच की टेबल पर बैठाएं, क्योंकि कोने में बैठे लोग भले ही देर से उठें, लेकिन बीच में बैठे लोग खाना खाकर जल्दी उठेंगे और टेबल खाली करेंगे. अगर आपके रेस्टोरेंट में भीड़ ज्यादा है तो प्री-मील एक्सपीरिएंस भी दे सकते हैं. ग्राहकों के टेबल पर बैठने से पहले ही उनके ऑर्डर ले सकते हैं. इस तरह जब तक वह टेबल पर आएंगे, उनका खाना रेडी होगा.

2- मार्केटिंग के सारे टूल्स करें इस्तेमाल

भले ही आपका रेस्टोरेंट बड़ा है या छोटा, आपको मार्केटिंग के हर मुमकिन टूल को इस्तेमाल करना चाहिए. जगह-जगह अपने विज्ञापन दीजिए, होर्डिंग लगवाएं, सोशल मीडिया पर पेड प्रमोशन करें. अगर आपका रेस्टोरेंट छोटा है तो भी सोशल मीडिया का खूब इस्तेमाल करें और वहां क्रिएटिव एड्स लगाएं. इवेंट और स्कीम का भी सहारा लें. ग्राहकों को डिस्काउंट देकर लुभाने की कोशिश करें. जिन ग्राहकों का आपके पास नंबर है, उन्हें कुछ ना कुछ खास ऑफर भेजते रहें, ताकि उनका रेस्टोरेंट में आना-जाना लगा रहे.


मार्केटिंग के लिए आप कुछ फिल्मों की टिकट भी मुफ्त में दे सकते हैं. अपने रेस्टोरेंट के बाहर एक सेल्फी प्वाइंट बना सकते हैं, जहां आकर लोग फोटो खिंचवाएंगे. अपने रेस्टोरेंट में कॉम्बो ऑफर दे सकते हैं. अक्सर लोग कॉम्बो ऑफर में कुछ बचत देखकर सामान ज्यादा खरीद लेते हैं. इससे रेस्टोरेंट को एवरेज ऑर्डर वैल्यू बढ़ जाता है. अगर किसी के साथ छोटे बच्चे आते हैं तो उन्हें चॉकलेट या टॉफी दे सकते हैं, जिससे भी आपकी मार्केटिंग होगी.

3- पांचों इंद्रियों को करें आकर्षित

इंसान में 5 इंद्रियां यानी सेंस होते हैं. इसमें देखना, सुनना, सूंघना, छू कर महसूस करना और स्वाद लेना शामिल हैं. अपने रेस्टोरेंट में कुछ चीजें ऐसी रखें, जो लोगों के इन 5 सेंस को अपनी ओर खींच सकें. सबसे पहले डिश को बहुत ही सुंदर दिखने वाला बनाएं. उसके बाद ध्यान रखें कि उसकी सुगंध लोगों को अपनी ओर खींचें. उस छूने का अहसास भी लोगों को याद रहना चाहिए. अगर डिश में करारापन है, तो उसकी आवाज ग्राहकों के कानों तक जानी चाहिए. इन सबसे अहम है आपकी डिश का स्वाद, जिस पर इंसान जाता सबसे अंत में है, लेकिन वही सबसे अहम होता है. अगर आपने ये कर लिया तो आपके रेस्टोरेंट के बाहर ग्राहकों की कतार लगना तय है.

restaurant-business

4- बाहर सस्ते आइटम दिखाएं, अंदर प्रीमियम खिलाएं

हर रेस्टोरेंट में कुछ ऐसे आइटम होते हैं जो बेहद सस्ते होते हैं. आपको रेस्टोरेंट के बाहर ऐसे आइटम दिखाने चाहिए. जैसे 10 रुपये में फ्रेंच फ्राई, 20 रुपये में बर्गर या और कुछ. ध्यान रखिए कि अधिकतर ग्राहक भले ही इन सस्ते सामान को देखकर रेस्टोरेंट में आएंगे, लेकिन अधिकतर लोग इनके अलावा भी बहुत कुछ ऑर्डर करेंगे. यानी सस्ती चीजें दिखाकर ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींचने का तरीका आपके बिजनेस में बड़े काम का साबित हो सकता है.

5- फूड इनोवेशन पर लगातार करें काम

भले ही आपका रेस्टोरेंट नया-नया हो या पुराना हो गया हो, फूड इनोवेशन पर लगातार काम करें. दूसरे होटलों और रेस्टोरेंट में जाकर वहां खाना खाएं और उसे सस्ते दाम पर अपने रेस्टोरेंट में ऑफर करें. लगातार देखते रहें कि आप ग्राहकों क्या नया दे सकते हैं. आप चाहे तो अपने रेस्टोरेंट में टुडे स्पेशल या टुडे सरप्राइज जैसा भी कुछ शुरू कर सकते हैं. इसमें आपके ग्राहकों को एक नए तरीके का अनुभव मिलेगा.