SheSparks 2023: स्‍टार्टअप और बिजनेस से लेकर कला, खेल और राजनीति से जुड़ी महिलाओं को मिला SheSparks अवॉर्ड

नई दिल्‍ली में आयोजित SheSparks 2023 में विभिन्‍न क्षेत्रों में बेहतरीन काम कर रही दो दर्जन से ज्‍यादा महिलाएं सम्‍मानित.

SheSparks 2023: स्‍टार्टअप और बिजनेस से लेकर कला, खेल और राजनीति से जुड़ी महिलाओं को मिला SheSparks अवॉर्ड

Monday March 06, 2023,

4 min Read

नई दिल्‍ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में शुक्रवार 3 मार्च को SheSparks का सफल आयोजन हुआ, जहां विभिन्‍न क्षेत्रों में अपने श्रम और काम से एक सफल मुकाम हासिल करने वाली महिलाओं ने अपनी कहानियां और सफलता की अपनी यात्रा साझा की. साथ ही कार्यक्रम के विभिन्‍न चरणों में उन सवालों और चुनौतियों पर भी चर्चा हुई, जिसका आज महिलाएं सामना कर रही हैं. जैसे किस तरह वर्कफोर्स में और लीडरशिप भूमिकाओं में महिलाओं के योगदान को बढ़ाया जा सकता है, महिलाओं की सफलता के रास्‍ते में सबसे बड़ी बाधाएं और चुनौतियां क्‍या हैं.

 

कार्यक्रम के मुख्‍य वक्‍ता के तौर पर नीति आयोग के पूर्व कार्यकारी अधिकारी और इंडिया G-20 शेरपा अमिताभ कांत ने कहा कि भारत के आर्थिक और तकनीकी विकास में महिलाओं की भूमिका बहुत अहम है. उनका कहना था कि सस्‍टेनेबल विकास के लिए महिलाओं को आगे बढ़ाना, इंपावर करना और उनके हाथों में लीडरशिप की कमान देना बहुत जरूरी है.


इस कार्यक्रम में विभिन्‍न क्षेत्रों में बेहतर काम कर रही महिलाओं को SheSparks अवॉर्ड से सम्‍मानित भी किया गया. SheSparks ऑफ पब्लिक पॉलिसी (SheSparks of Public Policy) अवॉर्ड मिला Capital India & Southeast Asia की चीफ पब्लिक पॉलिसी ऑफिसर श्‍वेता राजपाल कोहली को. श्‍वेता राजपाल भारत के स्‍टार्टअप इकोसिस्‍टम को मजबूत करने के लिए महत्‍वपूर्ण नीति निर्माण की भूमिका निभा रही हैं. SheSparks ऑफ कॉरपोरेट अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया Microsoft की एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर संगीता बावी को.


माइक्रोसॉफ्ट की एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर के बतौर संगीता की भूमिका महिलाओं को इंपावर करने की दिशा में टेक्‍नोलॉजी और सॉफ्टवेअर की मदद और संभावनाओं को एक्‍सप्‍लोर करने की रही है. SheSparks ऑफ ब्रांड बिल्डिंग अवॉर्ड से नवाजा गया दा मिलानो (Da Milano) की डायरेक्‍टर और हेड ऑफ मार्केटिंग शिवानी मलिक को, जिनका काम विमेन इंपावरमेंट के क्षेत्र में अपने आप में एक मिसाल है.


SheSparks ऑफ इंपैक्‍ट क्रिएटर्स फॉर विमेन अवॉर्ड से सम्‍मानित हुई नारियो (Naario) की को फाउंडर अनामिका पांडेय अपने स्‍टार्टअप नारियो के जरिए घरेलू महिलाओं का एक नेटवर्क बनाकर उन्‍हें आगे बढ़ाने और आर्थिक रूप से मजबूत करने का काम कर रही हैं.   

इसी सिलसिले में आगे क्‍ले स्‍टोरी (Clay Story) की संस्‍थापक अनुमिता जैन को SheSparks ऑफ आर्ट एंड कल्‍चर अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया, जो कि एक सेरामिक आर्टिस्‍ट हैं. SheSparks ऑफ बिजनेस अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया सॉल्‍ट (Salt) की को-फाउंडर चैत्रा चिदानंद को, जो अपने स्‍टार्टअप के जरिए महिलाओं को पैसे को समझने और बरतने के गुर सिखा रही हैं. SheSparks ऑफ क्रिएटर अवॉर्ड से सम्‍मानित हुईं जानी-मानी यूट्यूबर नेहा नागर. नेहा अपने यूट्यूब चैनल के जरिए महिलाओं को स्‍टॉक मार्केट, इंवेस्‍टमेंट और पैसों से जुड़े ऐसों सवालों को समझना सिखा रही हैं, जो आमतौर पर पुरुषों की विशेषज्ञता का क्षेत्र माना जाता रहा है. नेहा के चैनल को 378 हजार लोग फॉलो करते हैं.


SheSparks ऑफ इक्विटी अवॉर्ड दिया गया कलारी (Kalaari Capital) की मैनेजिंग डायरेक्‍टर वाणी कोला को. वाणी ने भी एक इक्विविटी, वेंचर कैपिटल के एक ऐसे क्षेत्र में अपना सफल मुकाम बनाया है, जहां पारंपरिक तौर पर महिलाओं का दखल नहीं रहा है. SheSparks के एक सत्र में बोलते हुए वाणी कोला ने मनी मैटर्स के साथ अपने रिश्‍तों की यात्रा के बारे में भी विस्‍तार से बताया.

 

SheSparks ऑफ इंवेस्टिंग अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया शी कैपिटल (SheCapital) की फाउंडर अनिशा सिंह को. शी कैपिटल भी महिलाओं पर केंद्रित एक वेंचर कैपिटल स्‍टार्टअप है. साथ ही SheSparks ऑफ सस्‍टेनेबिलिटी का अवॉर्ड मिला बून (Boon) का फाउंडर विभा त्रिपाठी को. आईआईटी कानपुर से टेक ग्रेजुएट विभा त्रिपाठी का स्‍टार्टअप बून एक वॉटरटेक स्‍टार्टअप है, जो एक प्राकृतिक स्रोत के रूप में पानी को बचाने के तकनीकी पहलुओं पर काम करता है.  


इस सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए SheSparks ऑफ भारत अवॉर्ड दिया गया रंग दे की को-फाउंडर और सीईओ स्मिता राम को. SheSparks ऑफ कम्‍युनिटी अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया Sonder Connect की फाउंडिंग मेंबर लतिका पई को. SheSparks ऑफ इंडिया अवॉर्ड मिला स्‍टार्टअप इंडिया की प्रमुख आस्‍था ग्रोवर को. SheSparks ऑफ मैन्‍यूफैक्‍चरिंग अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया Defy Aerospace की फाउंडर और सीईओ समृद्धि पांडेय को.


इसके अलावा SheSparks ऑफ स्‍टार्टअप्‍स अवॉर्ड मिला LEAD की को-फाउंडर और को-सीईओ स्मिता देवड़ा को. SheSparks ऑफ सोशल इंपैक्‍ट अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया Outline India की फाउंडर प्रेरणा मुखारया को. SheSparks ऑफ पॉलिटिक्‍स अवॉर्ड दिया गया नेत्री फाउंडेशन की फाउंडर कांक्षी अग्रवाल और आई-पैक (I-Pac) की डायरेक्‍टर ईशा सिंह अलग को. और अंत में SheSparks ऑफ स्‍पोर्ट्स अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया विमेन इन स्‍पोर्ट्स इंडिया (Women in Sports India) की फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्‍टर वैदेही वैद्या को.


Edited by Manisha Pandey

Daily Capsule
Ashneer Grover launches Crickpe app
Read the full story