ये है वो पहला देश जहां Starbucks में खरीद सकते हैं Polygon के NFTs

ये है वो पहला देश जहां Starbucks में खरीद सकते हैं Polygon के NFTs

Sunday September 18, 2022,

3 min Read

कॉफीहाउस कंपनी Starbucks ने घोषणा की है कि वह अमेरिका में अपने मेंबर्स को non-fungible tokens (NFTs) के रूप में डिजिटल स्टैम्प्स कलेक्ट करने और खरीदने देगी. Starbucks Odyssey के रूप में नामित, प्रत्येक डिजिटल स्टैम्प का अपना स्वामित्व ब्लॉकचेन पर सत्यापित होता है और दुर्लभता (rarity) के आधार पर इसकी वैल्यू भी होगी.

Cointelegraph की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टैम्प्स कलेक्ट करने से मेंबर्स के पॉइंट्स भी बढ़ेंगे, जिससे मेंबर्स को यूनिक एक्सपीरियंस मिलेगा. कंपनी ने कहा है कि रिवार्ड्स में वर्चुअल एस्प्रेसो मार्टिनी-मेकिंग क्लास करने वाले ग्राहकों से लेकर स्टारबक्स रिजर्व रोस्टरीज़ में स्पेशल इवेंट इनवीटेशन के लिए यूनिक मर्चेंडाइज और यहां तक ​​​​कि कोस्टा रिका में मौजूद स्टारबक्स हाशिंडा अल्सासिया कॉफी फार्म की यात्रा का मौका भी शामिल है. एनएफटी को इंटरेक्टिव कॉफी-बेस्ड गेम के जरिए या स्टारबक्स ओडिसी पर मजेदार चुनौतियों के माध्यम से कलेक्ट किया जा सकता है, जिसके इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है. यूजर अपने वॉलेट को लिंक करने या किसी भी क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग किए बिना बिल्ट-इन मार्केटप्लेस पर एनएफटी खरीदने में सक्षम होंगे.

सभी स्टैम्प्स में स्टारबक्स का आर्टवर्क होगा, जिसे स्टारबक्स पार्टनर्स और बाहरी कलाकार मिलकर बनाते हैं. लिमिटेड-एडिशन वाले स्टैम्प्स की बिक्री से हुई कमाई का एक हिस्सा क्रिएटर्स को सपोर्ट करने के लिए जाएगा. इसे पॉलीगॉन द्वारा डेवलप किया जाएगा और प्रूफ-ऑफ-स्टेक (PoS) ब्लॉकचेन के इस्तेमाल से NFT को माइन किया जाएगा.

Starbucks के वाइस-प्रेसीडेंट और चीफ़ मार्केटिंग ऑफिसर ब्रैडी ब्रेवर ने कहा, "हम स्टारबक्स में अपने मेंबर्स के साथ मधुर संबंध बनाते हुए किसी भी दुसरे ब्रांड की तुलना में Web3.0 स्पेस में कदम रख रहे हैं. हमारा मकसद एक ऐसी जगह बनाना है जहां हमारी डिजिटल कम्यूनिटी कॉफी पर एक साथ आ सकती है, और नए और अलग अनुभवों का आनंद ले सकती है, और स्टारबक्स की विरासत और भविष्य का जश्न मना सकती है."

आपको बता दें कि स्टारबक्स ने हाल ही में भारतीय मूल के लक्ष्मण नरसिम्हन को नया सीईओ नियुक्त किया है. कंपनी की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार अक्टूबर के महीने से नरसिम्हन स्टारबक्स की कमान संभालने लगेंगे. मौजूदा समय में हॉवर्ड शुल्त्ज (Howard Schultz) कंपनी के सीईओ हैं, जो अप्रैल 2023 तक अंतरिम सीईओ के तौर पर काम करेंगे. 55 साल के लक्ष्मण नरसिम्हन इससे पहले इन्फामिल बेबी, यूके में Reckitt Benckiser Group PLC में ऊंचे पदों पर काम कर चुके हैं. करीब 50 साल पुरानी कॉफी की कंपनी स्टारबक्स के दुनिया भर में 34 हजार से भी अधिक स्टोर हैं.