Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

रतन टाटा ने YourStory के TechSparks 2020 के समापन भाषण में दिया दिल छू लेने वाला संदेश

TechSparks 2020 के अपने समापन भाषण में, रतन टाटा ने स्टार्टअप और युवाओं से आग्रह किया कि वे इस अंतर से सफलता को मापें जो मानवता और ब्रह्मांड को बना सकता है, न कि 'मनी वैल्यू' द्वारा।

रतन टाटा ने YourStory के TechSparks 2020 के समापन भाषण में दिया दिल छू लेने वाला संदेश

Friday October 30, 2020 , 7 min Read

रतन टाटा ज्यादा पब्लिक अपीरियंस नहीं देते। लेकिन जब वह ऐसा करते हैं, तो हर कोई उनकी बात को ध्यान से सुनता है कि वे क्या कहते हैं, खासकर युवाओं को जो उनके समृद्ध अनुभव से बहुत कुछ सीखते हैं।

YourStory की TechSparks 2020 इवेंट उन दुर्लभ अवसरों में से एक थी, जहां हमें श्री टाटा की बात सुनने का विशेष सम्मान प्राप्त हुआ, जैसा कि श्रद्धेय उद्योगपति, निवेशक, परोपकारी, और टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन ने हमारी फ्लैगशिप टेक्नोलॉजी और आंत्रप्रेन्योरशिप इवेंट में विनम्रतापूर्वक समापन भाषण दिया जो पहली बार पूरी तरह से वर्चुअल और ग्लोबल हुई थी।

श्री टाटा का संदेश, समापन भाषण के रूप में, उतना ही सरल था जितना कि यह मार्मिक और कालातीत था - उन्होंने कहा, इस पर चिंतन करें कि आप मानवता के लिए क्या कर सकते हैं और अपनी सफलता को अपने देश, दुनिया और बड़े ब्रह्मांड के अंतर से माप सकते हैं, न की 'मनी वैल्यू' द्वारा।

Ratan Tata

श्री टाटा ने TechSparks 2020 में 100,000 से अधिक वैश्विक दर्शकों के लिए अपने डायरेक्ट और दिल छू लेने वाले संदेश में कहा, "हमें खुद से पूछना चाहिए, क्या हम बदलाव ला सकते हैं? क्या हम इनोवेटिव और क्रिएटिव हो सकते हैं न केवल हमारे द्वारा की गई मनी वैल्यू को देखें बल्कि इसने भारत में हमारी मानवता और हमारी मानव आबादी के लिए योगदान दिया है, इसलिए, हमें विनम्र होना चाहिए, अवसरों की तलाश करते रहना चाहिए।”

टाटा ग्रुप के 82 वर्षीय लीडर ने TechSparks 2020 में कहा, टेक्नोलॉजिकल इनोवेशंस को मानवीय चुनौतियों को हल करने की अधिक आवश्यकता को संबोधित करना चाहिए, जबकि स्वास्थ्य, कृषि, स्पेस-टेक, एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक्स, और क्लीन-टेक, साथ ही साथ विभिन्न क्षेत्रों में देश की लगातार बढ़ती जरूरतों, भूख और भोजन की कमी के मुद्दे को पूरा करने के लिए समाधानों का पालन करना चाहिए।

श्री टाटा, दुनिया के सबसे सफल व्यवसायियों में से एक हैं, जो अकेले टाटा समूह को वैश्विक ऊंचाइयों पर लेकर गए, ने कहा, "तो, यह इनोवेशंस का एक बहुत ही मिश्रित और जटिल सेट है - कुछ बहुत छोटा लेकिन बहुत सफल; अन्य बड़ी, बड़ी मात्रा में पूंजी की मांग करते हुए।“

श्री टाटा, जो निश्चित रूप से हमारी पीढ़ी के सबसे सम्मानित इंडस्ट्री कैप्टन हैं, ने भी भारत में तकनीक की दुनिया में जो कुछ भी हो रहा है, उसके लिए आशा और श्रेय व्यक्त किया और TechSparks 2020 की उन लोगों के प्रयासों को पहचानने के लिए एक महान मंच के रूप में पहचान की जो पहले से ही मानवता के लिए प्रभाव पैदा करने के मार्ग पर हैं।


उन्होंने एक आशावादी होकर अपने विचार रखे, यह कहते हुए कि वह भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम को "भारत के भविष्य का सबसे डायनेमिक सेगमेंट होते हुए" देखना चाहते हैं।

"मुझे लगता है कि TechSparks इस क्रिएटिविटी को चुनौती देने के लिए एक शानदार तरीका है और यह भी रजिस्टर करता है और पहचानता है कि क्या हुआ है। मैं इस समूह की महान सफलता की कामना करता हूं, और यह सफलता केवल देश या ब्रह्मांड के लिए क्या करती है, में मापी जाएगी। आप में से बहुत से लोग सफल होने जा रहे हैं और आज आपके साथ रहना खुशी की बात है। हम सभी के बेहतरीन होने, और भारत के भविष्य के सबसे डायनेमिक सेगमेंट होने की आशा करते हैं। आइए इसे डायनेमिक बनाएं और साथ ही बदलाव पैदा करें।"


TechSparks 2020 में रतन टाटा का पूरा भाषण देखें या नीचे उनका पूरा संदेश पढ़ें।


TechSparks 2020, Ratan Tata

टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन, रतन टाटा द्वारा TechSparks 2020 में दिए गए समापन भाषण का मूल पाठ

भारत में तकनीक की दुनिया में जो कुछ भी हो रहा है, उसके लिए आशा और श्रेय दोनों व्यक्त करने का यह अवसर मिलना एक सौभाग्य की बात है। हमारे पास देश में, और दुनिया में वास्तव में सबसे बड़ी स्टार्टअप आबादी है। और हमें यह पहचानने की जरूरत है कि इस तत्व को, एक ओर, आत्म-निहित रचनात्मकता और नवीनता की जरूरत है, लेकिन दूसरी ओर, देश की बदलती जरूरतों के आधार पर मार्गदर्शन बढ़ता है।


इसलिए, जैसा कि आज हम खड़े हैं, हमने कई वक्ताओं को देखा है जिन्होंने अवसरों, चुनौतियों, खतरों और विफलताओं के आगमन के बारे में बात की है, जो अनिवार्य रूप से सफलता के साथ होते है। और हमारे सामने है, अच्छे और बुरे का मिश्रण, बेहद अच्छा और बुरा, आशावान लेकिन असफल। और हम इसे सलाद में डालते हैं, यदि आप युवा, क्रेडिट-योग्य उद्यमियों को, जो उनकी रचनात्मकता से हैं, खुद को सफल बना सकते हैं, या सफल होने जा रहे हैं।


हालाँकि, देश की ज़रूरतें अलग-अलग और बदल रही हैं, और रचनात्मकता को उन ज़रूरतों को पूरा करने के लिए खुद को ढालने की ज़रूरत है, जिस तरह से कोई अन्य सेगमेंट नहीं कर सकता। हमें महसूस करना होगा कि हमें मानवीय चुनौतियों, स्वास्थ्य सेवा, प्रसव की अधिक आवश्यकता है। हमारे सामने मौजूद स्वच्छ तकनीक और हरित आधारित आर्टिकुलेशन पर हमारे सामने बड़ी चुनौतियां हैं। हमारे पास भूख और कमी का मुद्दा भी है; भोजन एक ऐसा मुद्दा है जो लोगों की जरूरतों को पूरा करेगा।


हमारे पास कृषि से संबंधित प्रौद्योगिकियां हैं, जबकि दूसरी ओर, हमारे पास उन्नत इलेक्ट्रॉनिक्स और अंतरिक्ष-युग की प्रौद्योगिकियां हैं, जो आज हम जानते हैं कि पृथ्वी के सरगम ​​के चारों ओर यात्रा कर रहे हैं। इसलिए, यह नवाचारों का एक बहुत ही मिश्रित और जटिल सेट है, कुछ बहुत ही छोटे लेकिन बहुत सफल, अन्य बड़े, बड़ी मात्रा में पूंजी के लिए बुला रहे हैं।


यह सब एक साथ रखने के लिए, हमें खुद से पूछना चाहिए, क्या हम कोई बदलाव ला सकते हैं? क्या हम इनोवेटिव और क्रिएटिव हो सकते हैं? और जो कुछ हमने किया है उसकी मनी वैल्यू को नहीं देखें, बल्कि भारत में हमारी मानवता, हमारी मानव आबादी में इसका योगदान है। इसलिए, हमें विनम्र होना चाहिए, साथ ही जरूरतों के लिए चौकस, अवसरों की तलाश में रहना चाहिए।


और एक बार फिर, मुझे लगता है कि TechSparks इस क्रिएटिविटी को चुनौती देने के लिए एक शानदार तरीका है और यह भी रजिस्टर करता है कि क्या हुआ है और इसे पहचानता है। मैं इस समूह की महान सफलता की कामना करता हूं, और यह सफलता केवल देश या ब्रह्मांड के लिए क्या करती है, में मापी जाएगी। इसलिए, इसके साथ युवा, रचनात्मक उद्यमी कार्यबल को बहुत अधिक मान्यता मिलेगी, जबकि युवा लोगों को वैश्विक आधार पर मान्यता की मांग करते हुए - जहां उम्र मायने नहीं रखती है, जहां रचनात्मकता और नवीनता दिन का आह्वान है।


आप सभी के सामने एक महान दुनिया है और महान अवसर हैं। आप में से बहुत से लोग सफल होने जा रहे हैं और आज आपके साथ रहना खुशी की बात है। हम सभी बेहतरीन, और भारत के भविष्य के सबसे डायनेमिक सेगमेंट होने की आशा करते हैं। आइए इसे डायनेमिक बनाएं और साथ ही बदलाव लाएं। जब हम इसे अपने लिए नहीं कर रहे हैं, तो हम ऐसा कुछ करने के आनंद के लिए कर रहे हैं जो पहले नहीं किया गया है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि देश या ग्रह की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।


आपने जो उत्साह मुझे सामूहिक रूप से प्रदान किया, उसके लिए फिर से धन्यवाद, और मैं आप सभी के लिए एक बार फिर से सफलता की कामना करता हूं।


TechSparks 2020 की अधिक जानकारी के लिए, हमारी TechSparks 2020 वेबसाइट देखें। इवेंट में शामिल होने के लिए यहां साइन अप करें




TechSparks - YourStory की एनुअल फ्लैगशिप इवेंट - एक दशक से भी ज्यादा समय से भारत की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी, इनोवेशन और आंत्रप्रेन्योरशिप समिट रही है, जिसमें आंत्रप्रेन्योर्स, पॉलिसी मेकर्स, टेक्नोलॉजिस्ट्स, इनवेस्टर्स, मेंटर्स और बिजनेस लीडर्स को स्टोरीज़, कन्वर्सेशन्स, कॉलेबोरेशन्स और कनेक्शन्स के लिए एक साथ लाया गया है। जैसा कि TechSparks 2020 अपने 11 वें एडिशन में पूरी तरह से वर्चुअल और ग्लोबल हो रहा है, हम आपको हमारे इस रोमांचक सफर के दौरान आप सभी से मिले जबरदस्त समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं और TechSparks 2020 के हमारे स्पॉन्सर्स के प्रति आभार प्रकट करते हैं।