Snitch: सिद्धार्थ ने 18 साल की उम्र में रिटेल स्टोर से की शुरुआत, फिर Shark Tank में मिली फंडिंग

Snitch के सीईओ और फाउंडर सिद्धार्थ डूंगरवाल YourStory से बात करते हुए बताते हैं, "हम फैशन-फॉरवर्ड प्रोडक्ट्स की एक खास रेंज प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हाई क्वालिटी और बेहतरीन डिजाइन वाले कपड़े तैयार करने की हमारी अनूठी क्षमता का लाभ उठाते हैं."

Snitch: सिद्धार्थ ने 18 साल की उम्र में रिटेल स्टोर से की शुरुआत, फिर Shark Tank में मिली फंडिंग

Wednesday January 24, 2024,

4 min Read

भारत में पुरुषों के लिए सबसे तेजी से बढ़ते फास्ट-फ़ैशन ब्रांड Snitch‎की स्थापना सिद्धार्थ डूंगरवाल (Siddharth Dungarwal) ने की थी. बेंगलुरु के रहने वाले बीकॉम ग्रेजुएट सिद्धार्थ ने 18 साल की उम्र में एक रिटेल स्टोर से अपने ऑन्त्रप्रेन्योरशिप के सफर का आगाज़ किया.

स्निच भारत में पुरुषों के के लिए ट्रेंडी, हाई-क्वालिटी और किफायती फास्ट फैशन की आवश्यकता को हल कर रहा है. Snitch के सीईओ और फाउंडर सिद्धार्थ डूंगरवाल YourStory से बात करते हुए बताते हैं, "हम फैशन-फॉरवर्ड प्रोडक्ट्स की एक खास रेंज प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हाई क्वालिटी और बेहतरीन डिजाइन वाले कपड़े तैयार करने की हमारी अनूठी क्षमता का लाभ उठाते हैं."

स्निच डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) बिजनेस मॉडल पर काम करता है, जो सुव्यवस्थित संचालन, करीबी ग्राहक संबंधों और प्रोडक्ट की क्वालिटी और मूल्य निर्धारण पर बेहतर नियंत्रण की अनुमति देता है. सिद्धार्थ बताते हैं, "इस मॉडल का चुनाव ग्राहकों की जरूरतों और प्राथमिकताओं को सीधे हल करने और विकास और नवाचार की तीव्र गति को बनाए रखने की इच्छा से प्रेरित था."

the-story-of-snitchs-siddharth-dungarwal-started-retail-store-age-of-18-got-funding-in-shark-tank-india

सिद्धार्थ आगे बताते हैं, "हमारे प्रोडक्ट लेटेस्ट ट्रेंड्स और ग्राहकों की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए इन-हाउस डिज़ाइन किए जाते हैं. हम हाई क्वालिटी वाले कपड़े प्राप्त करते हैं और डिज़ाइन से लेकर डिलीवरी तक एंड-टू-एंड संचालन का प्रबंधन करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक कपड़ा हमारी क्वालिटी और स्टाइल स्टैंडर्ड्स को पूरा करता है. हमारे प्रोडक्ट हमारी वेबसाइट (snitch.co.in) के साथ-साथ Myntra और Ajio जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस और एक्सक्लूसिव ऑफ़लाइन स्टोर पर उपलब्ध हैं."

आपने व्यक्तिगत रूप से अपनी कंपनी में कितना निवेश किया है? इसके जवाब में सिद्धार्थ ने बताया कि उन्होंने 3 करोड़ रुपये का निवेश किया है. स्निच ने Shark Tank India के मंच पर शार्क - Shaadi.com के अनुपम मित्तल, boAt Lifestyle के को-फाउंडर अमन गुप्ता, Emcure Pharmaceuticals की नमिता थापर, Lenskart के पीयूष बंसल, SUGAR Cosmetics की विनीता सिंह और CarDekho के अमित जैन - से 1.5 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इसके अलावा स्निच ने अपने सीरीज A फंडिंग राउंड में 110 करोड़ जुटाए हैं. इस राउंड के अगुवाई SWC Global और IvyCap Ventures ने मिलकर की थी.

Snitch's founder Siddharth Dungarwal (fourth from left) with Shark Tank investors

Snitch के फाउंडर सिद्धार्थ डुंगरवाल (बाएं से चौथे) शार्क टैंक के मंच पर

इस बिजनेस को खड़ा करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इसके जवाब में फाउंडर सिद्धार्थ कहते हैं, "कुछ मुख्य चुनौतियों में प्रतिस्पर्धी फास्ट-फैशन बाजार से निपटना, फैशन ट्रेंड्स में तेजी से बदलाव को अपनाना, सप्लाई चेन की जटिलताओं को हल करना और महामारी के दौरान असफलताओं पर काबू पाना शामिल है. हालाँकि, इन चुनौतियों का सामना लचीलेपन और एक नए दृष्टिकोण से किया गया."

स्निच अपने डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर प्लेटफॉर्म snitch.co.in, मार्केटप्लेस और ऑफलाइन स्टोर्स के माध्यम से पुरुषों के कपड़ों और एक्सेसरीज़ की बिक्री के माध्यम से रेवेन्यू हासिल करता है. सीईओ सिद्धार्थ कहते हैं, "क्वालिटी, डिज़ाइन और ग्राहक अनुभव पर हमारे फोकस ने हमें एक मजबूत और वफादार ग्राहक आधार बनाने में मदद की है."

स्निच की वर्तमान बिक्री 400 करोड़ GMV (Gross merchandises value) और इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 600 करोड़ GMV का अनुमान है. सिद्धार्थ का दावा है कि वर्तमान में इसके पास 1.5 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं.

Snitch_Team

Snitch की टीम

सिद्धार्थ बताते हैं, "हमारी यात्रा 2020 में चार कर्मचारियों की एक छोटी सी टीम के साथ शुरू हुई. वर्तमान में तेजी से आगे बढ़ते हुए, हम तेजी से बढ़े हैं, अब 200 कर्मचारियों से अधिक वर्कफोर्स का दावा कर रहे हैं. यह महत्वपूर्ण विस्तार प्रगति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, और हम इस क्षेत्र में निरंतर विकास और सफलता को लेकर उत्साहित हैं."

अंत में, Snitch को लेकर भविष्य की योजनाओं पर बात करते हुए फाउंडर और सीईओ सिद्धार्थ डूंगरवाल कहते हैं, "हम अपनी प्रोडक्ट रेंज का विस्तार करने, नए बाजारों में प्रवेश करने, अपनी ऑफ़लाइन उपस्थिति बढ़ाने और अपनी ग्राहक सहभागिता रणनीतियों को मजबूत करने की योजना बना रहे हैं. हमारा लक्ष्य भारत में अग्रणी फास्ट-फैशन ब्रांड के रूप में स्निच की स्थिति को मजबूत करना और तेजी से विकास के अपने पथ को जारी रखना है."