एक तिमाही में 1 लाख से अधिक बांस के टूथब्रश बेचता है चेन्नई स्थित यह ईको फ्रेंडली स्टार्टअप

By Anju Ann Mathew
September 07, 2021, Updated on : Fri Sep 10 2021 03:20:23 GMT+0000
एक तिमाही में 1 लाख से अधिक बांस के टूथब्रश बेचता है चेन्नई स्थित यह ईको फ्रेंडली स्टार्टअप
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

चेन्नई के लोयोला कॉलेज के पूर्व छात्र कार्तिक सोलाई केएस, अर्जुन टी और हरीश कंदन का ज्यादा पैसा कमाने का सपना था। वे एक साथ एक ऐसा व्यवसाय शुरू करना चाहते थे जो उन्हें भविष्य में लाखों डॉलर कमाने में मदद कर सके।


हालांकि, 2015 में दुखद चेन्नई बाढ़ के दौरान इन दोस्तों के लिए चीजें बदल गईं। लोगों ने अपने घर खो दिए, और कई पूरी तरह से जलमग्न हो गए। वे कई लोगों में से थे जो जमीन पर दूसरों की मदद कर रहे थे। शहर को साफ करने में मदद करते हुए, उन्होंने कचरे का एक पूरा भार देखा - सिंगल-यूज प्लास्टिक बैग, प्लास्टिक की बोतलें और कप, और सबसे महत्वपूर्ण टूथब्रश


टेरा के सीईओ कार्तिक योरस्टोरी को बताते हैं, "अगर भारत की आबादी प्लास्टिक ब्रश का उपयोग करना जारी रखती है, तो आप हर महीने उत्पन्न होने वाले कचरे की मात्रा के बारे में सोचिए। इन टूथब्रशों की विशाल संख्या को देखकर, हम इसके बारे में कुछ करना चाहते थे।” 


दोस्तों ने अपने उद्यम टेराब्रश के माध्यम से इस समस्या से निपटने का फैसला किया, जिसे उन्होंने 2018 में शुरू किया। शुरुआत करने के लिए, उन्होंने बांस टूथब्रश बेचना शुरू कर दिया।


टेराब्रश, जिसे अब टेरा कहा जाता है, एक पर्यावरण के अनुकूल स्टार्टअप है जो टिकाऊ उत्पादों की एक रेंज को प्रदर्शित करता है और बेचता है। टेरा के उत्पादों का पुन: उपयोग और पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। चेन्नई मुख्यालय वाले इस स्टार्टअप की टीम में 24 कर्मचारी हैं।

क

Terra के कुछ प्रोडक्ट्स

ग्रूमिंग के लिए ओरल केयर

टेरा के सीओओ हरीश कहते हैं, "हमने बैंबू टूथब्रश से शुरुआत की, लेकिन समय के साथ, हम टंग क्लीनर, टूथ पाउडर, टूथपेस्ट और अन्य जैसे कंघी, बैग, तांबे की बोतलें आदि में चले गए।"


वह कहते हैं कि स्टार्टअप विशुद्ध रूप से कागज की पैकेजिंग का उपयोग करता है और अपने उत्पादों को डिलीवर करने के लिए इसमें थोड़ा सा भी प्लास्टिक शामिल नहीं करता है। इस बीच, यह कांच के जार में टूथपेस्ट और टूथ पाउडर जैसे उत्पादों को शिप करता है।


अधिकांश ओरल केयर उत्पादों की कीमत लगभग 299 रुपये है। कॉम्बो प्रोडक्ट - चार टूथब्रश, एक्टिव चारकोल पाउडर, कॉपर टंग क्लीनर, या हर्बल टूथपेस्ट का एक पैकेट, और अन्य रियायती दरों पर आते हैं।


व्यक्तिगत और घरेलू देखभाल श्रेणियों के तहत, टेरा कॉम्ब्स, तांबे की बोतलें, लूफा (loofahs), लकड़ी के सूती तलछट, पुन: प्रयोज्य धातु के स्ट्रॉ, कपास बैग, एप्रन इत्यादि सहित उत्पादों को बेचती है।


टूथब्रश वेबसाइट और बेंगलुरु में 300 से अधिक खुदरा स्टोर और ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजॉन के माध्यम से बेचे जाते हैं। अर्जुन ने बताया कि वेबसाइट और अमेजॉन के माध्यम से प्राप्त राजस्व ऑफलाइन बिक्री की तुलना में अधिक है।


टेरा उत्तर भारत में स्थित तीन अलग-अलग घरेलू आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से अपने टूथब्रश बनाती है। इन उत्पादों को बेचने से पहले एक गुणवत्ता जांच और ऑडिटिंग से भी गुजरना पड़ता है।


वह कहते हैं, “हम हर तिमाही में लगभग एक से दो लाख ब्रश बेचते हैं। इसलिए प्रत्येक तिमाही के लिए राजस्व लगभग 50 लाख रुपये तक आता है।”


निवेश के मामले में, स्टार्टअप पूरी तरह से उस पैसे से शुरू हुआ जिसे तीनों के माता-पिता ने उनकी उच्च शिक्षा के लिए बचाकर रखी थी। यह 2021 के अंत तक एक सीड राउंड बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। वे उद्यम शुरू करने के लिए लगभग 50 लाख रुपये खर्च करने में सक्षम थे, जो अब लगभग उसी राशि का राजस्व भी कमा रहे हैं। 

चुनौतियां

हालाँकि, टीम को स्टार्टअप के संचालन के लिए धन प्राप्त करने में बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।


हरीश कहते हैं, “कॉलेज से निकले तीन छात्र होने के नाते, कोई भी हमारा समर्थन करने के लिए तैयार नहीं था। हमें लोगों को इस कारण और इसके बड़े प्रभाव के बारे में समझाना मुश्किल लगा।”


इसके अलावा, वे सोशल मीडिया के माध्यम से भुगतान किए जा रहे विज्ञापनों के साथ सही लोगों को लक्षित करने में असमर्थ थे, जिसने ग्राहक अधिग्रहण को तीन दोस्तों के लिए एक कठिन काम बना दिया।

आगे का रास्ता 

जहां कई ब्रांडों ने स्थिरता का मार्ग अपनाया है, तो वहीं केवल कुछ ने ही सफलतापूर्वक अच्छा मुनाफा कमाया है। दिलचस्प बात यह है कि कार्तिक का कहना है कि वे चाहते हैं कि टेरा हर तिमाही में एक मिलियन डॉलर के कारोबार के साथ एक सफल यात्रा करे।


जहां टेरा लाखों टूथब्रश बेच रही है, वहीं कई अन्य प्रतियोगी, जिनमें द सस्टेनरी, बेयर नेसेसिटीज आदि शामिल हैं - प्लास्टिक कचरे को बांस से बदलकर इसे कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं। इस बीच, बांस का उपयोग करने के बजाय, वाशिन कंपोजिट उसी के लिए देवदार की सुई (pine needles) का उपयोग कर रहे हैं।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close