मिलें नेहा मित्तल से, जिनका लक्ष्य है मेडिकल डिवाइसेज को सभी के लिए किफायती और सुलभ बनाना

पंजाब स्थित OneAbove Healthcare पूरे भारत में फार्मा व्यापारियों, थोक विक्रेताओं और डीलरों सहित 300 से अधिक ग्राहकों को 1,000 रुपये से कम कीमत के चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति करता है।
1 CLAP
0

महज तीन साल की उम्र में ही नेहा मित्तल ने अपने पिता को खो दिया था। एक सिंगल पैरेंट के रूप में उनकी माँ ने सुनिश्चित किया कि नेहा की शिक्षा से कभी समझौता न करें और फिर भी नेहा ने अपनी माँ से जो सबसे पहला सबक सीखा, वह था वित्तीय स्वतंत्रता (financial independence) के बारे में।

अब हेल्थटेक इंडस्ट्री में आंत्रप्रेन्योर, नेहा का लक्ष्य अपने स्टार्टअप OneAbove Healthcare के माध्यम से भारतीय बाजार में चिकित्सा उपकरणों (medical devices) को किफायती बनाना है। इससे पहले, वह 2015 में आंत्रप्रेन्योर बनने से पहले आठ साल के लिए अर्थशास्त्र और अंग्रेजी शिक्षक, अकादमिक लेखक और एक कॉर्पोरेट ट्रेनर थीं।

वह YourStory को बताती है, "मेरा सीवी कुछ लोगों को जटिल लगता है, लेकिन मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि इन सभी कामों ने मुझे आज एक आंत्रप्रेन्योर के रूप में तैयार किया है।"

स्टार्टअप शुरू करना

2018 में OneAbove के औपचारिक रूप से रजिस्टर होने से कुछ समय पहले नेहा का कहना है कि स्टार्टअप की उपस्थिति केवल लुधियाना, पंजाब के आस-पास के इलाकों तक ही सीमित थी, जहां इसका मुख्यालय था।

जब 2020 की शुरुआत में COVID-19 महामारी फैल गई, तो नेहा को यह आभास हुआ कि स्टार्टअप COVID-19 आवश्यक उपकरणों जैसे थर्मामीटर (thermometers) और ऑक्सीमीटर (oximeters) की मांगों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

सामर्थ्य पर नए सिरे से ध्यान देने के साथ, OneAbove Healthcare रक्त ग्लूकोज मॉनिटरिंग सिस्टम, शुगर स्ट्रिप्स, लांसिंग डिवाइस, डिजिटल थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, ब्लड प्रेशर मॉनिटर, नेबुलाइज़र सहित लगभग 12 उत्पादों की पेशकश करता है - सभी की कीमत 100 रुपये से 1,000 रुपये के बीच है।

नेहा कहती हैं, "महामारी के दौरान, हम पूरे भारत में विभिन्न अस्पतालों और डॉक्टरों को आपूर्ति कर रहे थे, लेकिन महसूस किया कि बहुत से लोगों के पास या तो धन की कमी थी या गुणवत्ता में अंतर से अनजान थे।"

B2B2B मॉडल पर काम करते हुए, स्टार्टअप फार्मा व्यापारियों, थोक विक्रेताओं और डीलरों को पूरा करता है, जो फिर फार्मेसियों, केमिस्ट की दुकानों और ऑनलाइन मार्केटप्लेस को आपूर्ति करते हैं। यह अब भारत भर में 300 से अधिक ग्राहकों को पूरा करता है, जिसमें कोयंबटूर में Oceanic Healthcare, इंदौर में Nice Pharmaceuticals, केरल में Heal & Cure, सहारनपुर में Kalyan Healthcare और छत्तीसगढ़ में Jagat Pharmacy शामिल हैं।

स्टार्टअप अपने प्रोडक्ट्स का 50 प्रतिशत पंजाब में अपनी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में बनाती है, जबकि शेष आधा ताइवान और चीन जैसे देशों से इम्पोर्ट किया जाता है।

बाजार और चुनौतियां

1 करोड़ रुपये के शुरुआती निवेश के साथ शुरू हुआ OneAbove Healthcare महामारी के दौरान भी आगे बढ़ रहा था। इसने 8 से 10 प्रतिशत की मासिक वृद्धि दर भी हासिल की। बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप भारत में एक आशाजनक चिकित्सा उपकरणों के बाजार में खेल रहा है।

भारत में चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्र को बढ़ावा देने के प्रयास में, सरकार ने मई 2020 से पांच साल की अवधि के लिए निर्माताओं के लिए कम से कम 3,420 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा की।

जहां इस साल की शुरुआत में COVID अनिवार्यताओं को प्राथमिकता दी गई, वहीं इसकी वर्तमान प्रोडक्ट रेंज में घरेलू आवश्यक और स्वास्थ्य संबंधी कमर्शियल प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं।

आगे बढ़ते हुए, स्टार्टअप भारत के कस्बों, गांवों और शहरों में अधिक ग्राहकों तक पहुंचने के लिए अपने ग्राहकों और भागीदारों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

India Brand Equity Foundation के अनुसार, भारत 2020 में 11 बिलियन डॉलर मूल्य के चिकित्सा उपकरणों के लिए शीर्ष 20 बाजारों में स्थान पर है, और 2024 तक 65 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। हालांकि एक बड़ा बाजार, इसमें Johnson & Johnson और Siemens जैसी बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों का वर्चस्व है। Allied Medical Limited, Paramount Surgimed, और Bioline India जैसे मेड-इन-इंडिया ब्रांड भी हैं।

OneAbove Healthcare के लिए चुनौती गुणवत्ता बनाए रखते हुए प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण को हरा रही है। वह आगे कहती हैं, "इस क्षेत्र में काम करते हुए, किसी को भी चौबीसों घंटे उपलब्ध रहना चाहिए, हमेशा स्टॉक और इन्वेंट्री बनाए रखना चाहिए।"

सीरियल आंत्रप्रेन्योर, नेहा सलाह देती हैं, “महिलाओं और कामकाजी महिलाओं ने सदियों पुराने पितृसत्तात्मक समाज के मानदंडों को दूर करने में कामयाबी हासिल की है। किसी भी कठिनाई को दूर करने के लिए निरंतर प्रयासों के साथ आत्मनिर्भर और स्वतंत्र होना चाहिए।"


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।

TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।

Edited by रंजना त्रिपाठी