टाइगर श्रॉफ से लेकर अथिया शेट्टी तक: इन बॉलीवुड हस्तियों ने स्टार्टअप्स में किया है निवेश

By Minakshi Sangwan
April 19, 2022, Updated on : Tue Apr 19 2022 05:08:42 GMT+0000
टाइगर श्रॉफ से लेकर अथिया शेट्टी तक: इन बॉलीवुड हस्तियों ने स्टार्टअप्स में किया है निवेश
टाइगर श्रॉफ ने जहां एक इंग्लिश लर्निंग वेंचर में निवेश किया है, वहीं अथिया शेट्टी का एक लाइफस्टाइल स्टार्टअप में निवेश है। योरस्टोरी यहां बॉलीवुड हस्तियों की तरफ से हाल में किए कुछ ऐसे ही निवेशों के बारे में बता रहा है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है और यहां 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं। वेंचर कैपिटलिस्ट, एंजेल इनवेस्टर्स, बिजनेसमैन और हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNI) तो इन उभरते स्टार्टअप्स को फंडिंग करते ही हैं। हालांकि इनके अलावा कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज ने भी स्टार्टअप इकोसिस्टम पर दांव लगाया है।


अभिनय के अलावा, भारतीय मनोरंजन जगत की कई समझदार हस्तियों ने अब खुद को स्टार्टअप निवेशकों में बदल दिया है। इनमें अमिताभ बच्चन, आमिर खान, सलमान खान, माधुरी दीक्षित, शिल्पा शेट्टी, जॉन अब्राहम, दीपिका पादुकोण, आयुष्मान खुराना, शाहिद कपूर और जैकलीन फर्नांडीज जैसे कई शामिल हैं।


इस क्लब में शामिल होने वाले सबसे हालिया बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन हैं जिन्होंने एक क्लाउड किचन फर्म Curefoods में अज्ञात राशि निवेश किया है। साथ ही उन्होंने एक लंबी अवधि की साझेदारी भी की है जो उन्हें क्योरफूड्स के प्रमुख ब्रांड ईटफिट का ब्रांड एंबेसडर बनाता है।


योरस्टोरी हाल में कुछ सेलिब्रिटी की तरफ से किए ऐसे निवेशों के बारे में ही बता रहा है।

अथिया शेट्टी | Stage3

बॉलीवुड अभिनेत्री अथिया शेट्टी ने बीते मार्च में नई दिल्ली मुख्यालय वाली Stage3 में एक अज्ञात राशि का निवेश किया। यह फैशन और लाइफस्टाइल के लिए एक कम्युनिटी-संचालित सोशल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। अथिया स्टेज 3 के क्रिएटिव डायरेक्टर की भूमिका निभाएंगी।

 Athiya Shetty

स्टेज 3 को 2015 में सबेना पुरी ने लॉन्च किया था। यह फैशन के लिए एक फुल-स्टैक सोशल कॉमर्स मार्केटप्लेस है जहां कंटेंट, सोशल इंटरैक्शन और कॉमर्स सभी मिलते हैं। यह अपने डिजिटल रूप से नौसिखिए ग्राहकों को एक क्यूरेटेड, खोज-आधारित, बेहद-पर्सनलाइज्ड शॉपिंग अनुभव मुहैया करता है, जो भारत के 50 लाख से अधिक इंफ्लूएंसर्स और कंटेंट क्रिएटर्स वाली क्रिएटर इकोनॉमी के साथ सीधे संवाद करता है। स्टार्टअप ने 5,00,000 से अधिक के सोशल फॉलोइंग और 2000 से अधिक मशहूर हस्तियों, स्टाइलिस्टों, डिजाइनरों और प्रभावशाली लोगों के एक मजबूत फैशन इकोसिस्टम को साथ लाया है, जो ईकॉमर्स के भविष्य को आगे बढ़ाएंगे।


स्टार्टअप ने हाल ही में ब्लूम वेंचर्स, इनफ्लेक्शन प्वाइंट वेंचर्स, नुएवा वेंचर्स, एरागॉन वेंचर्स, लेट्स वेंचर, स्टैनफोर्ड एंजल्स, अनंत नारायणन (मेन्सा ब्रांड्स के संस्थापक), दिनेश अग्रवाल (इंडिया मार्ट के सीईओ) और शाश्वत नाकरानी (भारत पे के को-फाउंडर) सहित ऐसे कई प्रतिष्ठित निवेशकों से 20 करोड़ रुपये जुटाए हैं। ।

सामंथा रुथ प्रभु | SustainKart

फैमिली मैन -2 के साथ बॉलीवुड में एंट्री करने वाली भारतीय अभिनेत्री सामंथा रूथ प्रभु ने मार्च 2022 में SustainKart में निवेश किया। यह टिकाऊ उत्पादों के लिए एक ईकॉमर्स मार्केटप्लेस। उनका निवेश सस्टेनकार्ट के सीड राउंड का हिस्सा है। स्टार्टअप ने अपने पहले रिटेल फ्रेंचाइजी मॉडल को लॉन्च करने की भी घोषणा की।

Samantha Ruth Prabhu

सस्टेनकार्ट सीड राउंड में मिले पैसों का इस्तेमाल ग्राहक अधिग्रहण के लिए मार्केटिंग करने और ग्राहकों एक अनूठा अनुभव मुहैया कराने के लिए ऑफलाइन रिटेल स्टोर को खोलने में करेगा।


हैदराबाद मुख्यालय वाले इस स्टार्टअप को 2021 में कांति दत्त और शिल्पा रेड्डी ने मिलकर शुरू किया था। यह स्वच्छ और हरे उत्पादों को मुहैया कराने वाला एग्रीगेटर है। सस्टेनकार्ट एक ऐसा ब्रांड है जो फैशन से लेकर सजावट, ब्यूटी एंड वेलनेस, साज-सज्जा से लेकर उपहार, न्यूट्रिशन और स्नैक्स, किड्स केयर, पेट केयर आदि से जुड़े टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की एक पूरी सीरीज ऑफर करता है।


यह एक ऐसा मंच है जो वर्तमान में 1,000 से अधिक ब्रांडों और 85,000 एसकेयू को होस्ट करता है, जिसका उद्देश्य जागरूक उत्पादों के साथ घरों में बदलाव लाना है।


स्टार्टअप का मिशन भारतीयों के जीवन शैली की वस्तुओं के लिए खर्च करने के पैटर्न को बदलना है। यह 2023 तक एक यूनिकॉर्न बनने का लक्ष्य रखता है।


सस्टेनकार्ट का दावा है कि उसने जनवरी 2021 में लॉन्च होने के बाद से कई उपलब्धियां हासिल की हैं। इसमें प्री-सीड राउंड की फंडिंग जुटाना, एक प्राइवेट लेबल ब्रांड लॉन्च करना और दो डी2सी ब्रांड का अधिग्रहण करना शामिल है।

वरुण धवन | Curefoods

अप्रैल 2022 में, बॉलीवुड अभिनेता वरुण धवन ने बेंगलुरु मुख्यालय वाली क्लाउड किचन ऑपरेटर क्योरफूड्स में निवेश किया। स्टार्टअप ने उनके साथ एक लंबी अवधि की साझेदारी की, जिससे वह ईटफिट के लिए ब्रांड एंबेसडर बन गए, जो क्योरफूड्स का ही एक ब्रांड है।

Varun Dhawan

क्योरफूड्स में धवन का निवेश उसके मल्टी-ब्रांड डी2सी (डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर) फूड ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म - ईटफिट के लॉन्च के साथ मेल खाता है। इस प्लेटफार्म का उद्देश्य क्योरफूड्स के तहत लोकप्रिय ब्रांडों तक सीधी पहुंच प्रदान करना है। यह विशेष रूप से अपने हेल्दी फूड ब्रांडों के लिए अपने फूड सब्सक्रिप्शन प्लान को बढ़ावा देकर खाना ऑर्डर करने की स्थायी आदतों को विकसित करने में भी भूमिका निभाएगा, जिसका ग्राहक महीने में कई बार उपभोग कर सकते हैं।


आने वाले सालों में, दर्शक वरुण को ईटफिट डॉट इन के जरिए हेल्दी फूड और ऑनलाइन ऑर्डरिंग को बढ़ावा देने के लिए क्योरफूड्स के विज्ञापनों का हिस्सा बनते देख सकते हैं।


2021 में, अभिनेता ने D2C न्यूट्रास्युटिकल ब्रांड Fast&Up में भी एक अज्ञात राशि का निवेश किया था।


क्योरफूड्स ईटफिट को अंकित नागोरी ने 2020 में शुरू किया था। यह शरीफ भाई, फ्रोजन बॉटल, अलीगढ़ हाउस बिरयानी, केकजोन और ग्रेट इंडियन खिचड़ी जैसे हाउसिंग ब्रांड है।


इसमें 150 से अधिक किचन हैं जो भारत के 15 शहरों में 10 से अधिक व्यंजनों को बनाती और मुहैया कराती हैं। स्टार्टअप का दावा है कि यह फ्रेश फूड सेगमेंट में सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग क्षमता के साथ छाप छोड़ने वाला भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्लाउड किचन प्लेयर है।


क्योरफूड्स ने हाल ही में फ्रोजन बॉटल और सबैरो के दक्षिण भारत फ्रैंचाइजी राइट्स के अधिग्रहण की घोषणा की है। अपने मल्टी-ब्रांड मल्टी-किचन मॉडल का लाभ उठाते हुए, क्योरफूड्स खुद का तेजी से विस्तार करने और ढेरों फूड ऑप्शन को सर्व कर ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के एक महत्वाकांक्षी पथ पर है।


जनवरी 2022 में, इसने आयरन पिलर, चिराता वेंचर्स, सिक्सटीन्थ स्ट्रीट कैपिटल, एक्सेल पार्टनर्स और बिन्नी बंसल की की अगुआई वाले फंडिंग राउंड में 6.2 करोड़ डॉलर जुटाए थे।

सारा अली खान | The Souled Store

भारतीय अभिनेत्री सारा अली खान ने मार्च 2022 में The Souled Store में इक्विटी पार्टनर के तौर पर निवेश किया। यह एक पॉप-कल्चर ब्रांड है।

Sara Ali Khan

मुंबई मुख्यालय वाले द सोल्ड स्टोर को 2013 में तीन युवाओं वेदांग पटेल, रोहिन समताने और आदित्य शर्मा ने मिलकर शुरू किया था। यह पॉप कल्चर वाले मर्चेंडाइज के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है। इसके उत्पादों में टी-शर्ट, बॉक्सर, बैकपैक और मोबाइल कवर से लेकर मोजे, पिन, बैज और बहुत कुछ शामिल हैं।


यह स्टार्टअप देश के सबसे बड़े फैन मर्चेंडाइज डेस्टिनेशन होने का दावा करता है, जिसके पास स्टार्टअप डिज्नी, वार्नर ब्रदर्स, डब्ल्यूडब्ल्यूई, आईपीएल टीमों, ईपीएल टीमों और वायकॉम18 आदि के लाइसेंस हैं।


पहले पांच सालों के लिए, स्टार्टअप को निवेशकों ने अपना पैसा डालकर चलाया था और नवंबर 2018 में इसे RP-SG वेंचर्स से सीड फंडिंग हासिल हुई थी।


तब से कंपनी 4 गुना से अधिक बढ़ चुकी है और इस दौरान इसने कंपनी डेटा, कस्टमर इनसाइट्स और फीडबैक पर फोकस करने के साथ ग्राहकों की संतुष्टि को सभी चीजों से ऊपर रखा है।


अगस्त 2021 में, इसने एलिवेशन कैपिटल की अगुआई में सीरीज बी फंडिंग में 75 करोड़ रुपये जुटाए।


पिछले छह महीनों में, इस ब्रांड ने ओटीटी सितारों आयशा अहमद, मिथिला पालकर, बरखा सिंह और अहसास चन्ना की पहुंच का लाभ उठाया है ताकि महिलाओं के परिधानों में विभिन्न कैटेगरी को हाइलाइट किया जा सके। इसने ओटीटी ग्राहकों के साथ इसे बेहतर विजिबिलिटी प्रदान की है और इंफ्लूएंसर्स मार्केटिंग में ब्रांड का प्रमुख कदम भी है। इसने सोशल मीडिया पर अपनी वूमेनवियर रेंज को बढ़ाने के लिए ब्यूटी, फैशन और ट्रैवल स्पेस के 100 से अधिक इंफ्लूएंसर्स लोगों के साथ भी काम किया है।


आने वाले समय में द सोल्ड स्टोर 5,000 वर्ग फुट में फैले बेंगलुरु में अपना पहला रिटेल स्टोर खोलेगा।

सुनील शेट्टी | Aquatein

बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी ने फरवरी 2022 में फिटनेस स्टार्टअप Aquatein में एक अज्ञात राशि का निवेश किया। साथ ही वह एक्वाटिन के ब्रांड एंबेसडर भी बने।

Suniel Shetty

मुंबई मुख्यालय वाले एक्वाटिन को 2019 में अनंत प्रभाला और मितीशा मेहता ने मिलकर लॉन्च किया। यह एक कीटो-फ्रेंडली, ग्लूटेन-फ्री, लैक्टोज-फ्री और 100 प्रतिशत शाकाहारी पेय है जो मूल रूप से अतिरिक्त प्रोटीन के साथ पानी से बना है।


2021 में, अभिनेता ने एनएफटी स्पेस में भी रुचि दिखाई और पॉलीगॉन नेटवर्क कोलेक्सियन पर एनएफटी मार्केटप्लेस में शामिल हो गए। वह एक निवेशक और सलाहकार के रूप में कोलेक्सियन में शामिल हुए।


इस फूड एंड बेवरेज स्टार्टअप का इरादा दैनिक इस्तेमाल के लिए न्यूट्रिशन सेवन को सरल, कुशल और स्वादिष्ट बनाने के लिए विकासवादी उत्पाद बनाना है।


इसके उत्पाद ऑनलाइन उपलब्ध हैं। साथ ही अमेजन, हेल्थएक्सपी, नेटमेड्स और देश भर में रिटेल आउटलेट्स की तेजी से बढ़ती सूची पर भी उपलब्ध हैं।


स्टार्टअप के मुताबिक, एक यूरोपीय लैब में फूड टेक्नोलॉजिस्ट्स की एक टीम की अगुआई में स्टार्टअप को सावधानीपूर्वक तैयार और परीक्षण किया गया था।


प्रति माह 2,400 रुपये की शुरुआती दर से, स्टार्टअप आपके दरवाजे पर साप्ताहिक रूप से मासिक प्रोटीन की सप्लाई भी मुहैया कराता है।

टाइगर श्रॉफ | Freadom

अपनी एक्शन फिल्मों के लिए जाने जाने वाले अभिनेता टाइगर श्रॉफ ने जनवरी 2022 में अंग्रेजी सिखाने वाले एक स्टार्टअप 'फ्रीडम' में एक अज्ञात राशि का निवेश किया।

Tiger Shroff

इससे पहले 2016 में, टाइगर श्रॉफ ने अपनी कपड़ों की लाइन 'प्रोल' लॉन्च की थी, जो अपनी वेबसाइट और ऑनलाइन मार्केटप्लेस अमेजन पर कपड़े बेचती है।


गुरुग्राम मुख्यालय वाली Freadom को कविश गाड़िया और निखिल सराफ ने 2016 में शुरू किया था। यह


गुरुग्राम स्थित 'फ्रेडम' अपने अत्याधुनिक सिफारिश इंजन के जरिए उन देशों के बच्चों को अंग्रेजी में पढ़ना-सीखने के लिए तैयार करता है, जहां यह एक आकांक्षात्मक दूसरी भाषा है। अंग्रेजी भाषा सीखने को बढ़ावा देने के लिए इसे स्टार्टअप स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहयोग से तैयार किया गया है।


फ्रेडम, स्टोन्स2मीलस्टोन्स एडु सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की एक पहल है जिसे साल 2008 में स्थापित किया गया था।


स्टार्टअप का एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर ऐप है, जहां यूजर्स के अपनी सीखने की यात्रा शुरू कर सकते हैं।


यह तीन से 12 साल के आयु वर्ग के बच्चों को कैटर करता है और इसमें कहानियों, क्विज, लाइव क्लास, कहानी स्टोरी टेलिंग सेशन, न्यूद, गतिविधियों और स्पीच गेम जैसे सामग्री है। ऐप बच्चे के स्तर का आकलन करता रहता है क्योंकि वे ऐप का इस्तेमाल करते हैं, और उन्हें सुधार की दिशा में मार्गदर्शन करते हैं, जिनमें से सभी को ट्रैक किया जा सकता है।


अपनी स्थापना के बाद से, फ्रेडम ने कुल 60 लाख डॉलर जुटाए हैं, जिनमें से 50 लाख डॉलर महामारी के बाद आए हैं। इसके विभिन्न दौर और चरणों में प्रमुख निवेशक अनरिजनेबल कैपिटल और कैपिटल ए हैं।


स्टार्टअप का इरादा प्रोडक्ट डिवेलपमेंट और डिस्ट्रीब्यूशन में फंडिंग का इस्तेमाल करना है, और स्टार्टअप की वर्टिकल उपस्थिति को और मजबूत करना है।


Edited by Ranjana Tripathi

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें