भारत के टॉप 10 यूट्यूब सुपरस्टार्स, अपने कॉमिक सेंस और सोशल संदेशों से कर रहे हैं सबके दिलों पर राज

By रविकांत पारीक
January 22, 2020, Updated on : Fri Jan 24 2020 09:09:29 GMT+0000
भारत के टॉप 10 यूट्यूब सुपरस्टार्स, अपने कॉमिक सेंस और सोशल संदेशों से कर रहे हैं सबके दिलों पर राज
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

क्या आपने कभी सोचा हैं कि भारत का सबसे लोकप्रिय YouTube सुपरस्टार कौन हैं? भारत में दिसंबर 2019 तक करीब 60 करोड़ से अधिक सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। और दुनिया भर में 2.5 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता लाखों वीडियो देखते हैं और हर दिन YouTube पर लाखों वीडियो बनाते हैं। आज, YouTube के टॉप स्टार्स और कंटेट मेकर्स कुछ देशों की जनसंख्या से अधिक दर्शक हैं। YouTube के कई सितारों को भारत के कुछ सबसे लोकप्रिय टीवी कार्यक्रमों की तुलना में अधिक व्यूज़ मिल रहे हैं। YouTube के लगातार बढ़ते महत्व के साथ, कई लोग YouTube को अपने फूल टाइम करियर के रूप में ले रहे हैं।


यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ सबसे लोकप्रिय भारतीय YouTube सुपरस्टार्स के बारे में। हमने मुख्य रूप से स्वतंत्र YouTube स्टार्स पर ध्यान केंद्रित किया, न कि मुख्यधारा के कलाकारों के साथ चैनलों पर।


टॉप 10 लोकप्रिय भारतीय YouTube सुपरस्टार की सूची इस प्रकार है-

1. अमित भड़ाना (Amit Bhadana)

k

करीब 18 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ अमित भड़ाना YouTube कम्यूनिटी के बीच बहुत लोकप्रिय हैं और वे टॉप इंडिटन YouTube सुपरस्टार्स में से एक हैं। अमित का जन्म 7 सितंबर 1991 को हुआ था, जो भारत के फरीदाबाद के निवासी हैं और उनके पास लॉ की डिग्री है। उनके माता-पिता को उनके YouTube चैनल के बारे में पता नहीं था जब उन्होंने इसे शुरू किया क्योंकि अमित उन्हें बताने से डरते थे। किसी भी विशिष्ट भारतीय मध्यवर्गीय परिवार की तरह, उनके लिए अपने माता-पिता को YouTube को करियर बनाने के रूप में मनाने के लिए राजी करना कठिन था।


अमित रिश्तों जैसे विषयों पर दिल छू लेने वाले वीडियो बनाने में माहिर है। वे दिन-प्रतिदिन के परिदृश्य और अपने दोस्तों और परिवार के साथ हास्यपूर्ण कॉमेडी करते है। केवल YouTube वीडियो बनाना उनके जीवन का लक्ष्य नहीं है। अमित भड़ाना अक्षय कुमार और आमिर खान के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और वह बॉलीवुड में एक पूरी कॉमेडी फिल्म बनाना चाहते हैं।


2. भूवन बाम (BB Ki Vines)

k

भुवन बाम नई दिल्ली से हैं, जिनका जन्म 21 जनवरी 1994 को हुआ था। उन्होंने शहीद भगत सिंह कॉलेज से स्नातक किया। 16 मिलियन से अधिक YouTube सब्सक्राइबर्स के साथ भुवन हमारी सूची में एक और सुपरस्टार हैं। उनकी अपार लोकप्रियता के कारण, उनके YouTube चैनल BB Ki Vines ने वेबटवासिया पुरस्कार 2016 में 'YouTube पर सबसे लोकप्रिय चैनल' का खिताब जीता।


भुवन एक यूट्यूब सेंसेशन है और अपनी मौलिकता और हास्य की भावना के साथ शीर्ष भारतीय YouTubers में से एक है। वह एक YouTuber और गायक के रूप में लोकप्रिय हैं क्योंकि उन्होंने एक गायक के रूप में नई दिल्ली के बार्स में गाना शुरू किया था। भुवन को संगीतकार, गायक और गीतकार के रूप में बुलाया जाना पसंद है और असाधारण लेखन कौशल और मौलिकता है। वह फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर लाखों फोलोइर्स के साथ सोशल मीडिया में भी बहुत लोकप्रिय है।


3. गौरव चौधरी (Technical Guruji)

k

गौरव चौधरी का जन्म और पालन-पोषण राजस्थान के अजमेर शहर में हुआ। 7 मई 1991 को जन्मे गौरव अब संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में अल गढ़ौद में रह रहे हैं। उन्होंने बीकानेर शहर से बी.टेक किया और फिर बिट्स पिलानी दुबई कैंपस से माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक्स (एम. टेक) में अपना करियर बनाने के लिए दुबई चले गए।


अपने चैनल टेक्नीकल गुरुजी के 15 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ, गौरव चौधरी भारत में सबसे लोकप्रिय YouTubers में से एक है। गौरव ने 2015 में अपना YouTube चैनल शुरू किया और हिंदी में वीडियो पोस्ट करना शुरू किया, जिसमें तकनीक, स्मार्टफोन, समीक्षा, अनबॉक्सिंग आदि के बारे में बात की गई। उनके वीडियो बहुत मददगार और सूचनाप्रद हैं, और प्रस्तुत करने का उनका तरीका किसी के लिए भी समझना बहुत आसान है। गौरव चौधरी सबसे तेजी से बढ़ते लोकप्रिय भारतीय YouTubers में से एक है।


4. आशीष चंचलानी (Ashish Chanchlani Vines)

k

7 नवंबर 1993 को जन्मे आशीष चंचलानी ने नवी मुंबई के दत्त मेघे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की, लेकिन अभिनय करियर में रुचि के कारण उन्होंने पूरा नहीं किया। वह अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने के लिए मुंबई में जॉन अभिनय स्टूडियो में गए।


आशीष चंचलानी एक YouTube सेंसेशन हैं और उनका बॉलीवुड में भी बैकग्राउंड है। उनके परिवार ने उनके करियर के साथ उनका बहुत समर्थन किया। आशीष ने अपना YouTube चैनल 2009 में शुरू किया था और वह अपनी मूल गुणवत्ता सामग्री और कॉमेडिक पैरोडी के कारण लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है। वर्तमान में इनके चैनल के 15.7 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स है।


5. संदीप माहेश्वरी (Sandeep Maheshwari)

k

संदीप माहेश्वरी एक महान प्रेरक वक्ता और उद्यमी हैं। 28 सितंबर 1980 को जन्मे संदीप ने किरोड़ीमल कॉलेज से अपनी स्नातक की डिग्री हासिल की। लेकिन दुर्भाग्य से, वह कुछ व्यक्तिगत कारणों के कारण अपनी पढ़ाई खत्म नहीं कर पाए।


संदीप imagesbazaar.com के CEO हैं। संदीप ने 2000 में एक फोटोग्राफर के रूप में अपना काम शुरू किया और कई छोटे व्यवसायों के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में काम किया। फिर 2007 में, उन्होंने जापान लाइफ नाम की मार्केटिंग कंपनी में शामिल होने के लिए अपना कैमरा बेच दिया। 2003 में संदीप ने मार्केटिंग पर एक किताब लिखी और एक फर्म शुरू की, लेकिन फिर उन्हें बहुत जल्द कंपनी बंद करनी पड़ी। उसके बाद जब उन्होंने स्टॉक फोटोग्राफी के बारे में पता किया तो imagebazaar.com शुरू किया। वह मुफ्त सेमिनार भी देते हैं जो कई लोगों के लिए जीवन बदलने वाला होता है। उनकी प्रेरणा और जीवन का दृष्टिकोण समाज को आशा देता है। संदीप माहेश्वरी लोकप्रिय भारतीय YouTube सुपरस्टार में से एक हैं।


संदीप ने कई मील के पत्थर और पुरस्कार हासिल किए, उनमें से कुछ हैं

"ब्रिटिश हाई कमीशन के एक डिवीजन ब्रिटिश काउंसिल द्वारा यंग क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर अवार्ड"

"एंटरप्रेन्योर इंडिया समिट द्वारा साल 2013 में क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड"


वर्तमान में संदीप माहेश्वरी चैनल के करीब 13.4 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।


6. निशा मधुलिका (Nisha Madhulika)

k

निशा मधुलिका, 59 साल की उम्र में, YouTube कंटेंट मेकर के रूप में एक अद्भुत काम कर रही हैं। उन्होंने 8 साल पहले अपना पहला वीडियो अपलोड किया और लंबा सफर तय करने के बाद आज करीब 8 मिलियन सब्सक्राइबर्स है। लेकिन इससे पहले 2007 में, उन्होंने अपने ब्लॉग में खाना पकाने के बारे में लिखना शुरू कर दिया और खाना पकाने के उनके जुनून और प्यार ने उन्हें हमारी प्यारी निशा मधुलिका चाची बना दिया। वह हमेशा लोगों के लिए कुछ करना चाहती थी और वह गरीब बच्चों के लिए घर पर ट्यूशन दिया करती थी।


निशा मधुलिका ने YouTube की शीर्ष शेफ कॉफ़ी टेबल बुक में भी काम किया। और उन्होंने अपने YouTube चैनल पर कई विज्ञापन या प्रचार से इनकार कर दिया है। निशा एंडोर्समेंट्स के खिलाफ नहीं है, लेकिन वह कहती है कि यह अपने तरीके से होना चाहिए और जो प्रोडक्ट्स उसके संरक्षक के लिए उपयोगी हैं, न कि एंडोर्समेंट्स के लिए।


7. विद्या अय्यर (Vidya Vox)

k

विद्या अय्यर, जिन्हें उनके स्टेज नाम विद्या वोक्स के नाम से जाना जाता है, का जन्म 26 सितंबर 1990 को चेन्नई में हुआ था और उनकी परवरिश अमेरिका के वर्जीनिया में हुई थी और अब वे लॉस एंजेलिस में रह रही हैं। वह कई भाषाओं जैसे अंग्रेजी, फ्रेंच, तमिल, तेलुगु और हिंदी के साथ बहुत अच्छी है। जब उन्होंने गाना शुरू किया था तब वह सिर्फ 5 साल की छोटी बच्ची थी।


विद्या वाशिंगटन डी. सी. में जोगे वाशिंगटन विश्वविद्यालय की छात्रा थीं और उन्होंने मनोविज्ञान में डिग्री हासिल की। उस समय उसने दुनिया को अपनी संगीत प्रतिभा दिखाने के लिए अपना यूट्यूब चैनल "विद्या वॉक्स" शुरू किया। उन्हें बचपन से ही संगीत से काफी लगाव रहा है। अपने सपनों को हासिल करने के लिए विद्या के माता-पिता ने हमेशा उनका समर्थन किया। विद्या ने 2015 में अपना खुद का यूट्यूब चैनल "विद्या वॉक्स" शुरू करने से पहले शंकर के यूट्यूब चैनल 'श्रितिबॉक्स' में प्रदर्शन किया।


विद्या की रचनात्मकता और उनके गीतों के चयन ने भी उनकी सफलता में प्रमुख भूमिका निभाई और उन्हें भारत के YouTube सुपरस्टार का हिस्सा बनाया। विद्या की सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अच्छी मौजूदगी है। वह खुद को भाग्यशाली मानती हैं कि खुद को नेशनल सेंटर फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स (इंडिया), द व्हाइट हाउस इत्यादि में पाती हैं।


वर्तमान में विद्या वॉक्स चैनल के करीब 8 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।


8. डॉ. विवेक बिंद्रा (Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker)

k

डॉ. विवेक बिंद्रा का जन्म 5 अप्रैल, 1978 को दिल्ली में हुआ है, वह 25 देशों में सबसे लोकप्रिय प्रेरक वक्ता और प्रशिक्षण भविष्य के नेताओं में से एक हैं। वे शुरू से ही प्रतिभाशाली बच्चे थे और उन्होंने हमेशा अपनी शिक्षा में उत्कृष्टता दिखाई। वह सही क्षमता लाने और दुनिया भर में अनगिनत लोगों को सशक्त बनाने में बहुत अच्छे हैं।


डॉ. विवेक ने 2013 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था, तब से वह अपने भाषणों से लाखों लोगों तक पहुंच रहे हैं और दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित कर रहे हैं, क्योंकि अब उनके 190 से अधिक देशों में 10.7 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। डॉ. विवेक की ग्लोबल एसीटी नामक परामर्श अकादमी भी है। उन्हें लगातार दो वर्षों तक मारुति सुजुकी द्वारा सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेट ट्रेनर के रूप में सम्मानित किया गया। उन्होंने 10 महान प्रेरक किताबें भी लिखी हैं जो लाखों में बेची जाती हैं। लायंस क्लब के इंटरनेशनल एसोसिएशन ने डॉ. विवेक बिंद्रा को भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रेरक और मुख्य वक्ता के रूप में सम्मानित किया।


9. हर्ष बेनीवाल (Harsh Beniwal)

k

हर्ष बेनीवाल एक लोकप्रिय इंडियन वािन स्टार, YouTuber और अभिनेता हैं। 13 फरवरी 1996 को दिल्ली में जन्मे हर्ष ने श्री अरबिंदो कॉलेज से बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (B.C.A) में स्नातक किया और फिर वह श्री अरबिंदो कॉलेज के दक्षिण परिसर से कला में स्नातक करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय चले गए।


हर्ष अपने जुनून को पूरा करने के लिए एक डांस सोसायटी में शामिल हो गए और सीधे अभिनय की दुनिया में चले गए। उनका जुनून बॉलीवुड में एक सफल स्टार बनने का है। जल्द ही उन्हें डबस्मैश मिला और उन्होंने कई मजेदार चीजें कीं, जिसने उन्हें सभी सोशल मीडिया चैनलों के बीच लोकप्रिय बना दिया। 2013 में, हर्ष ने इंस्टाग्राम पर कंटेंट बनाना शुरू किया और उसके बाद लाखों लोग लाइन में लग गए और YouTube पर उनका कंटेट और निरंतरता उनके 7.28 मिलियन सब्सक्राइबर्स का कारण है और अब हर्ष भारत के सबसे लोकप्रिय YouTubers की लीग में हैं।


10. निखिल अनिल बृजलाल कुमार शर्मा (Mumbiker Nikhil)

k

मुंबई के निखिल अनिल बृजलाल कुमार शर्मा "मुंबईकर निखिल" के नाम से यूट्टूब पर लोकप्रिय है। 4 नवंबर, 1991 को जन्मे निखिल ने मुंबई के रिजवी इंस्टीट्यूट ऑफ स्टडीज एंड रिसर्च में होटल प्रबंधन का अध्ययन किया, लेकिन अज्ञात कारण से पूरा नहीं किया। फिर 2007 में, निखिल को फ्लाइट अटेंडेंट के रूप में कतर एयरवेज के साथ काम करने का मौका मिला और वह दोहा, कतर चले गए। 6 साल तक कतर में रहने के बाद निखिल अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए वापस मुंबई आ गए और अपनी किस्मत आजमाई। लेकिन दुर्भाग्य से, वह अपने अभिनय करियर के साथ ज्यादा कुछ नहीं कर पाए।


2012 में उनके पिता का निधन हो गया और निखिल को अपने पिता के व्यवसाय को देखना पड़ा। निखिल को हमेशा से ही वीडियोग्राफी में दिलचस्पी थी। इसलिए उन्होंने फूलटाइम YouTuber बनने के लिए जुलाई 2013 में अपना YouTube चैनल "मुंबईकर निखिल" शुरू किया। वह 15 साल की उम्र से ही बाइक और राइडिंग का शौक रखते थे। इसलिए उन्होंने YouTube पर व्लॉगिंग शुरू की और कई जगहों पर अपने मोटरबाइक्स पर सवार होकर कुछ अद्भुत वीडियो और गुणवत्ता वाला कंटेट पोस्ट किया। जब निखिल लेह लद्दाख गए और उन्होंने YouTube पर अपनी यात्रा के वीडियो पोस्ट किए तब यह उनके YouTube करियर का महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ। निखिल ने उस यात्रा के बाद कई माइल स्टोन्स प्राप्त किए और इससे उन्हें काफी फाैन फॉलोइंग भी मिली। फिर 2017 में, उन्होंने अपने केटीएम ड्यूक 390 पर कश्मीर से कन्याकुमारी तक पूरे भारत में अपने प्रशंसकों को बधाई देने के लिए सवारी की। उसी वर्ष निखिल को मुंबई में YouTube Fanfest का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया।


वर्तमान में मुंबईकर निखिल चैनल के करीब 2.96 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।