सिर्फ एक ही दिन में अमेरिकी अरबपतियों की हुई चांदी, अडानी-अंबानी को झेलना पड़ा तगड़ा नुकसान

अमेरिका में महंगाई का डेटा जारी होने के बाद अमेरिकी अरबपतियों की दौलत एक ही दिन में 42 अरब डॉलर बढ़ गई है. एलन मस्क और जेफ बेजोस को तगड़ा फायदा हुआ है. वहीं मुकेश अंबानी-गौतम अडानी को नुकसान झेलना पड़ा है.

सिर्फ एक ही दिन में अमेरिकी अरबपतियों की हुई चांदी, अडानी-अंबानी को झेलना पड़ा तगड़ा नुकसान

Friday November 11, 2022,

3 min Read

भारत के टॉप के दोनों अरबपतियों के लिए गुरुवार का दिन बेहद खराब रहा. दुनिया भर के अमीरों की बात करें तो टॉप-10 में सिर्फ गौतम अडानी (Gautam Adani) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को ही नुकसान हुआ है. वहीं अमेरिकी अरबपतियों की दौलत में तगड़ी तेजी देखने को मिली है. एलन मस्क (Elon Musk), बर्नार्ड अरनॉल्ट और जेफ बेजोस (Jeff Bezos) तीनों को ही महज एक दिन में करीब 10-10 अरब डॉलर का फायदा हुआ है. अमेरिकी अरबपतियों को सिर्फ एक दिन में 42 अरब डॉलर का फायदा हुआ है. आइए जानते हैं अब इन अरबपतियों की नेटवर्थ (Net Worth) कितनी हो गई और किस वजह से अमेरिकी अरबपतियों की दौलत बढ़ी है.

अमेरिकी अरबपतियों की दौलत क्यों उछली?

गुरुवार को अमेरिका में महंगाई के आंकड़े जारी हुए. अमेरिका में अक्टूबर महीने में महंगाई उम्मीद से कम रही है. अक्टूबर में अमेरिका में सीपीआई डाटा 7.7 फीसदी पर रहा है. इन आंकड़ों के बाद अचानक से डाऊ जोन्स, नैसडैक समेत लगभग सभी सूचकांकों में उछाल देखने को मिला. डॉउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 1201 अंक यानी 3.70 फीसदी की तेजी देखी गई. वहीं एसएंडपी 500 में 5.54% का उछाल देखने को मिला और यह 207 अंक उछलकर 3,956 के स्तर पर बंद हुआ. सके अलावा नैस्डैक ने 7.35% की छलांग लगाई और 11,114 के स्तर पर बंद हुआ.

कितनी हो गई अरबपतियों की दौलत?

अमेरिकी अरबपतियों की दौलत में गुरुवार को आई तेजी के बाद दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की दौलत ब्लूमबर्ग के अनुसार 184 अरब डॉलर हो गई है. ट्विटर डील के बाद तेजी से उनकी दौलत घट रही है थी, गुरुवार को उन्हें थोड़ी राहत मिली है. दूसरे सबसे अमीर शख्स बर्नार्ड अरनॉल्ट की दौलत अब 153 अरब डॉलर हो गई है. गौतम अडानी को करीब 1.34 अरब डॉलर का नुकसान हुआ, लेकिन अभी भी वह 136 अरब डॉलर के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं. जेफ बेजोस की दौलत 10 अरब डॉलर बढ़ने के बाद 120 अरब डॉलर हो गई है. मुकेश अंबानी को बड़ा नुकसान हुआ है. हाल ही में वह दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स के पायदान पर पहुंचे थे, लेकिन फिर से लैरी एलिसन ने उन्हें पीछे धकेल दिया है. अब मुकेश अंबानी की दौलत 89 अरब डॉलर रह गई है.

सिर्फ अडानी-अंबानी को हुआ नुकसान

जहां एक ओर अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी देखी गई, वहीं भारतीय बाजारों में गुरुवार को गिरावट रही. सेंसेक्स करीब 420 अंक गिरकर बंद हुआ. इसका सबसे बड़ा असर देखने को मिला मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की दौलत पर. दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में सिर्फ दो ही भारतीय हैं, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी. गुरुवार को सिर्फ इन्हीं दोनों की दौलत गिरी है.