मथुरा की इस महिला उद्यमी के खास आइडिया ने शार्क टैंक इंडिया में जीती 35 लाख रुपये की फंडिंग

By Rekha Balakrishnan & रविकांत पारीक
February 02, 2022, Updated on : Wed Feb 02 2022 06:02:09 GMT+0000
मथुरा की इस महिला उद्यमी के खास आइडिया ने शार्क टैंक इंडिया में जीती 35 लाख रुपये की फंडिंग
मालविका सक्सेना The Quirky Naari की फाउंडर हैं, जो एक फैशन और लाइफस्टाइल स्टार्टअप है जो विचित्र और फैशनेबल जूते और परिधान प्रदान करता है। शार्क टैंक इंडिया में पिच करने के बाद उनके ब्रांड ने केवल 48 घंटों में औसत मासिक बिक्री देखी।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मथुरा में अपने MBA कोर्स के हिस्से के रूप में, मालविका सक्सेना ने एक बिजनेस प्लान प्रतियोगिता जीती, जहां उन्होंने स्क्रैप से बने एक सस्टेनेबल फैशन एक्सेसरीज़ स्टार्टअप का प्रस्ताव रखा, जिसका नाम उन्होंने Fashionista रखा।


उनके प्रोफेसरों ने भविष्यवाणी की कि वह एक दिन एक आंत्रप्रेन्योर होगी और यह सही लग रहा था क्योंकि मालविका आंत्रप्रेन्योर्स के परिवार से है।


मथुरा में जन्मी और पली-बढ़ी मालविका ने अपनी पूरी शिक्षा शहर में ही पूरी की।


वह कहती हैं, “मेरी किशोरावस्था के दौरान, ऑनलाइन शॉपिंग की कोई अवधारणा नहीं थी, और मुझे मथुरा की दुकानों में ऐसे परिधान और जूते खोजने में बहुत मुश्किल होती थी जो मेरे विचित्र और अलग स्वाद और पसंद के अनुकूल हों। मैंने बाजार को दोहराव, उबाऊ, समान पैटर्न से भरा पाया।"


2018 में, जब उन्होंने हैंडपेंटेड जूतों के साथ The Quirky Naariलॉन्च करने का फैसला किया, तो उन्होंने पाया कि यह एक अनूठा विचार नहीं था और उन्हें एक यूएसपी ढूंढनी थी जो उनके ब्रांड को मौजूदा और स्थापित खिलाड़ियों के बीच खड़ा कर सके।


उनके शोध से पता चला है कि हाथ से पेंट किए गए जूते बनाने वाले ब्रांड कस्टमाइजेशन पर ध्यान केंद्रित नहीं करते थे और शायद यह उनके लिए काम कर सकता है।


वह याद करती हैं, “मैंने स्क्रैच से एक इंस्टाग्राम पेज शुरू किया। जब मैंने शुरुआत की थी, मेरे पास ज्यादा पैसे नहीं थे और 27 साल की उम्र में, मैं अपने माता-पिता से वित्तीय सहायता नहीं मांगना चाहती थी, क्योंकि मेरे और उनके बीच पहले से ही चीजें ठंडी थीं।”

शार्क विनीता सिंह और अनुपम मित्तल के साथ मालविका सक्सेना (बीच में)

शार्क विनीता सिंह और अनुपम मित्तल के साथ मालविका सक्सेना (बीच में)

रिस्क उठाने से बनता है बिजनेस

एक इंस्टाग्राम पेज के साथ जिसमें किसी भी प्रोडक्ट की फोटो नहीं थी, मालविका ने HNHL (half now, half later) रणनीति का इस्तेमाल किया और अपने कच्चे माल की लागत को कवर करने के लिए केवल आधा भुगतान लिया। उन्होंने ग्राहक से अन्य आधे का भुगतान करने का अनुरोध किया, जो "उनका लाभ था"।


वह आगे कहती हैं, "यह रिस्क था लेकिन बिजनेस रिस्क उठाने से बनता है, है ना? मैंने इस मॉडल पर पहले 15-20 ऑर्डर पूरे किए। इसने हमारी विश्वसनीयता का निर्माण किया, ईमानदार प्रतिक्रिया प्राप्त की, ग्राहकों से तस्वीरें लीं और एक प्रोडक्ट पोर्टफोलियो भी बनाया। इसके बाद, वापस पीछे मुड़कर नहीं देखा।”


दूसरी रणनीति सेलिब्रिटी सहयोग की तलाश करना था, क्योंकि जब फैशन स्टेटमेंट बनाने की बात आती है तो युवा अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी और इनफ्लुएंसर से काफी प्रभावित होते हैं।


शुरुआती दो-तीन महीनों में, जब लोगों ने उन्हें सहयोग के लिए मशहूर हस्तियों से संपर्क करने की सलाह दी, तो वह अक्सर सोचती थीं कि कौन सा सेलेब चित्रित जूते पहनने के लिए सहमत होगा।


छह महीने बाद, उन्हें दीपिका कक्कड़ की टीम से स्नीकर्स के लिए अनुकूल जवाब मिला जो उन्होंने Bigg Boss के घर में पहने थे।


वह कहती हैं, “अब तक, हमने रवीना टंडन, सनी लियोन, अदा शर्मा, रणविजय सिंघा, रुबीना दिलक, असीम रियाज, पारस छाबड़ा, अनीता हसनदानी और कई अन्य के साथ सहयोग किया है। एक छोटा बिजनेस होने के नाते सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ये सभी वस्तु विनिमय सहयोग थे; हमने मार्केटिंग पर एक पैसा भी खर्च नहीं किया है। अब तक हमें जो भी कर्षण प्राप्त हुआ है, वह पूरी तरह से ऑर्गेनिक है।”


The Quirky Naari कई प्रकार के फुटवियर पेश करती है, जिसमें इसके स्टार प्रोडक्ट ब्राइडल स्नीकर्स, हैंडपेंटेड स्नीकर्स और हैंडपेंटेड जैकेट हैं।


वह बताती हैं, "हमारा उद्देश्य ग्राहकों की कस्टमाइजेशन रिक्वेस्ट को पूरा करना है ताकि उन्हें डिजाइन भाषा और सुंदरता पर ध्यान देने के साथ व्यक्तिगत स्पर्श दिया जा सके। The Quirky Naari का मज़ेदार, रंगीन वाइब बहुत ही व्यसनी है। उदाहरण के लिए, आपकी जैकेट पर आपका अपना चित्र हो सकता है, या बच्चों के जैकेट में उनका पसंदीदा कार्टून और पीछे उनका नाम हो सकता है।”

Shark Tank India का अनुभव

दो साल पहले, ब्रांड के ब्राइडल स्नीकर्स पकड़े एक दुल्हन की एक तस्वीर वायरल हुई थी, और इसे Bridal Asia, wedmegood, popxowedding, और shaadisaga सहित 100 से अधिक प्लेटफार्मों पर प्रदर्शित किया गया था।

The Quirky Naari

The Quirky Naari के प्रोडक्ट्स

मालविका कहती हैं, “वह दिन गए जब दुल्हनें पोकी हील्स पहनती थीं। आज की दुल्हनें हमारे आरामदायक स्नीकर्स के साथ अपने खास दिन पर खास दिखना पसंद करती हैं।”


अब तक, उनके ब्रांड ने ब्राइडल स्नीकर्स के 1,000 से अधिक जोड़े बेचे हैं।


जूतों की सोर्सिंग, पेंटिंग और फिर उन्हें भेजने वाली एक महिला सेना से, The Quirky Naari अब पांच की एक टीम बन गई है।


ब्रांड अपनी वेबसाइट, इंस्टाग्राम हैंडल और फेसबुक के जरिए बिक्री करता है। यह Nykaa जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए अपनी विजिबिलिटी बढ़ाने की भी योजना बना रहा है। इसका अब तक का रेवेन्यू 45 लाख रुपये है।


हाल ही में, मालविका ने Shark Tank India में The Quirky Naari के बारे में पिच दिया और शो में अनुपम मित्तल और विनीता सिंह, शार्क से 15 प्रतिशत इक्विटी के लिए 35 लाख रुपये प्राप्त किए।


वह कहती हैं कि यह जीवन बदलने वाला अनुभव रहा है।


“एपिसोड प्रसारित होने के बाद, हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट ने केवल 36 घंटों में 10,000 नए फॉलोअर्स देखे। हमारी वेबसाइट क्रैश हो गई, और हमने अपनी औसत मासिक बिक्री केवल 48 घंटों में देखी। हमारे पास अभी भी 1,500 से अधिक इन्क्वायरी हैं जिन्हें पूरा करना है।"


वह उन अवसरों को लेकर उत्साहित हैं जो शो उनके लिए लेकर आया है।


मालविका कहती हैं, "अब केवल पीछे, आगे और ऊपर जाने का कोई उपाय नहीं है। हम अपनी डिजाइन भाषा पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं, जो हमारी यूएसपी है, और हमारी सप्लाई चेन को कुशल बनाने के लिए अधिक डिजाइनरों और इंटर्न को बोर्ड में शामिल करना है। फंडिंग से हमें मार्केटिंग पर एक बड़ा हिस्सा खर्च करने में मदद मिलेगी।”


Edited by Ranjana Tripathi