भारत में Atlassian की पहली R&D कर्मचारी से टॉप इंजीनियरिंग लीडर बनने तक: सोनिया परांडेकर की कहानी

By Varnika Gupta & रविकांत पारीक
February 01, 2022, Updated on : Tue Feb 01 2022 05:15:31 GMT+0000
भारत में Atlassian की पहली R&D कर्मचारी से टॉप इंजीनियरिंग लीडर बनने तक: सोनिया परांडेकर की कहानी
इस सप्ताह के टेकी ट्यूज्डे में, हम Atlassian में हेड ऑफ इंजीनियरिंग फॉर कॉमर्स, सोनिया परांडेकर से आपको मिलवा रहे हैं, जो प्रभावशाली काम करने के लिए विकास उन्मुख मानसिकता के साथ गहन तकनीकी ज्ञान के संयोजन में विश्वास करती हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

15 साल से अधिक के करियर और मल्टीनेशनल कंपनियों, स्टार्टअप्स और ग्लोबल एंटरप्राइजेज में काम करते हुए, सोनिया परांडेकर (हेड ऑफ इंजीनियरिंग फॉर कॉमर्स, Atlassian) को हमेशा अपने काम के माध्यम से सीखने, समाधान खोजने और टेक कम्यूनिटी की मदद करने की इच्छा रही है। पुणे में पली-बढ़ी, सोनिया को अपने पिता से इंजीनियरिंग करने के लिए प्रेरणा मिली, जो एक मैकेनिकल इंजीनियर और आंत्रप्रेन्योर हैं।


सोनिया YourStory को बताती हैं, "अपने पिता को काम करते हुए देख मुझे कठिन समस्याओं को हल करने के लिए प्रेरणा मिली, और मेरा मानना ​​था कि इंजीनियरिंग एक व्यक्ति को समस्याओं को समझने और हल करने के लिए कौशल प्रदान करती है। इसलिए, मैं एक इंजीनियर बनना चाहती थी… मेरी माँ भी बहुत प्रतिभाशाली थी, लेकिन कभी काम करना बंद नहीं किया, इसलिए वह बहुत स्पष्ट थी कि वह चाहती थी कि मैं अच्छी शिक्षा प्राप्त करूँ और अपने लिए एक करियर बनाऊँ।”

Sonia Parandekar

प्रारंभिक वर्षों के दौरान एक सहायक और उत्साहजनक वातावरण ने सोनिया में बहुत विश्वास पैदा किया, जो बाद में विविधता और समावेश की उनकी समझ का आधार बन गया।


वह कहती हैं, "मैं ऐसे माहौल में पली-बढ़ी हूं जहां मुझे यह विश्वास करने के लिए तैयार किया गया था कि पुरुष और महिलाएं समान हैं और इसलिए जब भी [मैं ऐसी स्थिति में थी जहां] किसी और ने मेरे लिंग के कारण मुझ पर संदेह किया हो, तो मैंने कभी खुद पर संदेह नहीं किया। किसी और की विचार प्रक्रिया ने मुझे कभी भी मेरी क्षमताओं पर सवाल नहीं खड़ा किया।”

विविध अनुभव

University of Washington से मास्टर डिग्री से लेकर मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने से लेकर बे एरिया और बेंगलुरु दोनों में स्टार्टअप तक, सोनिया के विविध अनुभवों ने व्यावसायिक समस्याओं और अवसरों के प्रति उनके दृष्टिकोण को व्यापक बनाया है, और उन्हें एक टेकी, लीडर और मेंटर के रूप में आकार देने में महत्वपूर्ण रहे हैं।


वह कहती हैं, "Microsoft वह जगह है जहां मैंने वास्तव में एक सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना और क्वालिटी कोड लिखना सीखा। Groupon में मेरे समय ने मुझमें इंजीनियर को और गहराई दी और मुझे एक मैनेजर के कौशल को सुधारने में मदद की। Urban Ladder में, मैं एक डायरेक्टर के रूप में शामिल हुई और अंततः इंजीनियरिंग टीम की जिम्मेदारी संभाली, और वह यात्रा मेरे लिए बहुत मूल्यवान थी क्योंकि इसने मुझे एक लीडर के रूप में विकसित होने में मदद की।"

Atlassian में अवसर

सोनिया 2018 में Atlassian में Atlassian Marketplace के हेड ऑफ इंजीनियरिंग रोल में शामिल हुईं। उनके अनुसार वह Atlassian Bengaluru में शामिल होने वाली पहली R&D कर्मचारी और कुल मिलाकर चौथी थी।"


Atlassian में अपने पहले अनुभव को याद करते हुए, सोनिया कहती हैं, "कंपनी ने फरवरी 2018 में फैसला किया था कि फरवरी 2019 तक, वे साइट के एंकर प्रोडक्ट के रूप में मार्केटप्लेस प्रोडक्ट को बेंगलुरु में ट्रांसफर कर देंगे। इसलिए जब मैं जून 2018 में शामिल हुई, तो तैयारियां पहले से ही चल रही थी। मुझे एक नई टीम बनानी थी, मार्केटप्लेस प्रोडक्ट में सुधार करना था, कुछ नए फीचर्स को शिप करना था, और आठ महीनों में इसे सफलतापूर्वक पूरा करना था। पूरा अनुभव अविस्मरणीय था और इसकी सफलता हम सभी के लिए अपनी बेंगलुरू साइट को स्थापित करने में बहुत मायने रखती है।”

Sonia Parandekar

सोनिया वर्तमान में कॉमर्स टीम का नेतृत्व कर रही हैं और एक इंजीनियरिंग मैनेजर और लीडर के रूप में अपनी क्राफ्ट को सम्मानित करने पर बहुत जोर देने में सक्षम हैं।


वह आगे कहती हैं, "Atlassian में, मेरे पास इंजीनियरिंग मैनेजमेंट में खुद को प्रतिबिंबित करने और खुद को बेहतर बनाने का समय है। मैंने अपने सहयोगियों से आर्किटेक्ट, डिज़ाइनर, प्रोग्राम मैनेजर, पीयर मेंटर्स जैसी पूरक भूमिकाओं में बहुत कुछ सीखा है, और इसने मेरे दृष्टिकोण को महत्वपूर्ण रूप से आकार दिया है।”

D&I के लिए एक समग्र दृष्टिकोण

सोनिया YourStory को बताती हैं, “जैसे-जैसे मैं अपने करियर में आगे बढ़ी, मुझे अपनी सीख साझा करने की आवश्यकता महसूस हुई। काम पर मेरे कुछ सबसे संतुष्टिदायक अनुभव तब हुए हैं जब मैंने इन महिलाओं को मेरे पास आकर इस बारे में बात करने के लिए कहा है कि कैसे मेरी तरफ से एक कुहनी ने उन्हें एक नई चुनौती को स्वीकार करने या एक महत्वपूर्ण निर्णय पर सवाल उठाने में मदद की।”


Atlassian की खुली और समावेशी संस्कृति और विविध प्रतिभाओं तक पहुंचने और उनके लिए विकास के अवसर पैदा करने के प्रयासों ने सोनिया को एक ऐसा कार्य वातावरण बनाने में विश्वास करने के लिए एक आदर्श मंच दिया है जहां हर कर्मचारी कामयाब हो सके।


वह विविधता और समावेशन (diversity and inclusion - D&I) में अपने रोल में रहने से अपने विकास के बारे में बात करते हुए कहती हैं, "मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मैं Atlassian में कई कोचिंग और सलाह के अवसरों में शामिल हुई, मैनेजर्स के साथ, महिलाओं के साथ, नए लोगों के साथ, आदि। मुझे बेंगलुरु में नए मैनेजर्स के लिए एक कोचिंग प्रोग्राम को आकार देने और इसे एक पंक्ति में दो सत्रों तक चलाने का मौका मिला। मैं हमारे आंतरिक महिला लीप कार्यक्रम का हिस्सा रही हूं, जो वरिष्ठ महिला डेवलपर्स पर केंद्रित है। मैंने वरिष्ठ डेवलपर्स के लिए हमारे अपरेंटिस मैनेजर कोहोर्ट्स के लिए कोचिंग का नेतृत्व किया है, जो कई मौकों पर प्रबंधकीय भूमिका में परिवर्तित हो रहे हैं।" अब, जब वह कार्रवाई कर रही है और प्रत्येक कर्मचारी के लिए एक समान कार्यस्थल बनाने के लिए लीडर्स, विशेष रूप से महिलाओं की जिम्मेदारी को स्वीकार करती है।


सोनिया दो साल के लिए Atlassian Foundation Council की अध्यक्ष भी रही हैं। फाउंडेशन भविष्य के कार्यबल के लिए 10 मिलियन वंचित युवाओं को तैयार करने की दृष्टि से काम करता है।

भविष्य के तकनीकी विशेषज्ञों को सलाह

सोनिया कहती हैं, "जब आप बढ़ते लोगों के बारे में सोचते हैं, तो यह नहीं है कि आप उन्हें कैसे बढ़ावा देते हैं, यह उनकी ताकत खोजने और उनके विकास में निवेश करने में मदद करने के बारे में है, और इससे उन्हें किसी भी कंपनी में सफल होने में मदद मिलेगी।"


एक सीनियर लीडर के रोल में, सोनिया उस बदलाव से परिचित हैं जो वह चला सकती हैं।


वह आगे कहती हैं, "मैं ऐसी स्थिति में हूं जहां गुणक होना आसान है। कई बार लोगों, विशेषकर महिलाओं को लगता है कि वे अपनी अगली बड़ी भूमिका के लिए तैयार नहीं हैं और इसलिए इसे उस तरह से नहीं करती जैसा उन्हें करना चाहिए। कभी-कभी वे प्रगति करना चाहती हैं लेकिन थोड़ा मार्गदर्शन और प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। यह जानना बहुत फायदेमंद है कि आप किसी के विकास में भूमिका निभा सकते हैं।”


इच्छुक युवा तकनीकी विशेषज्ञों और पेशेवरों के लिए, सोनिया अपनी यात्रा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स साझा करती हैं।


अंत में सोनिया कहती हैं, "अपने निर्णय स्वयं लेना सीखें और परिणामों का पूर्ण स्वामित्व लें। यह न केवल काम पर बल्कि निजी जीवन में भी निर्माण करने के लिए एक महत्वपूर्ण मांसपेशी है। आपको अपने करियर का आर्किटेक्ट बनना होगा। महान मैने, साथियों, सलाहकारों से मदद मिलती है लेकिन अंत में, यह आपका करियर है इसलिए ड्राइवर की सीट पर रहने की जरूरत है। और, अपने काम में सच्ची खुशी पाना न भूलें।”


Edited by Ranjana Tripathi