World Mental Health Day: मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे लोगों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है ये ऐप

By रविकांत पारीक
October 09, 2022, Updated on : Mon Oct 10 2022 04:04:49 GMT+0000
World Mental Health Day: मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे लोगों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं है ये ऐप
Evolve एक मेंटल वेलबींग ऐप है जो कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी (Cognitive Behavioral Therapy - CBT) के बारे में छोटे-छोटे इंटरएक्टिव सेल्फ-इंप्रूवमेंट कोर्स पेश करता है. ऐप को भारत में 'Google Play's Best Of 2021' के रूप में मान्यता दी गई थी.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हर साल 10 अक्टूबर को दुनियाभर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) के रूप में मनाया जाता है. मानसिक स्वास्थ्य के बारे में वैश्विक स्तर पर लोगों को शिक्षित-जागरूकता करने और सामाजिक कलंक की भावना को दूर करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है.


विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत साल 1992 में हुई थी. इसे यूनाइटेड नेशन्स के उप महासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर शुरू किया गया था. इस फेडरेशन में 150 से अधिक देश शामिल थे. साल 1994 में संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी ने थीम के साथ इस दिन को मनाने का सुझाव दिया.


इस साल 2022 के लिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की थीम "Make Mental Health & Well-Being for All a Global Priority" है और विश्व मानसिक स्वास्थ्य संघ द्वारा आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा की गई है.

world-mental-health-day-10-october-evolve-app-stress-management-mental-well-being

सांकेतिक चित्र (freepik)

अलग-अलग सर्वे बताते हैं कि विश्व की लगभग 14% आबादी या प्रत्येक 7 में से 1 व्यक्ति किसी-न-किसी प्रकार के मनोवैज्ञानिक विकार से पीड़ित है. मानसिक विकार में ‘अवसाद’ (Depression) दुनिया भर में सबसे बड़ी समस्या है. साथ ही मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ महिलाओं में सबसे अधिक देखी जाती हैं.


साल 2015-16 में भारत में हुए एक नेशनल सर्वे के अनुसार, देश में हर 8 में से एक व्यक्ति यानी करीब 17.5 करोड़ लोग, किसी एक तरह की मानसिक बीमारी से ग्रसित हैं. इनमें से 2.5 करोड़ लोग गंभीर बीमारी से ग्रसित है. इन्हें तुरंत मेंटल हेल्प की जरूरत है.


मानसिक स्वास्थ्य सबसे ज्यादा नकारा जाने वाला स्वास्थ्य क्षेत्र रहा है जिस पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते. रिपोर्ट के अनुसार आज करीब 1 मिलियन से अधिक लोग मानसिक विकार के साथ जी रहे हैं जिसके फलस्वरूप प्रत्येक 40 सेकंड में एक व्यक्ति आत्महत्या करके खुद की जान का दुश्मन बनता जा रहा है. ज्यादातर मानसिक रोगों में से लगभग 50 फ़ीसदी मामले 14 वर्ष की आयु तक शुरू होते हैं. ऐसे में हमें इस विषय पर ख़ासा ध्यान देने की आवश्यकता है और जल्द ही इस पर ठीक प्रकार से काम नहीं किया गया तो आने वाले समय में स्थिति और खराब हो सकती है.


अब चूंकि हेल्थकेयर सेक्टर भी टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए एडवांस हो रहा है और जमाना मोबाइल ऐप्स का है. यहां आज हम आपको एक ऐसी ऐप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो घर बैठे आपके तनाव को दूर करने, डिप्रेशन से उबरने और तमाम तरह के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को हल करने में आपकी मदद कर सकती है. यह ऐप है — Evolve

Evolve App

Evolve एक मेंटल वेलबींग ऐप है जो कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी (Cognitive Behavioral Therapy - CBT) के बारे में छोटे-छोटे इंटरएक्टिव सेल्फ-इंप्रूवमेंट कोर्स पेश करता है. CBT थेरेपी को टॉक थेरेपी (Talk Therapy) के नाम से भी जानते हैं. टॉक थेरेपी की मदद से साइकोलॉज‍िस्‍ट या काउंसलर आपसे बात करके आपके मन में मौजूद नेगेट‍िव विचारों को जानने की कोश‍िश करता है और तनाव का कारण पता लगाता है. ज‍िससे आपका तनाव कम क‍िया जा सके. CBT थेरेपी को आप क‍िसी भी उम्र में करवा सकते हैं यहां तक क‍ि बच्‍चे भी सीबीटी थेरेपी ले सकते हैं.


मुंबई स्थित Evolve की स्थापना साल 2020 में अंशुल कामथ ने की थी, और रोहन अरोड़ा इसके को-फाउंडर हैं. ऐप को भारत में 'Google Play's Best Of 2021' के रूप में मान्यता दी गई थी.


Evolve ऐप को एंड्रॉय्ड यूजर्स Google Play Store और आईफोन यूजर्स Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर पर इसे 4.7 स्टार रेटिंग हासिल है. 5.41 रिव्यू के साथ 1 लाख से अधिक यूजर्स ने इसे डाउनलोड किया है. ऐपल ऐप स्टोर पर इसे 4.9 स्टार रेटिंग मिली है.


एंड्रॉय्ड यूजर्स ऐप को डाउनलोड करने के बाद, Google अकाउंट या अपने ईमेल आईडी से लॉगिन कर सकते हैं. इसके बाद आपको कुछ बेसिक डिटेल्स दर्ज करनी होती है. लॉगिन प्रोसेस के दौरान आपको कुछ पक्षियों और प्रकृति की मधुर आवाजें सुनाई देती रहती है.

Evolve App

ऐप के होमपेज 'today' पर सबसे ऊपर आपको लेफ्ट साइड में सेटिंग आइकन दिखता है और राइट साइड में यूजर प्रोफाइल आइकन. इनके बाद, ज़रा नीचे today's motivation सेक्शन है, जहां आपको कुछ प्रेरक Quotes पढ़ने को मिलते हैं, जिन्हें आप लाइक कर सकते हैं और अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में शेयर भी कर सकते हैं. यह सेक्शन आपको WhatsApp के Status फीचर की याद दिलाता है.


इसके ठीक नीचे, today's breathing exercise सुनने को मिलती है. इसके बाद today's wellness tip, today's journaling और your daily meditation सेक्शन मिलते हैं. मेडिटेशन फीचर का लाभ लेने के लिए अलग-अलग प्लान है, जैसे - महीने के ₹99, साल के ₹499, और तीन महीने के लिए ₹249. आप चाहें तो 7 दिन के लिए फ्री ट्रायल भी ले सकते हैं, जिसे आप कभी भी खत्म कर सकते हैं.


'therapy' सेक्शन में अलग-अलग विषय पर थैरेपी के सेशन हैं. कुछ फ्री है और कुछ पेड. हमने कुछ फ्री सेशन लिए जो कि ज्ञानवर्धक थे. इसके बाद बारी आती है 'meditate' सेक्शन की. यहां आपको focus, morning, music, stress, breathe, lgbtq+ और timer जैसे विषयों पर सेशन उपलब्ध है. इन्हें सुनना और समझना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और मददगार साबित हो सकता है.


फिर है 'sleep' सेक्शन. इस सेक्शन आपको वो सेशन मिलेंगे जो आपको रात को सोने से पहले सुनने चाहिए. यहां कुछ सेशन फ्री है और कुछ पेड.


ऐप का अंतिम सेक्शन है journal, जो कि कुछ हद तक आपकी पर्सनल डायरी की तरह काम करता है.


अब अगर हम हमारे रिव्यू पर जाएं तो हमें यह ऐप काफी पसंद आया. आप विजुअली अपिलिंग है. ग्राफिक्स मनमोहक है. सबसे ज्यादा जो चीज हमें पसंद आई, वो है - ऐप के बैकग्राउंड में चलने वाली पक्षियों की चहचहाट की आवाज़. ऐप की परफॉर्मेंस की बाते करें तो यह बेहद सही है. हर टैप पर तुरंत ऑप्शन लोड होता है. ऐप पर काफी सेशन ऐसे है जिन्हें आप फ्री में ऐक्सेस कर सकते हैं.


हालांकि, अभी तक इस ऐप पर सेशन समेत पूरा कंटेंट सिर्फ अंग्रेजी भाषा में है. हमें लगता है कि कंपनी को अब हिंदी समेत क्षेत्रीय भाषाओं में भी कंटेंट उपलब्ध कराने पर विचार करना चाहिए, ताकि अधिक से अधिक लोगों को फायदा मिल सके.


अगर आप या आपका कोई दोस्त, रिश्तेदार मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जूझ रहा है तो यह ऐप उनके लिए बेहद मददगार साबित हो सकती है. आपको भी एक बार इसे जरूर ट्राई करना चाहिए.


(फीचर इमेज: freepik)