स्‍वतंत्रता दिवस के लॉन्ग वीकेंड पर इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं आप...

स्‍वतंत्रता दिवस वाले सप्‍ताहांत में यात्रा के लिये मौजूदा घरेलू औसत रिटर्न इकोनॉमी फ्लाइट 11,584 रुपये की है, जो‍ कि पिछले साल की तुलना में 4% कम है और यह भारतीय यात्रियों के लिये अच्‍छी खबर है.

स्‍वतंत्रता दिवस के लॉन्ग वीकेंड पर इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं आप...

Saturday August 05, 2023,

4 min Read

स्‍वतंत्रता दिवस आने ही वाला है और सौभाग्‍य से, इस बार भारतीय यात्रियों को जरूरी छुट्टियां मनाने के लिये एक लंबा वीकेंड मिलेगा. दुनिया के अग्रणी ट्रैवल सर्च इंजन कायक (Kayak) के फ्लाइट सर्च डेटा ने इस अवधि के लिये सबसे ज्‍यादा ट्रेंड हो रहे गंतव्‍य और पिछले साल की तुलना में फ्लाइट सर्च के उल्‍लेखनीय ट्रेंड्स की जानकारी दी है.

स्‍वतंत्रता दिवस वाले सप्‍ताहांत में यात्रा के लिये मौजूदा घरेलू औसत रिटर्न इकोनॉमी फ्लाइट ₹11,584 की है, जो‍ कि पिछले साल की तुलना में 4% कम है और यह भारतीय यात्रियों के लिये अच्‍छी खबर है. औसत रिटर्न इंटरनेशनल फ्लाइट की कीमत ₹77,431 है, जो कि 2022 की तुलना में औसतन 11% ज्‍यादा है*.

कायक के इंडिया कंट्री मैनेजर तरुण तहलियानी ने कहा, “हमारा डेटा बताता है कि भारतीय यात्री मदुरै, वाराणसी और भुवनेश्‍वर जैसे गंतव्‍यों के नये अनुभवों में खो जाना चाहते हैं. कई भारतीय कोलंबो, ऑकलैण्‍ड, जेद्दा और टोरंटो जैसे विदेशी ठिकानों की ओर भी देख रहे हैं. सबसे ज्‍यादा ट्रेंड कर रहे गंतव्‍यों में से कुछ, घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय, ने दामों में उल्‍लेखनीय गिरावट देखी है, जिससे भारतीय यात्री ज्‍यादा आकर्षित हो रहे हैं. स्‍वतंत्रता दिवस का वीकेंड, छुट्टियां मनाने की चाहत रखने वाले भारतीयों के लिये एक्‍शन से भरपूर होने वाला है और कायक उपयोगी सुझावों तथा टूल्‍स से उन लोगों की मदद करने के लिये तैयार है, जो बेहतरीन दाम पर अवकाश के लिये यात्रा करना चाहते हैं!"

दिलचस्‍प बात यह है कि, घरेलू यात्री आध्‍यात्मिक रूप से समृद्ध यात्रा कर सकते हैं, क्‍योंकि सबसे ज्‍यादा ट्रेंड कर रहे गंतव्‍यों की सूची में लोकप्रिय पर्यटन गंतव्‍यों से ज्‍यादा अपारंपरिक जगहें हैं. देश की आध्‍यात्मिक राजधानी वाराणसी ने 2022 की तुलना में फ्लाइट की कीमतों में 7% बढ़ोतरी के बावजूद फ्लाइट सर्चेस में 102% की ठोस वृद्धि देखी है. सांस्‍कृतिक महत्‍व वाला प्राचीन शहर मदुरै भी पिछले साल की तुलना में कीमत में 22% बढ़ोतरी के बावजूद फ्लाइट सर्चेस में 97% की बढ़त दिखा रहा है.*

इनके अलावा, पिछले साल की तुलना में फ्लाइट सर्चेस में सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी वाले शीर्ष घरेलू गंतव्‍यों में भुवनेश्‍वर (90%), तिरुवनंतपुरम (71%) और कोच्चि (51%) शामिल हैं.* इन ट्रेंड्ज़ को देखते हुए, ऐसा लगता है कि भारत के लोग इस लंबे सप्‍ताहांत का इस्‍तेमाल देश की विविधतापूर्ण एवं लुभावनी सांस्‍कृतिक पेशकशों के अनुभव के लिये कर रहे हैं. 

फ्लाइट सर्चेस के मुताबिक, कोलंबो और ऑकलैण्‍ड ने 2022 की तुलना में क्रमश: 5 और 4 गुना की उल्‍लेखनीय बढ़ोतरी के साथ सबसे ज्‍यादा ट्रेंड कर रहे गंतव्‍यों की सूची में प्रथम दो स्‍थान प्राप्‍त किये हैं. ट्रैवेलर सर्चेस में यह बढ़ोतरी पिछले साल की तुलना में फ्लाइट के औसत दामों में गिरावट के कारण हो सकती है: 2022 के बाद से श्रीलंका के कोलम्‍बो ने फ्लाइट के औसत दामों में 10% कमी देखी है, जबकि न्‍यूज़ीलैण्‍ड के ऑकलैण्‍ड के लिये फ्लाइट की औसत कीमत पिछले साल की तुलना में 16% कम हुई है.

ि

गर्मियों में यात्रा के लिये सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया अंतर्राष्‍ट्रीय गंतव्‍य है बैंकॉक, जिसके बाद टोरंटो, बाली और दुबई का नंबर आता है*. इसके बाद, गोवा सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया घरेलू गंतव्‍य था, जिसके बाद नई दिल्‍ली, अंडमान एवं निकोबार द्वीप तथा कोच्चि थे*.

स्‍वतंत्रता दिवस पर यात्रा करने के लिये उत्‍सुक भारतीयों के लिये अंतर्राष्‍ट्रीय होटलों के दाम लगभग 4% कम हुए हैं, जबकि घरेलू होटलों के दाम लगभग 22% बढ़े हैं. इस सप्‍ताहांत में घरेलू होटल के लिये औसत दाम 6686 रुपये और अंतर्राष्‍ट्रीय होटलों के लिये 14885 रुपये हैं.

यात्रा के लिये कायक के सुझाव

ट्रैवल सर्च इंजन का इस्‍तेमाल करें: बेहतरीन डील्‍स करने में आपकी मदद के लिये कायक के पास टूल्‍स और फिल्‍टर्स हैं, जैसे कि एक्‍स्‍प्‍लोर फीचर जो दामों के आधार पर गंतव्‍य दिखाता है. अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले अपने गंतव्‍य के नये यात्रा प्रतिबंधों को जानें.

प्राइस अलर्ट को सेट करें: कायक के सबसे लोकप्रिय फीचर्स में से एक के तौर पर प्राइस अलर्ट्स यात्रियों की इच्‍छा की फ्लाइट या होटल के लिये दामों में बदलाव की सूचना देकर पैसा बचाने में उनकी मदद करता है. अगर आपकी इच्‍छा की किसी फ्लाइट के दाम गिरते हैं, तो कायक आपको सूचित करेगा, ताकि आप नये दाम में ले सकें, जिससे आपका समय और पैसा, दोनों बचेंगे.

अपनी यात्रा को मैनेज करें और उसकी पूरी जानकारी रखें: कायक ने अपने ऐप और वेबसाइट पर ट्रिप्‍स फीचर बनाया है, जो किसी भी जगह पर कितनी भी दूर की यात्रा के लिये यात्राक्रम की योजना, निर्माण और प्रबंधन में यूजर्स की सहायता करता है. यह प्‍लेटफॉर्म यूजर्स को निरस्‍तीकरण पर रियल-टाइम में सूचित करता है, हो सकने वाले आकस्मिक बदलावों, विलंब या गेट बदलने की सूचना देता है और एयरपोर्ट पर उतरने के बाद सही कन्‍वेयर बेल्‍ट से सामान पाने की सहूलियत भी देता है.

यह भी पढ़ें
Paytm ने फ्रीडम ट्रैवल कार्निवल की घोषणा की, फ्लाइट बुकिंग पर मिलेगी आकर्षक छूट