Youtube Premium: अब यूट्यूब पर अच्छी क्‍वालिटी के वीडियो मुफ्त में नहीं देख पाएंगे, देने पड़ेंगे पैसे

By yourstory हिन्दी
October 05, 2022, Updated on : Wed Oct 05 2022 11:16:40 GMT+0000
Youtube Premium: अब यूट्यूब पर अच्छी क्‍वालिटी के वीडियो मुफ्त में नहीं देख पाएंगे, देने पड़ेंगे पैसे
जल्‍द ही यूट्यूब 4 K क्‍वालिटी वाले वीडियोज को सिर्फ प्रीमियम सब्‍सक्राइबर्स के लिए ही सीमित करने वाला है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

यूट्यूब (YouTube) अपनी सब्‍सक्रिप्‍शन बेस्‍ड सर्विस यानी यूट्यूब प्रीमियम (YouTube Premium) के सब्‍सक्राइबर्स को बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके आजमाता रहता है. ताजा खबर ये है कि जल्‍द ही यूट्यूब 4 K क्‍वालिटी वाले वीडियोज को सिर्फ प्रीमियम सब्‍सक्राइबर्स के लिए ही सीमित करने वाला है. यानि जो लोग यूट्यूब का सब्‍सक्रिप्‍शन लिए बगैर मुफ्त में उसके वीडियोज देखते हैं, वे अब 4 K क्‍वालिटी वाला प्रीमियम कंटेंट नहीं देख पाएंगे.


TechCrunch ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक Twitter और Reddit पर काफी यूजर्स ने इस बात की शिकायत की है कि अब YouTube अपने नॉन-प्रीमियम यूजर्स को 4K में वीडियो देखने के लिए पहले सब्सक्रिप्शन प्लान लेने के लिए कह रहा है. इसके अलावा 1440p (2K) और 1080p (FHD) विकल्‍प सभी यूजर्स के लिए खुले हैं.


अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि यह कोई टेस्टिंग फीचर है या आने वाले समय में यूट्यूब की प्‍लानिंग है कि वो 4 K क्‍वालिटी वीडियो को नॉन प्रीमियम यूजर्स के लिए बंद कर देगा.

यूट्यूब की प्रीमियम सर्विस चार्ज  

यूट्यूब की प्रीमियम (YouTube Premium) सर्विस लेने के लिए यूजर को हर महीने 129 रुपए का भुगतान करना होता है. इसके अलावा तिमाही और वार्षिक प्‍लान भी उपलब्ध हैं. तीन महीने का प्‍लान लेने पर 399 रुपए और वार्षिक प्‍लान लेने पर 1290 रुपए का भुगतान करना होता है.


प्रीमियम सर्विस की सुविधाएं –

प्रीमियम सर्विस लेने पर यूजर को वीडियो के बीच में विज्ञापन नहीं दिखाई देते. यूजर हजारों-लाखों वीडियो बिना किसी विज्ञापन के अवरोध के आराम से देख सकते हैं. इसके अलावा थर्ड पार्टी विज्ञापन, बैनर आदि भी नहीं दिखाई देते. साथ ही आप किसी भी वीडियो को डाउनलोड करके ऑफलाइन भी देख सकते हैं.


प्रीमियम सर्विस में यदि आप अपने मोबाइल में यूट्यूब देख रहे हैं तो एक साथ दो एप्‍लीकेशन भी चला सकते हैं. अभी ऐसा होता है कि कोई और एप्‍लीकेशन खोलते ही यूट्यूब अपने आप बंद हो जाता है. प्रीमियम सर्विस में वीडियो बैकग्राउंड में प्‍ले होता रहता है. ऑडियो सुनते हुए आप मोबाइल में दूसरी एप्‍लीकेशन भी चला सकते हैं. प्रीमियम सर्विस यूजर को कुछ खास कंटेंट और प्रीमियम म्‍यूजिक की भी सर्विस मिलती है, जो सामान्‍य यूजर्स के लिए उपलब्‍ध नहीं है.


प्रीमियम यूजर्स बिना विज्ञापन वाले ये वीडियो अपनी उन सभी डिवाइस और प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं, जहां अपने Google अकाउंट से लॉगिन करने का विकल्प दिया गया है. जैसेकि मोबाइल, लैपटॉप, आईपैड, स्मार्ट टीवी और गेमिंग कंसोल आदि. साथ ही प्रीमियम सब्‍सक्राइबर्स YouTube Music और YouTube Kids जैसे मोबाइल ऐप्‍स पर भी विज्ञापन मुक्‍त वीडियो देख सकते हैं.


Edited by Manisha Pandey