14 साल की लड़की बनी एक दिन की डीएसपी, अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस पर हुई खास पहल

14 साल की लड़की बनी एक दिन की डीएसपी, अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस पर हुई खास पहल

Saturday March 07, 2020,

2 min Read

सहरीश कंवल नाम की इस छात्रा को एक दिन के लिए डीएसपी बनाया गया। इस दौरान सहरीश को विभाग द्वारा राजकीय सम्मान भी दिया गया।

सहरीश कंवल ने एक दिन के लिए डीएसपी की कुर्सी संभाली। (चित्र: नवभारत टाइम्स)

सहरीश कंवल ने एक दिन के लिए डीएसपी की कुर्सी संभाली। (चित्र: नवभारत टाइम्स)



अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस के मौके पर महाराष्ट्र में एक अनूठी पहल की गई है। महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले में एक चौदह साल की लड़की को एक दिन के लिए डीएसपी नियुक्त किया गया। एक हफ्ते तक चलने वाली इस पहल का मुख्य उद्देश्य सरकार के काम करने के तरीकों से लोगों परिचय करवाना है।


एक दिन के लिए डीएसपी बनने वाली इस लड़की का नाम सहरीश कंवल है, जो मलकापुर तहसील के जिला परिषद उर्दू स्कूल की छात्रा है। गौरतलब है कि जिला प्रशासन इसके अलावा ‘पिंक वीक’ भी मना रहा है, जिसका उद्देश्य महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता का संचार करना है।


डीएसपी बनने पर पुलिस विभाग द्वारा सहरीश का स्वागत पूरे सम्मान के साथ किया गया। इस मौके पर पुलिसकर्मियों ने सहरीश को सलामी भी दी, जिसके बाद विभाग के अधिकारियों से उनका परिचय भी करवाया गया।


डीएसपी की कुर्सी संभालने से पहले विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने सहरीश को फूलों का गुलदस्ता देकर उनका अभिवादन भी किया। डीएसपी की कुर्सी पर बैठने पर सहरीश काफी खुश नज़र आ रही थीं।


ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी राज्य में इस तरह की पहल की गई हो, इसके पहले भी खास वजह के तहत बच्चों को एक दिन के लिए वरिष्ठ पद को संभालने के मौके मिलते रहे हैं। बीते साल अक्टूबर में उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में डीएम इन्द्र विक्रम सिंह ने एक बच्चे को एक दिन के लिए डीएम बनाया था, गौरतलब है कि उस बच्चे ने इन्द्र विक्रम सिंह को बताया था कि वह आगे चलकर डीएम बनना चाहता है।