पहले ASEAN-India स्टार्टअप फेस्टिवल 2022 से आसियान-भारत सहयोग को बढ़ावा मिला

By yourstory हिन्दी
October 29, 2022, Updated on : Sat Oct 29 2022 10:14:29 GMT+0000
पहले ASEAN-India स्टार्टअप फेस्टिवल 2022 से आसियान-भारत सहयोग को बढ़ावा मिला
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव डॉ. श्रीवरी चंद्रशेखर ने हाल ही में आसियान आर्थिक समुदाय के उप महासचिव सतविंदर सिंह तथा आसियान के लिए भारतीय मिशन (IMA) के राजदूत जयंत खोबरागड़े की उपस्थिति में बोगोर, इंडोनेशिया में पहले आसियान-भारत स्टार्टअप महोत्सव (1st ASEAN-India Start-up Festival - AISF) का उद्घाटन किया.


डॉ. चंद्रशेखर ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा, "एक विकासशील राष्ट्र के रूप में, भारत वर्तमान में व्यापक सामाजिक-आर्थिक विकास हेतु महत्वपूर्ण नवाचारों का उपयोग करने के लिए समर्पित है. आसियान भारत साझेदारी इस प्रयास के लिए ठोस उपायों को सक्षम बनायेगी.”


आसियान आर्थिक समुदाय के उप महासचिव सतविंदर सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि आसियान में जीवंत और आशान्वित करने वाला एक स्टार्टअप इकोसिस्टम मौजूद है. उन्होंने कहा, “महामारी के बावजूद, पिछले साल हमने आसियान में 25 नए यूनिकॉर्न का स्वागत किया, जिनका संयुक्त मूल्य 55.4 बिलियन डॉलर है. पहले आसियान-भारत स्टार्टअप महोत्सव के सफल आयोजन से स्टार्टअप अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए आसियान-भारत सहयोग को और मजबूत करने के अवसर सामने आये हैं."


महोत्सव के उद्घाटन के अवसर पर इंडोनेशिया के COSTI के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राष्ट्रीय अनुसंधान और नवाचार एजेंसी (BRIN), इंडोनेशिया के अध्यक्ष भी उपस्थित थे.


यह उत्सव विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर आसियान विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार समिति (COSTI) तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (भारत सरकार) के बीच समग्र आसियान-भारत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सहयोग कार्यक्रम का हिस्सा है और इसे भारत सरकार के आसियान-भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास कोष (AISTDF) द्वारा समर्थन दिया जाता है, जिसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और विदेश मंत्रालय (MEA) संयुक्त रूप से योगदान देते हैं.


इंडोनेशिया रिसर्च एंड इनोवेशन एक्सपो (INA-RIE) के संयोजन में इस चार दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन 27 से 30 अक्टूबर, 2022 तक इनोवेशन कन्वेंशन सेंटर, सिबिनॉन्ग बोगोर, इंडोनेशिया में किया जा रहा है. AISF, आसियान-भारत राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का हिस्सा है.


चार मुख्य आयोजनों - स्टार्टअप प्रदर्शनी; संगोष्ठी और टॉक शो; G2G बैठक और B2B बैठक के साथ स्टार्टअप पिच बैटल के समन्वय के द्वारा सरकारी अधिकारियों, स्टार्टअप्स, शोध संस्थानों, विश्वविद्यालयों, आविष्कारकों व नवोन्मेषियों और अन्य वित्तीय संस्थानों को एक साथ लाया गया है. महोत्सव ने राष्ट्रीय स्टार्टअप इकोसिस्टम को वैश्विक नेटवर्क में विस्तार करने के लिए एक मंच प्रदान किया, जिसका उद्देश्य समग्र विकास के लिए सहयोग प्रदान करना और अधिक अवसरों का सृजन करना है.


यह महोत्सव आसियान देशों और भारत के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में सहयोग को बढ़ावा देता है और इसे सशक्त बनाता है.


Edited by रविकांत पारीक

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close