Forbes List: कौन हैं फोर्ब्‍स की सूची में शामिल होने वाली तीन भारतीय महिला उद्यमी

By yourstory हिन्दी
November 08, 2022, Updated on : Tue Nov 08 2022 10:50:19 GMT+0000
Forbes List: कौन हैं फोर्ब्‍स की सूची में शामिल होने वाली तीन भारतीय महिला उद्यमी
एशिया की 20 उद्यमी महिलाओं की सूची में फोर्ब्‍स ने तीन भारतीय महिलाओं को जगह दी है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फोर्ब्स ने अपने नवंबर अंक में 20 एशियाई महिला उद्यमियों की सूची प्रकाशित की है, जिसमें शामिल 20 में से तीन महिलाएं भारतीय हैं. इस सूची में शामिल होने वाली भारतीय महिलाओं में प्रमुख हैं स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) की चेयरपर्सन सोमा मंडल. दूसरा नाम है एमक्योर फार्मा (Emcure Pharmaceuticals) की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर का और तीसरी महिला हैं होनासा कंज्यूमर (Honasa Consumer) की सह-संस्थापक और चीफ इनोवेशन ऑफीसर गजल अलघ.


फोर्ब्‍स ने इस सूची में उन महिलाओं को स्‍थान दिया है, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के समय उत्‍पन्‍न हुए संकट और अनिश्चितता की स्थितियों के बीच भी अपने बिजनेस को बढ़ाने और व्‍यावसायिक सफलता हासिल करने में उल्लेखनीय काम किया.


इन तीन भारतीय महिलाओं के अलावा सूची में शामिल बाकी 17 महिलाएं ऑस्ट्रेलिया, चीन, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान और थाईलैंड की आंत्रप्रेन्‍योर महिलाएं हैं. ये महिलाएं रियल स्टेट, कंस्‍ट्रक्‍शन, शिपिंग, प्रौद्योगिकी, मेडिसिन आदि क्षेत्रों में काम कर रही हैं.  

कौन हैं फोर्ब्‍स की सूची में शामिल ये तीन भारतीय महिलाएं

आइए हम आपको बताते हैं कि इस सूची में शामिल तीन भारतीय महिलाएं कौन हैं और उनका बैकग्राउंड क्‍या है.

सोमा मंडल

पिछले साल 2021 की जनवरी में सोमा मंडल ने स्‍टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरपर्सन का पदभार ग्रहण किया था. सेल के इतिहास में वह चेयरपर्सन बनने वाली पहली महिला हैं. वह न सिर्फ पहली महिला चेयरपर्सन हैं, बल्कि पहली महिला फंक्‍शनल डायरेक्‍टर भी हैं.

भुवनेश्‍वर के एक मध्‍यवर्गीय परिवार में जन्‍मी सोमा के पिता एग्रीकल्‍चरल इकोनॉमिस्‍ट हैं. उन्‍होंने 1984 में राउरकेला के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से बीटेक किया है. IIT से पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्‍होंने नालको में ट्रेनी के रूप में अपने कॅरियर की शुरुआत की और इतने सालों में एक के बाद एक सफलता की सीढि़यां चढ़ने के बाद अब सेल के चेयरपर्सन के पद तक जा पहुंची हैं.  

लड़कियों की शिक्षा और बराबरी के विचार के साथ पली-बढ़ी सोमा का मानना है कि लड़कियां किसी भी मामले में लड़कों से कम नहीं हैं. सवाल सिर्फ बराबर अवसर मिलने का है.

नमिता थापर

नमिता थापर एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स नाम की जानी-मानी फार्मा कंपनी की सीईओ हैं. इसके अलावा वह इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की संस्‍थापक और सीईओ भी हैं. नमिता थापर का जन्‍म महाराष्ट्र में हुआ है. उन्‍होंने अपनी ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पुणे से की है. ग्रेजुएट होने के बाद उन्‍होंने  आईसीएआई (Institute of Chartered Accountants of India) से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री ली. पढ़ाई पूरी होने के बाद काम का उनका शुरुआत अनुभव अमेरिका में हुआ, जहां उन्‍होंने कई कंपनियों में काम किया.


आज उनकी कंपनी एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स देश की नामी सफल कंपनियों में से एक है. भारत की सफल आंत्रप्रेन्‍योर महिलाओं की सूची में कई बार उनका नाम शामिल हो चुका है. आज नमिता थापर की कुल नेटवर्थ 600 करोड़ रुपये है.

गजल अलघ

गजल अलघ और उनके पति वरुण अलघ ने वर्ष 2016 में होनासा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड (MamaEarth) की शुरुआत की थी. MamaEarth एक नैचुरल, ऑर्गेनिक और टॉक्सिन फ्री प्रोडक्‍ट बनाने वाला ब्रांड है ,जिसके प्रोडक्‍ट आज देश भर में रीटेल शॉप्‍स से लेकर ऑनलाइन स्‍टोर्स तक में उपलब्‍ध हैं. आज MamaEarth देश के सबसे तेजी से बढ़ रहे FMCG ब्रांड्स में शुमार हो चुका है. हरियाणा के गुरुग्राम में जन्‍मी अलघ ने पंजाब विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन किया है.


Edited by Manisha Pandey

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें