संस्करणों

देश के लिए जीतने है अभी और भी कई मेडल्स : मेरीकोम

मुक्केबाज मेरीकोम आने वाले तीन-चार सालों तक खेलना चाहती हैं।

PTI Bhasha
13th Dec 2016
Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share

भारत की स्टार मुक्केबाज एमसी मेरीकोम ने कहा है, कि उनका इरादा अभी अगले तीन चार साल तक खेलने का है, जबकि उनका मुख्य ध्यान 2018 के एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों पर है और साथ ही वह 2020 के तोक्यो ओलंपिक में भी भाग ले सकती हैं। 

image


लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता और पांच बार की विश्व चैंपियन ने हाल में लाइट फ्लाईवेट (48 किग्रा) में खेलने का फैसला किया है। यह अटकल लगायी जा रही है, कि अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज संघ (एआईबीए) तोक्यो ओलंपिक में जिन दो भार वर्गों को शामिल करना चाहता है उनमें यह भार वर्ग भी है। 

तीन बच्चों की मां 33 वर्षीय मेरीकोम ने नयी उम्मीदों के साथ रिंग पर वापसी की है। 

मेरीकोम का कहना है, कि ‘मैं इंदिरा गांधी स्टेडियम में राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा ले रही हूं। मैं अगले तीन चार साल तक खेलना चाहती हूं। यदि 48 किग्रा को 2020 ओलंपिक में शामिल किया जाता है तो मैं अपने देश के लिये स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करूंगी।’ 

मैंने अभ्यास शुरू कर दिया है, हालांकि मैंने संसद सत्र के कारण राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लिया लेकिन मैं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहती हूं। मेरा मुख्य ध्यान 2018 के एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल खेलों पर है और मैं अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेना चाहती हूं : मेरीकोम 

विश्वस्तरीय कोचिंग और आधारभूत ढांचे के साथ भविष्य में ओलंपिक के लिये मुक्केबाज तैयार करने के उद्देश्य से मेरीकोम क्षेत्रीय मुक्केबाजी फाउंडेशन (एमकेआरबीएफ) ने पेट्रोलियम खेल संवर्धन बोर्ड (पीएसपीबी) के साथ करार किया है। मेरीकोम के अनुसार महिला मुक्केबाजी लोकप्रिय होती जा रही है। वह चाहती हैं कि वह अपने देश और देश के खेल के लिए कुछ करें। उनका सपना है, कि वह अपनी अकादमी से कई चैंपियन तैयार करें, जो उनकी ही तरह भारत देश का नाम पूरे विश्व में रोशन करें।

Add to
Shares
2
Comments
Share This
Add to
Shares
2
Comments
Share
Report an issue
Authors

Related Tags