'फ्री वैक्सीनेशन' के पहले दिन लगाए गए रिकॉर्ड 85.15 लाख टीके, पीएम बोले, "वैल डन इंडिया"

By रविकांत पारीक
June 22, 2021, Updated on : Tue Jun 22 2021 11:18:25 GMT+0000
'फ्री वैक्सीनेशन' के पहले दिन लगाए गए रिकॉर्ड 85.15 लाख टीके, पीएम बोले, "वैल डन इंडिया"
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, "भारत के टीकाकरण अभियान के इस चरण का सबसे बड़ा लाभ देश के गरीब, मध्यम वर्ग और युवा लोगों को मिलेगा। हम सभी को खुद को टीका लगवाने का संकल्प लेना चाहिए। हम सब मिलकर कोविड-19 को हराएंगे।"
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 85.15 लाख से अधिक वैक्सीन (Covid Vaccine) खुराक, एक दिन में सबसे अधिक, सोमवार को देश भर में आम जन को लगाई गई हैं। CoWIN पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार, 16 जनवरी से भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज 28.36 करोड़ से अधिक दर्ज किया गया था।

ि

प्रतीकात्मक चित्र (साभार: ThePrint)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस टीकाकरण की रिकार्ड तोड़ संख्या पर प्रसन्नता व्यक्त की है और कड़ी मेहनत के लिए अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं की प्रशंसा की है।


प्रधानमंत्री ने अपने एक ट्वीट में लिखा, "आज के टीकाकरण की रिकॉर्ड तोड़ संख्या खुशी देने वाली है। कोविड-19 से लड़ने के लिए टीका हमारा सबसे मजबूत हथियार बना हुआ है। जिन लोगों ने टीका लगाया उन सभी को बधाई तथा इतने सारे नागरिकों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं की प्रशंसा करता हूं। शाबाश भारत!"

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछला एक दिन का रिकॉर्ड 1 अप्रैल को 48 लाख से अधिक खुराक का था। जून में अब तक, भारत ने प्रति दिन औसतन 31 लाख से अधिक टीकाकरण देखा। मई के पहले सप्ताह में औसत एक दिन का टीकाकरण लगभग 16 लाख तक गिर गया, जब देश दूसरी लहर के चरम पर था।


मध्य प्रदेश ने सोमवार को सबसे अधिक टीकाकरण देखा, उसके बाद कर्नाटक और उत्तर प्रदेश का स्थान रहा।


इस टीकाकरण अभियान से एक दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार सोमवार से प्रत्येक भारतीय के लिए 'सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान' शुरू कर रही है।


उन्होंने कहा, "भारत के टीकाकरण अभियान के इस चरण का सबसे बड़ा लाभ देश के गरीब, मध्यम वर्ग और युवा लोगों को मिलेगा। हम सभी को खुद को टीका लगवाने का संकल्प लेना चाहिए। हम सब मिलकर कोविड-19 को हराएंगे।"


स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "टीकाकरण के वर्तमान चरण की घोषणा 7 जून को प्रधानमंत्री द्वारा की गई थी।आज की उपलब्धि भारत के लोगों द्वारा कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार में रखे गए भरोसे को दर्शाती है।"

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close