गौतम अडानी नहीं खरीदेंगे इस कंपनी का सीमेंट बिजनस, 5000 करोड़ रुपये में डील की चल रही थीं बातें

By Anuj Maurya
October 14, 2022, Updated on : Fri Oct 14 2022 11:36:19 GMT+0000
गौतम अडानी नहीं खरीदेंगे इस कंपनी का सीमेंट बिजनस, 5000 करोड़ रुपये में डील की चल रही थीं बातें
हाल ही में खबर आई थी कि अडानी ग्रुप जेपी एसोसिएट्स की सीमेंट यूनिट खरीद सकता है. हालांकि, अब अडानी ग्रुप ने साफ कर दिया है कि वह ऐसी कोई योजना नहीं बना रहा है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत के सबसे अमीर शख्स और दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) जेपी सीमेंट को नहीं खरीदेंगे. पिछले दिनों खबर आई थी कि अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) जल्द ही कर्ज में डूबे जयप्रकाश एसोसिएट्स (Jaiprakash Associates) की सीमेंट यूनिट खरीद सकता है. हालांकि, अब Adani Group ने स्टॉक एक्सचेंज को इस बारे में जानकारी देते हुए यह साफ कर दिया है कि वह जेपी की सीमेंट यूनिट को नहीं खरीद रहा है. खबर थी कि यह डील करीब 5000 करोड़ रुपये में फाइल होने जा रही थी.

हाल ही में सीमेंट सेक्टर में रखा है कदम

इस साल मई में अडानी समूह ने स्विटजरलैंड के होल्सिम लिमिटेड से अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड को खरीद लिया था. हाल ही में यह डील पूरी हुई है, जो 10.5 अरब डॉलर (करीब 81,361 करोड़ रुपये) में हुई है. अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (Ambuja Cements Ltd.) और उसकी सहायक एसीसी सीमेंट (ACC Cement) की 63.19 प्रतिशत हिस्सेदारी जबरदस्त बोली में हासिल की. इसी के साथ अडानी समूह अब भारत का दूसरे नंबर का सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता बन गया है. 


अंबुजा और एसीसी की सालाना कम से कम 70 मिलियन टन सीमेंट प्रोडक्शन की क्षमता है, जो 120 मिलियन टन क्षमता वाली अल्ट्राटेक सीमेंट (Ultratech Cement) के बाद दूसरे स्थान पर है. अंबुजा सीमेंट के 14 सीमेंट प्लांट हैं, जिसमें 4,700 लोग काम करते हैं. एसीसी के पास 17 सीमेंट प्लांट और 78 रेडी मिक्स कंक्रीट फैक्ट्रियां हैं और इसमें 6,000 लोग काम करते हैं.

अंबुजा सीमेंट्स के बोर्ड में हो चुके हैं अहम बदलाव

अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) ने पिछले ही महीने EGM (Extraordinary General Meeting) की थी, जिसमें कंपनी से जुड़ा एक बड़ा ऐलान किया गया था. इसमें अंबुजा सीमेंट के लिए अडानी ग्रुप की फर्म से 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने की घोषणा की गई थी. इसके अलावा गौतम अडानी (Gautam Adani), करण अडानी (Karan Adani) और दो डायरेक्टर्स को अंबुजा सीमेंट के बोर्ड में शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया था. बीते शनिवार यानी 8 अक्टूबर को शेयरधारकों ने EGM में रखे सभी प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है.


EGM में अंबुजा सीमेंट्स के लिए अडानी ग्रुप की फर्म से 20 हजार करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी मांगी गई थी. शेयरधारकों से मंजूरी मिलने के बाद अब अंबुजा सीमेंट्स अडानी ग्रुप की फर्म हार्मोनिया ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड से तरजीही आधार पर सिक्योरिटी जारी करके 20 हजार करोड़ रुपये जुटाएगी. अडानी ग्रुप के इस प्रस्ताव का 91.37 फीसदी शेयरधारकों ने समर्थन किया है और इसके हक में वोट डाले हैं. जब अंबुजा सीमेंट्स की EGM हुई थी, उस दौरान अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी वहां मौजूद नहीं थे. उनके बेटे करण अडानी ने ही मीटिंग की अध्यक्षता की थी.