Amazon के बाद अब PepsiCo करने जा रही सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी, बताई ये वजह...

By रविकांत पारीक
December 06, 2022, Updated on : Wed Dec 07 2022 05:58:39 GMT+0000
Amazon के बाद अब PepsiCo करने जा रही सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी, बताई ये वजह...
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोल्ड ड्रिंक और चिप्स बनाने वाली कंपनी पेप्सिको इंक (PepsiCo Inc) ने कर्मचारियों की छंटनी करने के संकेत दिए हैं. कंपनी अपने नॉर्थ अमेरिकी स्नैक और बेवरेजेस डिवीजन में सैकड़ों कर्मचारियों को निकाल रही है. वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ये काम एक योजना के तहत कर रही है और ये भी योजना का ही एक हिस्सा है. कंपनी की योजना है कि ऑर्गनाइजेशन को और आसान करना है ताकि बढ़िया ढंग से काम किया जा सके.


रिपोर्ट में ऐसा बताया गया है कि पेप्सिको कंपनी अपने न्यूयॉर्क हेड ऑफिस के स्नैक और बेवरेजेस इकाइयों से जुड़े 100 से ज्यादा कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रही है. हालांकि पेप्सिको के प्रवक्ता ने छंटनी को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है.


गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका की कई दिग्गग कंपनियों जैसे Amazon, Twitter, Meta, Microsoft, Apple आदि जैसे कई दिग्गज कंपनियों ने अपने यहां काम करने वाले कई लोगों की छंटनी की है.


पेप्सिको कंपनी डोरिटोस, लैज़ पौटेटो चिप्स और क्वैकर ऑट्स जैसे प्रोडक्ट बनाती है. इसके अलावा ये कंपनी कोल्ड ड्रिंक्स भी बनाती है. पिछले साल 25 दिसंबर के आंकड़ों के मुताबिक, पेप्सिको के पास पूरी दुनिया में 309000 कर्मचारी हैं, जिसमें से 129000 कर्मचारी सिर्फ अमेरिका में हैं. 


कंपनी के शेयरों में सोमवार को करीब डेढ़ फीसदी की गिरावट देखने को मिली और 183.12 डॉलर पर बंद हुए.


रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपने ऑर्गनाइजेशन को और सरल बनाना चाहती है, जिसकी वजह से इतनी संख्या में लोगों को निकालने की योजना बनाई जा रही है. वहीं रिपोर्ट की माने तो लोगों का कहना है कि पेय व्यवसाय में ज्यादा कटौती होगी क्योंकि स्नैक्स यूनिट ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति कार्यक्रम के साथ पहले से ही छंटनी की है. 


अमेरिका में मंदी की आशंका लगातार बढ़ रही है. इस कारण देश की तमाम दिग्गज कंपनियां अपने कर्मचारियों की छंटनी कर रही है. इसके साथ ही कंपनियों ने नई भर्तियों पर भी रोक लगा दी है. इससे अमेरिका समेत पूरी दुनिया में नौकरी का संकट उत्पन्न हो सकता है.


आपको बता दें कि इससे पहले, हाल ही में आई Computerworld की रिपोर्ट के अनुसार Amazon दुनिया भर में 20 हजार लोगों की छंटनी कर सकती है. इस छंटनी से कंपनी में ग्रेड 1 से लेकर ग्रेड 7 तक के कर्मचारी प्रभावित होंगे. यानी कि हाई लेवल पर भी इस छंटनी का असर पड़ सकता है. पहले, बीते नवंबर महीने में न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में ये सामने आया था कि Amazon दुनिया भर में 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी.

यह भी पढ़ें
तो क्या 10 हजार नहीं 20,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी Amazon?
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close