एग्रीटेक स्टार्टअप Leads Connect ने FMCG कंपनी BL Agro से जुटाई 500 करोड़ रुपये की फंडिंग

Leads Connect में फंडिंग तीन साल की अवधि में निवेश की जाएगी, जिससे BL Agro को कंपनी में नियंत्रण हिस्सेदारी मिल जाएगी.

एग्रीटेक स्टार्टअप Leads Connect ने FMCG कंपनी BL Agro से जुटाई 500 करोड़ रुपये की फंडिंग

Thursday September 14, 2023,

2 min Read

फुल-स्टैक एग्रीटेक स्टार्टअप Leads Connect ने FMCG कंपनी BL Agro Industries Ltd. से 500 करोड़ रुपये ($60.2 मिलियन) जुटाए हैं.

फंडिंग को तीन साल की अवधि में निवेश किया जाएगा, जिससे BL Agro को नियंत्रण हिस्सेदारी मिल जाएगी.

कंपनी के एक बयान के अनुसार, फंडिंग का उपयोग Leads Connect द्वारा एडवांस टेक्नोलॉजी, किसानों, FPO और सहकारी समितियों के बीच पहुंच बढ़ाने के लिए किया जाएगा. इसके साथ ही फंडिंग का उपयोग विभिन्न शहरों में AGRANI कृषि केंद्रों की स्थापना, जागरूकता सृजन अभियान चलाने, विलय और अधिग्रहण, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग और कृषि में डीपटेक और AI/ML के लिए अनुसंधान में निवेश के माध्यम से लाभार्थी किसान आधार का विस्तार करने के लिए भी किया जाएगा. BL Agro के लिए गुणवत्तापूर्ण खरीद और आपूर्ति श्रृंखला चक्र में सुधार करने के लिए भी इस फंडिंग का उपयोग किया जाएगा.

Agrani प्लेटफॉर्म स्पेसटेक (अंतरिक्ष) सेक्टर में काम करता है. यह एंड-टू-एंड सटीक, हाइपरलोकल, संदर्भ और उपयोगकर्ता-संचालित कृषि-फिनटेक सेवाएं प्रदान करने के लिए एक AI-बेस्ड मल्टी-इवेंट रीयल-टाइम एनालिटिक्स ओमनीचैनल प्लेटफॉर्म है.

2009 में नवनीत रविकर द्वारा शुरू किया गया, Leads Connect कृषि उद्योग को प्रोडक्ट्स और सेवाओं की एक रेंज प्रदान करता है. इसका मिशन एक सस्टेनेबल, स्केलेबल और लाभदायक एग्री-बिजनेस इकोसिस्टम को सक्षम करने के लिए कृषि मूल्य श्रृंखलाओं को जोड़ना और सशक्त बनाना है.

Leads Connect Services के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर नवनीत रविकर ने कहा, "BL Agro के साथ हमारी साझेदारी हमें देश में एग्रीटेक और एग्री-फिनटेक का विस्तार करने और भारतीय किसानों के लिए अधिक मूल्य लाने में मदद करेगी."

BL Agro के मैनेजिंग डायरेक्टर आशीष खंडेलवाल ने कहा, “अगले तीन वर्षों में, हम Leads Connect में नियंत्रण हिस्सेदारी के लिए 500 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. BL Agro और Leads Connect के तालमेल से भारतीय किसानों को बाजार संपर्क में सुधार करके अधिक मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी. हमें उम्मीद है कि यह सहयोग किसानों को बेहतर आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के साथ उपभोक्ताओं के करीब आने में मदद करेगा.”

हाल ही में, Leads Connect ने किसानों को सशक्त बनाने, उनकी आय दोगुनी करने और महत्वपूर्ण वित्तीय सेवाओं के साथ जलवायु-लचीला एग्री इकोसिस्टम का समर्थन करने के उद्देश्य से भारतीय स्टेट बैंक के साथ उनके कॉर्पोरेट बिजनेस एसोसिएट के रूप में एक रणनीतिक साझेदारी की है.

(Translated by: रविकांत पारीक)

यह भी पढ़ें
Kale Logistics ने सीरीज बी राउंड में Creaegis की अगुवाई में जुटाए 30 मिलियन डॉलर


Edited by रविकांत पारीक