रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन्स को किफायती दामों पर बेच रहा है यह स्टार्टअप

अहमदाबाद स्थित Qarmatek 2011 से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत और नवीनीकरण कर रहा है। 2020 में, स्टार्टअप ने सस्ती कीमतों पर हाई-एंड रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन बेचने के लिए Mobex लॉन्च किया।

रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन्स को किफायती दामों पर बेच रहा है यह स्टार्टअप

Tuesday February 22, 2022,

5 min Read

एक नया आईफोन आपके बजट से बाहर हो सकता है लेकिन अहमदाबाद स्थित यह स्टार्टअप आपको अधिक किफायती दाम पर एक रीफर्बिश्ड डिवाइस प्रदान करने का वादा करता है। रिफर्बिश्ड फोन भी वारंटी के साथ आता है और इसके अलावा, आप वास्तव में रीफर्बिश्ड इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स खरीदकर पर्यावरण में योगदान दे रहे हैं।

Qarmatekकी स्थापना 2011 में क्रुणाल शाह और अरुण हट्टंगडी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की एक पूरी रेंज के लिए रिपेयर और रीफर्बिश्ड बिजनेस के रूप में की गई थी। पहले यह बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) सेगमेंट पर फोकस करता था, लेकिन अब यह वैल्यू चेन को बिजनेस टू कस्टमर (बी2सी) सेगमेंट में आगे बढ़ा रहा है ताकि ब्रांड नाम मोबेक्स के तहत रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन मुहैया कराया जा सके, जिसे 2020 में लॉन्च किया गया था।

क्रुणाल कहते हैं, "हमारे पास इन-हाउस पेशेवर हैं जिनके पास बाजार की समझ के साथ-साथ टेक्नोलॉजी और रिसर्च और डेवलपमेंट (आर एंड डी) के आसपास विशेषज्ञता है।"

Qarmatek

विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों - सेट-टॉप बॉक्स, पीसी, लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर और बड़े उपभोक्ता उपकरणों - को संभालने के Qarmatek के अनुभव ने कंपनी के लिए स्मार्टफोन सेगमेंट में भी उतरना आसान बना दिया।

इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन और इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन द्वारा की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में 25 मिलियन यूनिट से अधिक इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन का कारोबार किया गया था, जिसका औसत बिक्री मूल्य (ASP) 6,916 रुपये थी, जिससे लगभग 2.3 बिलियन डॉलर का राजस्व प्राप्त हुआ। यह 2025 तक 51 मिलियन यूनिट की बिक्री के साथ 4.6 बिलियन डॉलर के राजस्व को छूने की उम्मीद है।

सह-संस्थापक कहते हैं, "भविष्य सर्कुलर अर्थव्यवस्था के बारे में है और हमारी विशेषज्ञता को देखते हुए, हमने स्मार्टफोन उपकरणों के लिए एक ब्रांड बनाने का फैसला किया है।"

डेटा और एनालिटिक्स द्वारा संचालित

इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री के भीतर Qarmatek के नेटवर्क का मतलब था कि स्टार्टअप बिना किसी चुनौती के इस्तेमाल किए गए स्मार्टफोन को सोर्स करने में सक्षम था। हालाँकि, स्टार्टअप की बड़ी धार यूएसपी इसके टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म में निहित है।

क्रुणाल बताते हैं, "हमारा पूरा डेटा एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म इन-हाउस बनाया गया है, जो हमें यह जानने में मदद करता है कि कौन सा फोन खरीदना है, जिसके आधार पर फोन बेचा जाएगा।"

जिस क्षण एक स्मार्टफोन डिवाइस मोबेक्स में उतरता है, टीम रीफर्बिशिंग के वास्ते रिपेयर शुरू करने के लिए अपने टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके इसकी समस्याओं का पूरी तरह से निदान करने में सक्षम है।

वे कहते हैं, "हमारा प्रिडिक्टिव एनालिसिस सॉफ्टवेयर तय कर सकता है कि इन उपकरणों को किस कीमत पर खरीदना है और केवल अगर यह हमारे मानदंडों पर फिट बैठता है तो ही खरीदने का निर्णय लिया जाता है।"

सह-संस्थापक के अनुसार, मोबेक्स ब्रांड उन स्मार्टफोन्स पर केंद्रित होगा, जिनका एएसपी 21,000-22,000 रुपये है। हालाँकि, इसके कैटलॉग में ऐसी भी डिवाइसेज हैं जो इस कीमत से ज्यादा और कम दोनों हैं।

मोबेक्स के लक्षित ग्राहक "आकांक्षी खरीदार" हैं जो खुद को आईफोन, वनप्लस या सैमसंग स्मार्टफोन में अपग्रेड करना चाहते हैं, लेकिन एक नए डिवाइस की मांग के मुताबिक ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं।

टिकाऊ ग्रोथ प्लान

वर्तमान में मोबेक्स ब्रांड के तहत स्मार्टफोन केवल गुजरात में उपलब्ध हैं और जल्द ही बेंगलुरु के बाजार में प्रवेश करने की योजना है और इसका उद्देश्य महाराष्ट्र, राजस्थान, एनसीआर, तेलंगाना आदि क्षेत्रों में भी प्रवेश करना है। प्रोडक्ट केवल ऑनलाइन चैनल के माध्यम से उपलब्ध हैं। और Amazon जैसे ईकॉमर्स मार्केटप्लेस पर मौजूद है।

क्रुणाल का कहना है कि जैसे ही Mobex ने Tier-II+ स्थानों में विस्तार करना शुरू किया, यह उम्मीद की जाती है कि इसके उपकरणों का ASP 15,000-16,000 रुपये तक पहुंच जाएगा।

जहां Qarmatek ने एक बूटस्ट्रैप्ड उद्यम के रूप में शुरुआत की, तो वहीं इसने हाई-नेट वर्थ वाले व्यक्तियों (एचएनआई) से कुछ मात्रा में एंजेल फंडिंग भी जुटाई है। इसने हाल ही में संस्थागत निवेशकों से गुजरात वेंचर फाइनेंस लिमिटेड और कैस्पियन डेट से $3 मिलियन के अपनी पहली राउंड की फंडिंग को बढ़ाया। इसका उपयोग मुख्य रूप से मोबेक्स ब्रांड की विकास पहल के लिए किया जाएगा।

Qarmatek

क्रुणाल का दावा है कि मोबेक्स ने 50 प्रतिशत की वृद्धि दर से बाजार से "मजबूत कर्षण" देखा है। वह कहते हैं कि स्टार्टअप ने एक महीने में कुछ सौ ऐसे फोन बेचकर शुरुआत की, जो अब हजारों की संख्या में हैं।

इसका लक्ष्य अगले एक साल में एक महीने में 15,000-20,000 रीफर्बिश्ड स्मार्टफोन बेचने का है।

Qarmatek विभिन्न कंपनियों के लिए कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत और नवीनीकरण, B2B और B2C दोनों खंडों में अपनी उपस्थिति जारी रखेगा। इस व्यवसाय में इसका 220,000 वर्ग फुट से अधिक कार्यक्षेत्र देश भर में फैला हुआ है, जिसका सबसे बड़ा केंद्र अहमदाबाद में है।

कंपनी ने पावर एडेप्टर की मरम्मत करने वाले सिर्फ पांच लोगों के साथ शुरुआत की। वर्तमान में, इसमें 850 कर्मचारी हैं जो एक महीने में दो लाख से अधिक इलेक्ट्रॉनिक्स की मरम्मत करते हैं। अब Mobex के साथ, Qarmatek एक नया रास्ता तलाश रहा है।

इसी व्यवसाय में अन्य स्टार्टअप जैसे Cashify, Budli.in, InstaCash आदि हैं।

हालांकि, क्रुणाल कहते हैं, "हमारी सबसे बड़ी मजबूती किफायती दामों पर हाई क्वालिटी वाले प्रोडक्ट प्रदान करना है।"


Edited by Ranjana Tripathi