इस बैंक में फेस रिकग्निशन से भी खुल जाएगा बचत खाता, देश में पहली बार मिली यह सुविधा

By yourstory हिन्दी
November 23, 2022, Updated on : Wed Nov 23 2022 06:35:31 GMT+0000
इस बैंक में फेस रिकग्निशन से भी खुल जाएगा बचत खाता, देश में पहली बार मिली यह सुविधा
एयरटेल पेमेंट्स बैंक, डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को हर भारतीय के दरवाजे तक ले जाकर सरकार के डिजिटल इंडिया और वित्तीय समावेशन के विजन में योगदान देने पर फोकस्ड है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) में अब फेशियल रि​कग्निशन/फेस ऑथेंटिकेशन की मदद से बचत खाता खुलवाया जा सकेगा. यह सुविधा खाता खोलने की प्रक्रिया को और आसान, सहज और सुविधाजनक बनाएगी. एयरटेल पेमेंट्स बैंक यह सुविधा देने वाला देश का पहला पेमेंट्स बैंक है. बैंक इस साल के अंत तक अपने सभी 500,000 बैंकिंग केंद्रों पर यह सुविधा उपलब्ध करा देगा. अभी तक ऐसा था कि अगर कोई ग्राहक एयरटेल पेमेंट्स बैंक में खाता खोलना चाहता था, तो आधार बेस्ड ओटीपी या फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन किया जाता था.


नई सुविधा की मदद से बैंक के बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट्स को सिर्फ फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी करनी होगी और ग्राहक का खाता खुल जाएगा. ऑथेंटिकेशन को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा विकसित एक नए मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके प्रॉसेस किया जाता है. इसके परिणामस्वरूप बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट्स को अब खाता खोलने के लिए केवल एक स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी.

किस टेक्नोलॉजी से हुआ मुमकिन

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ अनुब्रत बिस्वास का कहना है कि यह केवाईसी सुविधा AI/ML बेस्ड फेस ऑथेंटिकेशन आरडी एप्लिकेशन का उपयोग करती है. यह एप्लिकेशन आधार में कैप्चर की गई इमेज के साथ व्यक्ति की फोटो को क्रॉस-चेक करके धोखाधड़ी वाली गतिविधियों को रोकने में मदद करती है और सिक्योर कस्टमर ऑनबोर्डिंग की अनुमति देती है. बिस्वास का यह भी कहना है कि यह सुरक्षित ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया यूआईडीएआई के प्रयासों से संभव हो पाई है, जो देश में समावेशी बैंकिंग को आगे बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम है.

अभी बचत खाते में कितना ब्याज

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बचत खाते में ब्याज की बात करें तो वर्तमान में दिन खत्म होने पर 1 लाख रुपये तक के बैलेंस के लिए ब्याज दर 2.5 प्रतिशत सालाना है. वहीं 1 लाख से ज्यादा और 2 लाख रुपये तक के बैलेंस के लिए ब्याज दर 6 प्रतिशत सालाना है. एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश भर में 500,000 बैंकिंग पॉइंट्स के एक मजबूत नेटवर्क और अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से सरल, सुरक्षित और सुविधाजनक बैंकिंग समाधानों की विविध रेंज प्रदान करता है.


बैंक ने देश भर में एक मजबूत डिजिटल भुगतान इकोसिस्टम भी बनाया है. एयरटेल पेमेंट्स बैंक, डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को हर भारतीय के दरवाजे तक ले जाकर सरकार के डिजिटल इंडिया और वित्तीय समावेशन के विजन में योगदान देने पर फोकस्ड है. इससे पहले हाल ही में एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने भारत में मेट्रो और टियर 1 शहरों से बाहर रहने वाले डेबिट कार्ड यूजर्स के लिए माइक्रो एटीएम लेनदेन की सुविधा के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) - राष्ट्रीय वित्तीय स्विच (एनएफएस) के साथ इंटीग्रेशन किया है.


Edited by Ritika Singh