दिल्ली सरकार ने पूरी कीं कोरोनावायरस टीकाकरण की सभी तैयारियां

By Ranjana Tripathi|14th Jan 2021
कोविड टीकाकरण पर सभी तैयारियां पूरी, सप्ताह में चार दिन लगेंगे टीके : केजरीवाल
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार को केंद्र से अब तक टीके की 2.74 लाख खुराक मिल चुकी हैं, जो 1.2 लाख स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पर्याप्त होंगी।"

क

सांकेतिक फोटो, साभार : moneycontrol

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने 16 जनवरी से कोरोना वायरस का टीका लगाए जाने की मुहिम की शुरुआत के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और शहर में हर निर्धारित दिन पर 8,000 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा।ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार को केंद्र से अब तक टीके की 2.74 लाख खुराक मिल चुकी हैं, जो 1.2 लाख स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पर्याप्त होंगी।


उन्होंने कहा,

‘‘प्रत्येक व्यक्ति को दो खुराक दी जायेगी। केन्द्र ने टीके की शीशी टूटने या अन्य कारण से उसके खराब होने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए 10 प्रतिशत अतिरिक्त खुराक मुहैया करायी है। दिल्ली में कुल 2.4 लाख स्वास्थ्यकर्मियों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराया है और जल्दी ही और खुराक मिलने की संभावना है।’’ 


मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर में शनिवार को 81 केन्द्रों पर टीकाकरण शुरू होगा और कुछ दिनों बाद इनकी संख्या बढ़कर 175 और अंतत: 1,000 केन्द्रों तक पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि टीके सप्ताह के चार दिन- सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को लगाए जाएंगे। कोविड के टीके रविवार और सप्ताह के दो अन्य दिन नहीं लगाए जाएंगे। इन दिनों में सामान्य टीकाकरण जारी रहेगा।


उन्होंने कहा कि रोजाना 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने आशा जतायी कि पिछले कई महीने से मुश्किलें झेलने के बाद लोगों को अंतत: इस वायरस से निजात मिलेगी। मीडिया के साथ बातचीत से पहले केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के टीकाकरण अभियान की समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने स्थिति की समीक्षा की है और सभी टीमें और दिल्ली के लोग भी कोविड टीकाकरण के लिए तैयार हैं।


केजरीवाल ने कहा,

‘‘पिछले एक साल से लोग कोरोना के कारण तकलीफ में हैं और मैं आशा करता हूं और ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दिल्ली, देश और दुनिया भर के लोगों को टीका आने के बाद समस्याओं से निजात मिले।’’ 


सूत्रों ने पहले बताया था कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन और मुख्यमंत्री की उपस्थिति में सादे समारोह में 16 जनवरी को एलएनजेपी अस्पताल से टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी।


अधिकारियों ने दिन में बताया था कि ऑक्सफोर्ड कोविशील्ड टीके के 2.64 लाख खुराक की पहली खेप दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशियालिटी अस्पताल के केन्द्रीय भंडारण गृह में कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार को पहुंची।


(साभार : PTI)

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close