'धरती अब हमारा एकमात्र शेयरधारक है' कह पर्यावरण बचाने के लिए इस मालिक ने दान कर दी पूरी कंपनी

By Prerna Bhardwaj
September 15, 2022, Updated on : Thu Sep 15 2022 16:28:45 GMT+0000
'धरती अब हमारा एकमात्र शेयरधारक है' कह पर्यावरण बचाने के लिए इस मालिक ने दान कर दी पूरी कंपनी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नामी फैशन रिटेलर पेटागोनिया के संस्थापक अमेरिकन अरबपति Yvon Chouinard ने अपनी कंपनी को पर्यावरण को बचाने के लिए दान कर दिया है.

पैटागोनिया अमेरिका की जानी-मानी आउटडोर क्‍लोथिंग की कंपनी है. यह कंपनी कपड़े, कैम्पिंग से जुड़ी चीजें और अन्य सामान बनाती है.


Yvon Chouinard का अपनी कंपनी का पर्यावरण के हित में दान करने के फैसले की जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर दी गई है. कंपनी के मालिक Yvon Chouinard ने अपना फैसला एक पत्र लिखकर बताया है जिसका शीर्षक है:

'धरती अब हमारा एकमात्र शेयरधारक है.'

पत्र में लिखा है कि उन्होंने यह फैसला पर्यावरण को देखते हुए किया है. कंपनी के जो वोटिंग स्‍टॉक हैं वह Patagonia Purpose Trust के हिस्‍से में जाएंगे जिससे कंपनी की वैल्‍यू की रक्षा होगी, वहीं नॉन वोटिंग स्‍टॉक Holdfast Collective के हिस्‍से में आएंगे. इससे जो भी फायदा होगा वह पैसा जलवायु संकट से जूझने में खर्च किया जाएगा. जलवायु परिवर्तन को समझाते हुए Chouinard ने लिखा कि अगर हमारे पास अपनी पृथ्वी को बेहतर बनाने की कोई उम्मीद है, तो इसमें हमारे पास मौजूद सभी संसाधन काम में आएंगे. आगे लिखा कि पर्यावरण संकट से निपटने के लिए अपनी तरफ से सबसे अच्छा कर रहे हैं लेकिन यह काफी नहीं है. हमें कंपनी के मूल्यों को सुरक्षित रखते हुए, संकट से निपटने के लिए ज्यादा पैसा लगाने का तरीका खोजना होगा. इसके लिए उनके पास एक विकल्प Patagonia को बेचने और सभी पैसे को डोनेट करना का था. पत्र में आगे लिखा है कि लेकिन हम इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं थे कि नया मालिक हमारे मूल्यों को बरकरार रखेगा या दुनिया भर में मौजूद लोगों की हमारी टीम की नौकरी को सुरक्षित रखेगा.


Chouinard के साथ-साथ उनकी पत्नी और बच्चे की भी कंपनी में हिस्सेदारी है और वो भी अपने हिस्से को दान करने की घोषणा कर चुके हैं.


Yvon Chouinard का पर्यावरण को लेकर एक्टिविज्म नया नहीं है. वह पहले भी पर्यावरण से जुड़े कामों में सक्रियता दिखाते रहे हैं. Yvon Chouinard की पहचान एक उद्योगपति  के साथ-साथ पर्यावरण प्रेमी के रूप में रही है. उन्होंने एक बार कहा था कि उनका बिजनेस के क्षेत्र में आने का कोई मन नहीं था. वो रॉक क्लाइम्बिंग के शौक़ीन थे. इसी दौरान उन्होंने अपने और अपने दोस्तों के लिए क्लाइम्बिंग गियर बनाना शुरू किया था. जिसके बाद उन्होंने 1973 में पेटागोनिया की स्थापना की.


यह कंपनी 50 साल पहले शुरू की गई थी और इसकी स्थापना के सात साल बाद Yvon Chouinard ने पेटागोनिया की इनकम का एक प्रतिशत हिस्सा पर्यावरण को बचाने के लिए देने की घोषणा कर दी थी. आज की तारीख में पेटागोनिया की वैल्यू 3 बिलियन डॉलर है. हाल के सालों में, खासकर ट्रंप के शासनकाल में कंपनी की भूमिका पर्यावरण के लिए बढ़ गई थी. 2018 में कंपनी को टैक्‍स कट के रूप में जो राशि मिली थी, वह कंपनी ने दान करने का फैसला किया था. पेटागोनिया ने फेसबुक पर ‘खतरनाक प्रौपागेंडा’ फ़ैलाने की बात कह वहां से अपना विज्ञापन हटा लिया था. जोर्जिया में रेस्ट्रिक्टिव वोटिंग राइट्स के खिलाफ लड़ने के लिएए पेटागोनिया ने 1 मिलियन डॉलर की राशी दी थी.


(फीचर इमेज क्रेडिट: patagonia.com)