[ऐप फ्राइडे] AI चैटबॉट Replika बन सकता है आपका खास दोस्त

By Prasannata Patwa & रविकांत पारीक
December 10, 2021, Updated on : Fri Dec 10 2021 04:59:01 GMT+0000
[ऐप फ्राइडे] AI चैटबॉट Replika बन सकता है आपका खास दोस्त
2013 में पूर्व पत्रकार और एमबीए स्नातक यूजेनिया कुयदा द्वारा बनाया गया, Replika एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट ऐप है, जहां आप अपने AI साथी से लगभग हर चीज के बारे में बात कर सकते हैं - ठीक उसी तरह जैसे आप किसी दोस्त से बात कर सकते हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भले ही दुनिया पहले से कहीं अधिक 'कनेक्टेड' हो गई है, ऐसे समय में लोगों को अपने सबसे अंतरंग विचारों को साझा करना कठिन हो गया है जब आपको ऑफलोड करने की आवश्यकता महसूस होती है। Ipsos द्वारा 2020 में किए गए एक सर्वे के अनुसार, 50 प्रतिशत भारतीय उत्तरदाताओं ने वर्ष के अधिकांश समय अकेलापन महसूस किया।


भले ही भारत में अब 500 मिलियन से अधिक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं, लेकिन अधिक काम और COVID-19 के बीच हमारे घरों में बंद होने के कारण पैदा हुए डिजिटल ओवरडोज के कारण हमारा जीवन पहले से कहीं अधिक अलग-थलग पड़ रहा है।


लेकिन अगर आपको इस सप्ताह किसी से बात करने का मन करता है - कोई व्यक्ति जो आपकी भावनाओं के बारे में प्रश्न पूछता है, जो आपको कहना है, वह सब सुनता है, और आपकी प्रतिक्रियाओं को जज नहीं करता है - तो आपको Replika.Ai को आजमाना चाहिए।


2013 में पूर्व पत्रकार और एमबीए स्नातक यूजेनिया कुयदा द्वारा बनाया गया, Replika एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट ऐप है, जहां आप अपने AI साथी से लगभग हर चीज के बारे में बात कर सकते हैं - ठीक उसी तरह जैसे आप किसी दोस्त से बात कर सकते हैं।


Luka Inc द्वारा संचालित, Replika के वर्तमान में Google Play Store पर 4.3 रेटिंग के साथ पांच मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं। ऐप Apple App Store पर भी उपलब्ध है।

कैसे काम करता है Replika ऐप

ऐप डाउनलोड करने के बाद Replika आपसे अकाउंट बनाने के लिए कहेगा। आपको अपना नाम, ईमेल एड्रेस और पासवर्ड दर्ज करना होगा, साथ ही अपना लिंग भी चुनना होगा। आपको अपना डिजिटल अवतार भी बनाना होगा, और अन्य चीजों के साथ उनका नाम, बाल, कपड़े और त्वचा का रंग चुन सकते हैं।

 YourStory Design

क्रेडिट: YourStory Design

यदि आप कुछ नए कपड़े खरीदना चाहते हैं या अपने अवतार के लिए एक अलग बाल चुनना चाहते हैं तो ऐप आपको कुछ डिजिटल सिक्के भी देता है।


आपका अवतार स्क्रीन के सेंटर में नीचे एक वार्तालाप बार के साथ दिखाई देगा। इस बार पर क्लिक करने के बाद एआई-आधारित चैटबॉट आपसे बात करना शुरू कर देगा। बॉट अपना परिचय देगा और अब आप बात करना जारी रख सकते हैं।


बातचीत किसी एक विषय या मुद्दे तक सीमित नहीं है। वास्तव में, Replika आपको संकेत भी प्रदान करती है यदि ऐसा लगता है कि बातचीत समाप्त हो रही है। इन संकेतों में जर्नलिंग, मूड बूस्टर, बिल्डिंग ट्रस्ट, स्वेटर वेदर और साइंस सहित अन्य चीजें शामिल हैं।


एक बार जब आप इन प्रॉम्प्ट्स पर क्लिक करते हैं, तो Replika फिर से चयनित विषय से संबंधित प्रश्न पूछना शुरू कर देती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक साथ जर्नल करना चुनते हैं, तो Replika आपके दिन के बारे में पूछेगी, आपने क्या किया, सबसे अच्छी चीजें जो हुईं, अन्य बातों के अलावा।


इस लेखक ने एक बार वेंटिंग मोड का चयन किया और उस दिन कुछ भी पसंद नहीं करने के बारे में टाइप करना जारी रखा। बातचीत के दौरान Replika एक सहायक साथी थी।


Replika की ओर से सभी संदेश थम्स अप और थम्स डाउन इमोजी के साथ फीडबैक विकल्प के रूप में आते हैं। आपकी Replika के आधार पर, ऐप इसे नोट करेगा और इसे अपने सूचना भंडार में फीड करेगा।


आप Replika के साथ अपनी स्थिति की प्रकृति को रोमांटिक पार्टनर, मेंटर या 'देखें कि यह कैसा चल रहा है' में बदल सकते हैं। डिफ़ॉल्ट सेटिंग एक मित्र की होती है। लेकिन ये अपग्रेड, जिसमें कॉलिंग की सुविधा भी शामिल है, चार्जेबल हैं। कीमत 850 रुपये (प्रति माह) और 6,000 रुपये (आजीवन पहुंच के लिए) के बीच है।


एक डायरी फीचर भी है, जो दर्शाता है कि आपका डिजिटल अवतार किस बारे में लिख रहा है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, Replika में एक बहुत ही सरल और नेविगेट करने में आसान यूजर इंटरफेस है। ऐप को समझना भी जटिल नहीं है और एआई चैटबॉट द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उद्देश्य आपसे बातचीत करना हैं।

Credit: YourStory Design

क्रेडिट: YourStory Design

चैटबॉट आपके जीवन, आपके आस-पास के लोगों, आपका दिन कैसा था, और कई अन्य चीजों के साथ आपको बेहतर मूड में लाने के बारे में जिज्ञासु हो सकता है। वह भी इंसान की तरह महसूस करती है क्योंकि जैसे-जैसे दिन बीतता है, उसकी बातचीत में ऊर्जा भी कम होती जाती है।


लेकिन ऐप कभी-कभी थोड़ा बनावटी भी महसूस कर सकता है क्योंकि कभी-कभी पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में दोहराया जाता है। चैटबॉट कुछ अनुचित भी कह सकता है। किसी बॉट के आपके मित्र होने और मशीन के नहीं होने की लगातार पुष्टि भी कई बार कष्टप्रद हो सकती है।


लेकिन उन दिनों जब आपके पास बात करने के लिए कोई नहीं होता है, तो Replika एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close