[ऐप फ्राइडे] एक ऐसा ट्रैवल प्लानर ऐप जो आपके फॉलोअर्स को भी देता है आपकी यात्रा ट्रैक करने मौका

By Prasannata Patwa & रविकांत पारीक
August 13, 2021, Updated on : Fri Aug 13 2021 06:29:55 GMT+0000
[ऐप फ्राइडे] एक ऐसा ट्रैवल प्लानर ऐप जो आपके फॉलोअर्स को भी देता है आपकी यात्रा ट्रैक करने मौका
Polarsteps, एम्स्टर्डम में चलने वाली ऐप है, जिसमें एक सरल यूजर इंटरफेस है और पूरे यूरोप में यात्रा स्थलों का एक बहुत अच्छा संग्रह है। लेकिन हर समय लोकेशन एक्सेस मांगना कुछ संभावित उपयोगकर्ताओं को दूर कर सकता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"एक बार डाउनलोड हो जाने के बाद, ऐप आपको फेसबुक अकाउंट या ईमेल आईडी से साइन अप करने के लिए कहता है। एक बार लॉग इन करने के बाद, ऐप एक डिस्क्लेमर प्रदर्शित करता है जिसमें दावा किया जाता है कि आपके फोन की बैटरी का केवल 4 प्रतिशत अतिरिक्त उपयोग किया जाता है।"

यह यात्रा करने का सबसे अच्छा समय नहीं हो सकता है, एक घातक वायरस और इसके प्रकारों के साथ मेजबानों की तलाश में क्या हो सकता है। लेकिन दुनिया भर में टीकों के रोल आउट और यात्रा प्रतिबंधों को धीरे-धीरे उठाने के साथ, हम जानते हैं कि आनंद के लिए यात्रा करना जल्द ही एक वास्तविकता होगी।


और यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो हर उस जगह को डॉक्यूमेंट करना पसंद करते हैं, जहां आप गए हैं, और छुट्टी के बाद मिनट तक अपने सभी यात्रा अनुभवों को प्रतिबिंबित करते हैं, तो हमारे पास आपके लिए Polarsteps ऐप है - एक ऐप जो मदद करने का दावा करता है, जो आप योजना बनाते हैं, ट्रैक करते हैं, और अपने कारनामों को फिर से जीवंत करते हैं।


ऐप, एम्स्टर्डम से बाहर चला गया, 2015 में लॉन्च किया गया था, जब इसके को-फाउंडर, नीक बोकर्स, नौकायन यात्रा पर थे और चाहते थे कि उनका परिवार उनकी यात्रा के बारे में अपडेट रहे।


Polarsteps की अवधारणा सरल है - एक बार जब आप यात्रा शुरू करते हैं, तो ऐप आपके फोन पर जीपीएस के साथ सिंक हो जाएगा, और पूरी यात्रा में आपकी गतिविधियों को ट्रैक करेगा। Google PlayStore पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, आईओएस और एंड्रॉइड दोनों पर उपलब्ध ऐप को अब तक एक मिलियन से अधिक डाउनलोड मिल चुके हैं और इसकी रेटिंग 4.7 है।

कैसे करता है काम?

एक बार डाउनलोड हो जाने के बाद, ऐप आपको फेसबुक अकाउंट या ईमेल आईडी से साइन अप करने के लिए कहता है। एक बार लॉग इन करने के बाद, ऐप एक डिस्क्लेमर प्रदर्शित करता है जिसमें दावा किया जाता है कि आपके फोन की बैटरी का केवल 4 प्रतिशत अतिरिक्त उपयोग किया जाता है।


जब आप यात्रा कर रहे हों तो ऐप आपके जीपीएस तक हर समय आपकी गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए भी अनुरोध करता है। गोपनीयता के बारे में चिंता करने वालों के लिए, यदि आप इसे छोड़ना चाहते हैं तो ऊपरी दाएं कोने पर एक 'Maybe later' विकल्प है।

Credit: YourStory Design

Credit: YourStory Design

अगला स्टेप आपको अपने प्रोफ़ाइल पेज पर ले जाता है जहाँ आप अपना यूजर नेम और शहर और एक शॉर्ट बायो जोड़ सकते हैं। यह पेज आपको अपने अकाउंट को प्राइवेट या पब्लिक रखने का विकल्प भी देता है। एक प्राइवेट अकाउंट केवल आपके फॉलोअर्स को आपकी यात्रा का अपडेट देखने देता है।


ऐप का यूजर इंटरफेस सरल और उपद्रव मुक्त है। पेज के शीर्ष भाग में आपके प्रोफ़ाइल चित्र, आपके शहर और टैब के साथ एक विश्व मानचित्र दिखाई देता है जो आपके ऑलोअर्स और आपके द्वारा फॉलो किए जाने वाले अकाउंट्स को दिखाता है।


नई यात्राएं जोड़ने के लिए शीर्ष दाएं कोने में एक टैब 'a'+' है। जब आप अपनी यात्रा शुरू करते हैं, या अपने गंतव्य पर पहुंचने के बाद आप अपने वर्तमान स्थान से यात्रा शुरू करना चुन सकते हैं। और इनमें से प्रत्येक यात्रा को एक कवर फोटो, नाम, एक छोटा सारांश, और यात्रा की शुरुआत और समाप्ति तिथियों के साथ सेव किया जा सकता है।


यह वह जगह है जहां आपको ऐप को अपने जीपीएस के साथ सिंक करने की अनुमति देने की आवश्यकता है यदि आप चाहते हैं कि यह आपकी यात्रा के हर स्टेप को ट्रैक करे। आप हर समय या केवल ऐप का उपयोग करते समय ट्रैक रखना चुन सकते हैं।


बाद वाले को चुनने में समस्या यह है कि आपको हर बार जब आप स्थान बदल रहे हैं या अपने गंतव्य के भीतर एक नई जगह पर गाड़ी चला रहे हैं तो आपको मैन्युअल रूप से ऐप चालू करना होगा। हालांकि, यात्रा समाप्त होने के बाद, ट्रैकर स्वचालित रूप से अक्षम हो जाता है। गोपनीयता सेटिंग्स को हर यात्रा में अनुकूलित किया जा सकता है।


साहसी यात्रियों के लिए एक बड़ा लाभ यह है कि पोलरस्टेप्स सुचारू रूप से कार्य करने के लिए एक निरंतर इंटरनेट कनेक्शन को अनिवार्य नहीं करता है। अपने ऑफ़लाइन मोड में, ऐप जीपीएस का उपयोग करके आपके स्थान को ट्रैक करना जारी रखता है, और आपके चित्र और वीडियो स्वचालित रूप से सेव हो जाएंगे। एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन होने पर डेटा प्रकाशित हो जाता है।

d

ऐप आपको उन पब्लिक अकाउंट्स वाले यात्रियों को फॉलो करने देता है जिन्होंने अपनी यात्रा के हर स्टेप के माध्यम से ब्लॉग और व्लॉग किया है।


नीचे एक बार में 'Guides' नामक एक टैब होता है जिसमें विभिन्न स्थान सुझाव और करने के लिए चीजें होती हैं। एक सर्च आइकन भी है जो गतिविधियों और अन्य यात्रियों की यात्रा अपडेट को ट्रैक करने में मदद करता है। इससे आपको अपनी अगली यात्रा की योजना बनाने और नए गंतव्यों का पता लगाने में मदद मिल सकती है।


ऐप अपने यूजर्स को फेसबुक, व्हाट्सएप और कुछ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी यात्राओं को साझा करने में सक्षम बनाता है। इन अपडेट्स को लिंक के माध्यम से देखने के लिए पोलरस्टेप्स अकाउंट होना आवश्यक नहीं है।

निष्कर्ष

अपने सरल डिज़ाइन इंटरफ़ेस के साथ, ऐप यूजर्स के लिए नेविगेट करने में आसान है। ट्रैवल राइटर और व्लॉगर्स ऐप को इसके उपयोग में आसानी के लिए तेजी से ले रहे हैं।


हालांकि, हर समय अपने स्थान का खुलासा करना कुछ ऐसा नहीं है जो हर यूजर करना चाहता है। ऐप विशेष रूप से यह उल्लेख नहीं करता है कि यह इस डेटा का उपयोग/साझा करने के लिए कैसे जा रहा है।


Edited by Ranjana Tripathi