[ऐप फ्राइडे] LingoDeer शब्दों को याद रखने के बजाय जटिल भाषा सीखने में करता है आपकी मदद

By Prasannata Patwa & रविकांत पारीक
September 03, 2021, Updated on : Fri Sep 03 2021 07:27:00 GMT+0000
[ऐप फ्राइडे] LingoDeer शब्दों को याद रखने के बजाय जटिल भाषा सीखने में करता है आपकी मदद
LingoDeer ऐप, जो कोरियाई, रूसी और वियतनामी सहित 14 भाषाएँ सिखाता है, वर्तमान में Google के Play Store पर 4.6 की रेटिंग के साथ 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड पार कर चुका है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कई अध्ययनों से पता चलता है कि एक नई भाषा सीखना हमारे मस्तिष्क के लिए फायदेमंद हो सकता है, खासकर जब हम बड़े होते हैं। नई भाषाएं सीखने से हमारे मस्तिष्क को अधिक जानकारी संसाधित करने में मदद मिल सकती है, जिससे यह अधिक चुस्त हो जाता है। लेकिन COVID-19 के कारण कई संस्थान बंद होने के कारण, एक नई भाषा सीखना एक कार्य की तरह लग सकता है।


लॉकडाउन ने कई लोगों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की ओर रुख करने के लिए प्रेरित किया है, हालांकि, एक व्यक्तिगत शिक्षक की मदद के बिना, एक नई भाषा सीखना एक कठिन चढ़ाई हो सकती है। यह वह जगह है जहां LingoDeer अपनी जगह बनाता है।


ऐप, जिसे सितंबर 2017 में Google Play Store पर रिलीज़ किया गया था, अन्य भाषाओं के अलावा कोरियाई, चीनी, रूसी, वियतनामी, फ्रेंच और जर्मन सिखाता है।


Play Store पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ, ऐप का दावा है कि यदि यूजर हर दिन 15 मिनट इस पर बिताते हैं, तो वे एक नई भाषा में महारत हासिल कर सकेंगे। Google Play Store पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, LingoDeer की रेटिंग 4.6 है। ऐप Apple App Store पर भी उपलब्ध है।

कैसे काम करता है ऐप

एक बार जब आप स्टोर से ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो आप बिना साइन इन या फ़ॉर्म भरे नई भाषा सीखना शुरू कर सकते हैं। पीले और काले रंग का इंटरफ़ेस 14 भाषाओं की सूची के साथ आपका स्वागत करता है जिन्हें आप सीख सकते हैं।


जापान की संस्कृति से प्रभावित होकर इस लेखक ने जापानी भाषा को चुना। एक बार जब आप किसी भाषा पर क्लिक करते हैं, तो एक लिस्ट कई कैटेगरी के साथ पॉप अप हो जाती है। जापानी के मामले में, लिस्ट में परिचयात्मक (introductory) और पूर्व-मध्यवर्ती पाठ (pre-intermediate lessons), संवादी कौशल (conversational skills) में सुधार पर ट्यूटोरियल और अभ्यास पाठ लिखने को दिखाया गया है।

यूजर 14 भाषाओं में से अभ्यास सत्र और कई प्रश्नोत्तरी के साथ सीख सकते हैं। क्रेडिट: YourStory Design

यूजर 14 भाषाओं में से अभ्यास सत्र और कई प्रश्नोत्तरी के साथ सीख सकते हैं। क्रेडिट: YourStory Design

आप इनमें से कोई भी सत्र लेने का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन अगर आपका भाषा में कोई बैकग्राउंड नहीं है, तो introductory lessons से शुरुआत करना सबसे अच्छा है जो आपको एक ठोस आधार दे सकता है।


एक बार जब आप introductory lessons टैब पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको कई कैटेगरी के साथ एक अन्य पेज पर ले जाता है, जिसमें वर्णमाला पाठ (alphabet lessons), रोजमर्रा की वस्तुओं पर अभ्यास, लोग, राष्ट्रीयता आदि और हां/नहीं पाठ शामिल हैं।


वर्णमाला पाठों से शुरू करते हुए, LingoDeer आपको किसी विशेष भाषा की सबसे बुनियादी समझ प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, फ्रेंच में, ऐप अक्षरों की एक सूची प्रदान करता है, उन्हें स्वर और व्यंजन में वर्गीकृत करता है। नियम के उच्चारण, व्याकरण और अपवादों के लिए एक स्पष्टीकरण भी है।


कोरियाई, जापानी और मंदारिन सहित कुछ भाषाओं की अलग-अलग लिपियाँ हैं। ऐप यह भी दिखाता है कि हर अक्षर को कैसे लिखना है। ऐप के माध्यम से सीखने के अलावा, आप एक पेन और एक नोटबुक भी प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें सुनते हुए उन अक्षरों को लिखने का अभ्यास शुरू कर सकते हैं।


ऐप सुनने और बोलने के अभ्यास भी प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य आपको शब्दों का सही उच्चारण करने में मदद करना और वास्तव में बातचीत करने में सहायता करना है।


कुछ वाक्य निर्माण, उच्चारण और व्याकरण के पाठ भी हैं, जो अभी तक पेवॉल के पीछे नहीं हैं। वर्णमाला सीखते समय भी, केवल कुछ पाठ ही निःशुल्क हैं। LingoDeer आपको 600 रुपये प्रति माह से शुरू करके और वार्षिक योजना के लिए 3,600 रुपये तक की भुगतान योजनाओं को लेने के लिए प्रेरित करने की कोशिश करता है।


भाषाओं के बीच नेविगेट करने के लिए, यूजर पेज के ऊपरी-बाएँ (top-left) कोने पर स्थित टैब पर क्लिक कर सकता है। यूजर नीचे टैब में 'Review' पर क्लिक करके भी अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।

LingoDeer के लैंग्वेज लेशंस प्रोग्रेस रिपोर्ट के साथ। क्रेडिट: YourStory Design

LingoDeer के लैंग्वेज लेशंस प्रोग्रेस रिपोर्ट के साथ। क्रेडिट: YourStory Design

कुछ पाठों को पूरा करने के बाद, LingoDeer प्रगति रिपोर्ट के साथ-साथ शब्दावली और व्याकरण पर फ्लैश क्विज़ तक पहुंच प्रदान करता है।


एक साइन-अप विकल्प भी है, जिसे नीचे टैब पर 'Me' बटन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। अकाउंट बनाने से आपकी प्रगति बरकरार रहेगी।

निष्कर्ष

वर्षों से कई भाषा ऐप्स का उपयोग करने के बाद, LingoDeer एक ऐसा ऐप साबित होता है जो आपके समय का निवेश करने लायक है। ऐप, अपने विस्तृत प्रारंभिक पाठों के साथ, यूजर्स को केवल कुछ शब्दों और वाक्यों को याद रखने के बजाय एक भाषा समझने में मदद करता है।


LingoDeer का लेआउट बेहतर लेआउट और नेविगेशन सिस्टम के साथ काम कर सकता है। एक पॉइंट पर, यह लेखक यह नहीं समझ पाया कि दो भाषाओं के बीच कैसे नेविगेट किया जाए क्योंकि दोनों विकल्प एक ही टैब पर हैं। शायद शुरुआत में एक छोटा सा संकेत या एक क्विक ट्यूटोरियल मदद कर सकता है।


लेकिन कुल मिलाकर, कुछ अभ्यास और दृढ़ संकल्प के साथ, आप अपने पसंदीदा के-नाटकों को उपशीर्षक (subtitles) के बिना देख सकते हैं और BTS गीत के बोल को Google के बिना समझ सकते हैं।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें