[एक झलक 2021] इन सात ऐप ने हमें 2021 में आगे बढ़ने में मदद की

By Prasannata Patwa & रविकांत पारीक
December 31, 2021, Updated on : Fri Dec 31 2021 07:27:37 GMT+0000
[एक झलक 2021] इन सात ऐप ने हमें 2021 में आगे बढ़ने में मदद की
पिछले एक साल में बहुत सारे ऐप लॉन्च हुए और विभिन्न समस्याओं को हल किया है - ऑडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लेकर लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने वाले ऐप। यहां आज हम आपको उन सात ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जो साल 2021 में कुछ नया लेकर आए।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

COVID-19 महामारी ने 2021 में दूसरा मोड़ लिया, जिससे सभी को घर के अंदर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। इससे लोग अपने स्मार्टफोन और ऐप्स का इस्तेमाल करने में अधिक समय व्यतीत कर रहे थे।


App Annie Intelligence की एक रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई से सितंबर 2021 के बीच लोगों ने अपने स्मार्टफोन पर विभिन्न ऐप का इस्तेमाल करते हुए औसतन 4.8 घंटे प्रतिदिन बिताए।


लेकिन Blockchain और Web 3.0 जैसी नई टेक्नोलॉजी सुर्खियां बटोर रही हैं और अधिक लोग सोशल मीडिया पर साइन अप कर रहे हैं, जिससे इस सेक्टर में और अधिक ऐप्स के लिए नए द्वार खोल दिए हैं। ऑडियो सोशल मीडिया ऐप Clubhouse, जहां उपयोगकर्ता चल रही चर्चा में शामिल हो सकते हैं, से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-आधारित फिटनेस और मानसिक स्वास्थ्य ऐप तक - हमने यह सब पिछले एक साल में देखा।


तो आइए उन ऐप्स पर एक नज़र डालते हैं जिन्हें साल 2021 में आपने खूब पसंद किया:

Clubhouse

इस साल की शुरुआत सिलिकॉन वैली के निवेशकों, हॉलीवुड हस्तियों और लगभग सभी लोगों के Clubhouse को लेकर गदगद होने के साथ हुई। ऑडियो-ओनली प्लेटफॉर्म ने सोशल मीडिया इकोसिस्टम में खूब धूम मचाई, इसकी स्थापना के बाद से एक साल से भी कम समय में $ 4 बिलियन के मूल्यांकन के लिए उड़ान भरी। इसका इनवाइट-ओनली फीचर, जिसके बारे में टीम दावा करती है कि यह अनजाने में था, ऐसे लोगों को दिया गया जो एक प्रमुख FOMO में शामिल नहीं हो सके। इससे ऐप की अपील और भी बढ़ गई।


जबकि ऐप के वर्तमान में 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड हैं, Google Play Store के आंकड़ों के अनुसार, इसका उत्साह थोड़ा कम हो गया है।


पिछले महीने, Clubhouse के सीईओ पॉल डेविसन ने कहा कि प्लेटफॉर्म बहुत तेजी से विकसित हुआ है और एक स्थिर विकास पथ पर रहना चाहता है। लेकिन एलोन मस्क से लेकर अमेरिकी कॉमेडियन टिफ़नी हैडिश तक सभी के साथ इस दीवानगी को कौन भूल सकता है, जो प्लेटफॉर्म पर लाइव बोल रहे हैं?

TechCrunch

फोटो साभार: TechCrunch

WAVE

जब व्हाट्सएप ने इस साल की शुरुआत में अपनी गोपनीयता नीति को अपडेट किया, तो भारत सहित दुनिया भर के उपयोगकर्ता अपनी गोपनीयता को लेकर चिंतित थे। इस ट्रेंड पर सवार होकर, भारत और फ्रांस स्थित कंपनी Alkymia ने WAVE लॉन्च किया। मार्क मियांस और अनीश मुलानी द्वारा स्थापित, ऐप खुद को एक 'सोशल ब्राउजर' कहता है और आपको गुप्त मोड में ब्राउज़ करने और गुमनाम रूप से चैट करने देता है।


WAVE के को-फाउंडर और भारत के सीईओ अनीश मुलानी कहते हैं, पूर्ण गोपनीयता ग्राहक की वास्तविक अपेक्षा है और WAVE की मुख्य आवश्यकता है। ऐप ईमेल आईडी सहित किसी भी उपयोगकर्ता का विवरण नहीं मांगता है, और किसी को अकाउंट बनाने की भी आवश्यकता नहीं है। ऐप कोई अनुमति भी नहीं मांगता है।


हालाँकि, अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ चैट करने के लिए, आपको अपना मोबाइल नंबर पंच करना होगा, और यह 'गोपनीयता' के उद्देश्य को विफल कर सकता है। लेकिन अपनी गोपनीयता नीति में, कंपनी स्पष्ट करती है कि वह इस फीचर के लिए केवल फ़ोन नंबर एकत्र करती है और ब्राउज़िंग डेटा एकत्र नहीं करती है।

HalloApp

व्हाट्सएप के पूर्व छात्र नीरज अरोड़ा और माइकल डोनोह्यू, जिन्होंने एक कैटेगरी-डिफाइनिंग प्रोडक्ट के लिए एक अल्पज्ञात मैसेजिंग ऐप बनाने में कई साल बिताए, ने Hallo App बनाया। नीरज द्वारा परिभाषित यह मैसेजिंग ऐप अधिकांश मैसेजिंग ऐप के लगभग विपरीत है।


निर्माताओं का दावा है कि Hallo "पहला वास्तविक संबंध नेटवर्क" है जो उपयोगकर्ताओं को आपके फोन एड्रेस बुक पर लोगों से जोड़ता है - बस, सुरक्षित रूप से और निजी तौर पर, कंटेंट (पसंद, विज्ञापन, बॉट, फॉलोअर्स, फिल्टर, इनफ्लुएंसर्स, आदि) के बिना।

YS Design

फोटो साभार: YS Design

Hallo नेटवर्क प्रभावों और फ्रैंड्स/फॉलोअर्स की संख्या पर गोपनीयता को प्राथमिकता देता है, और वास्तविक जीवन में "अपने निकटतम लोगों के साथ" सुरक्षित बातचीत की सुविधा प्रदान करता है। प्लेटफॉर्म तीन मुख्य समस्याओं को हल करना चाहता है: ए) सोशल मीडिया की आक्रामकता बी) उपयोगकर्ताओं को उत्पादों के रूप में माना जाता है, और सी) एल्गोरिदम का प्रभुत्व।


इसलिए, नए कनेक्शन की सिफारिश करने वाली मशीनों के बजाय, HalloApp आपको अपने नेटवर्क पर नियंत्रण करने और इसे व्यवस्थित रूप से विकसित करने देगा। ऐप का उद्देश्य "मेट्रिक्स अप्रासंगिक जुड़ाव" और "एल्गोरिदम न के बराबर" बनाना है।

Evolve

COVID-19 की शुरुआत के साथ, न केवल शारीरिक स्वास्थ्य पर बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। लोगों को कुछ सहायता देने के लिए, Evolve बचाव में आया। ऐप को Google Play का 2021 का सर्वश्रेष्ठ वोट दिया गया था और इसे Play Store पर 4.6 रेटिंग भी मिली है।


ऐप निर्माताओं के अनुसार, Evolve उपयोगकर्ताओं को अच्छी नींद लेने, अवसाद से निपटने, चिंता को दूर करने, अधिक उत्पादक बनने, तनाव मुक्त करने और Cognitive Behavioral Therapy (CBT), Mindfulness, और Dialectical Behavioral Therapy (DBT) जैसी वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तकनीकों की सहायता से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।


Evolve एक रिफ्रेशिंग ऐप है, इतना कि ऐप को ओपन करने की सरल क्रिया में भी एक फील-गुड फैक्टर होता है। जैसे ही आप ऐप को डाउनलोड और ओपन करते हैं, यह सॉफ्ट नेचर साउंड्स के साथ खुलता है।


होम पेज में हर आवश्यक जानकारी है, फिर भी ऐप अव्यवस्थित नहीं दिखता है। बल्कि, यह अच्छी तरह से डिजाइन और व्यवस्थित दिखता है। पेज आपको एक विशेष फ़ोकस क्षेत्र को टैप करने और चुनने देता है - जैसे स्वयं, कार्य, संबंध, या सभी।

LingoDeer

नई भाषाएं सीखने से हमारे मस्तिष्क को अधिक जानकारी संसाधित करने में मदद मिल सकती है, जिससे यह अधिक चुस्त हो जाता है। लेकिन COVID-19 के कारण कई संस्थानों के बंद होने के कारण, एक नई भाषा को चुनना एक काम की तरह लग सकता है।


लॉकडाउन ने कई लोगों को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की ओर रुख करने के लिए प्रेरित किया है, हालांकि, एक व्यक्तिगत शिक्षक की मदद के बिना, एक नई भाषा सीखना एक कठिन चढ़ाई हो सकती है। यह वह जगह है जहां LingoDeer मदद करने के लिए आता है।


ऐप, जिसे सितंबर 2017 में Google Play Store पर रिलीज़ किया गया था, अन्य भाषाओं के अलावा कोरियाई, चीनी, रूसी, वियतनामी, फ्रेंच और जर्मन सिखाता है।

YourStory Design

फोटो साभार: YourStory Design

Play Store पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ, ऐप का दावा है कि यदि उपयोगकर्ता हर दिन 15 मिनट इस पर बिताते हैं, तो वे एक नई भाषा में महारत हासिल कर सकेंगे। Google Play Store पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, LingoDeer की रेटिंग 4.6 है। ऐप Apple App Store पर भी उपलब्ध है।


वर्णमाला पाठों से शुरू होकर, LingoDeer आपको किसी विशेष भाषा की सबसे बुनियादी समझ प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, फ्रेंच में, ऐप अक्षरों की एक सूची प्रदान करता है, उन्हें स्वर और व्यंजन में वर्गीकृत करता है। नियम के उच्चारण, व्याकरण और अपवादों के लिए एक स्पष्टीकरण भी है।

Yoda

चित्रों के माध्यम से जानकारी प्राप्त करना स्वयं को अपडेट रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। इसी ने विनीत चिरानिया, अमित बंसल, अमित मिश्रा और कनिष्क मेहता को 2020 में Yoda लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया।


स्टार वार्स फिल्मों में 'जेडी मास्टर' के चरित्र पर गढ़ा गया, Yoda को संस्कृत शब्द 'योद्धा' से लिया गया है जिसका अर्थ है 'योद्धा', या हिब्रू शब्द 'योडिया' जिसका अर्थ है "जो जानता है" - की ओर इशारा करते हुए ऐप का लक्ष्य नॉलेज हब के रूप में कैसे काम करना है।


बेंगलुरु स्थित Edubite Technologies Pvt Ltd द्वारा विकसित, Yoda दृश्यों के माध्यम से दिलचस्प और सूचनात्मक सामग्री लाता है। प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को आंत्रप्रेन्योरशिप, टेक्नोलॉजी, मार्केटिंग, इतिहास और विज्ञान सहित श्रेणियों में तस्वीरों और इन्फोग्राफिक्स का आदान-प्रदान करने में सक्षम बनाता है। अनुभव सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को ब्राउज़ करने के समान ही है।


वर्तमान में, ऐप की Google Play Store पर 4.3 रेटिंग और 100,000 से अधिक डाउनलोड हैं।

LXME

भारत में, हम में से बहुत से लोग याद करते हैं कि हमारी माताएँ आपात स्थिति या वित्तीय सुरक्षा के लिए घरेलू खर्चों से कुछ पैसे बचाती हैं। DSP Mutual Fund के 'DSP Winvestor Pulse 2019' सर्वे के मुताबिक, 64 फीसदी पुरुषों के मुकाबले सिर्फ 33 फीसदी महिलाएं ही निवेश करती हैं। उनमें से केवल एक तिहाई ही अपनी ओर से निवेश करने के बजाय अपने स्वयं के वित्तीय निर्णय लेती हैं।


मुंबई स्थित फिनटेक स्टार्टअप LXME जीवन स्तर, जीवन शैली और व्यवसायों में महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने के लिए प्रोत्साहित करके इस 'लिंग अंतर' को हल करने का प्रयास कर रहा है।


स्टार्टअप द्वारा महानगरों और टियर-I और II शहरों में 25-45 आयु वर्ग में 5,000 से अधिक महिलाओं के साथ किए गए एक सर्वे और व्यवसायों में काम करने से आगे उन प्रमुख बाधाओं का संकेत मिलता है जो महिलाओं को अपना पैसा निवेश करने से रोकती हैं। वे जागरूकता की कमी, जोखिम के साथ उच्च जुड़ाव, और सबसे महत्वपूर्ण, सामाजिक अभिविन्यास - यह विश्वास था कि निवेश अनिवार्य रूप से एक आदमी का डोमेन है।


प्रीति राठी गुप्ता द्वारा 2018 में स्थापित, LXME ऐप महिलाओं को उनके व्यक्तिगत वित्त का प्रभार लेने के लिए सही ज्ञान और उपकरण प्रदान करके स्वतंत्र रूप से अपने पैसे का प्रबंधन करने में सक्षम बनाता है।