Apple ने CEO टिम कुक की सैलरी में की 40 फीसदी से ज्यादा की कटौती

By yourstory हिन्दी
January 13, 2023, Updated on : Fri Jan 13 2023 06:26:39 GMT+0000
Apple ने CEO टिम कुक की सैलरी में की 40 फीसदी से ज्यादा की कटौती
टिम कुक ने खुद कंपनी से अपनी सैलरी रिवाइज करने को कहा था. एपल ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा टिम के सुझाव, बैलेंस्ड शेयरहोल्डर फीडबैक, एपल की परफॉर्मेंस के आधार पर ये फैसला लिया गया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

शायद ही किसी कंपनी के सीईओ को कभी ये महसूस हुआ हो कि उसकी सैलरी कुछ ज्यादा ही ज्यादा है. हालांंकि एपल सीईओ टिम कुम ने इस धारणा के गलत साबित कर दिखाया है.

उन्होंने कंपनी से कहा कि उन्हें लगता है उनका पैकेज कुछ ज्यादा है कंपनी को इसमें कटौती करनी चाहिए. उनकी इस मांग को मानते हुए कंपनी ने टिम कुक की सैलरी में 40 फीसदी से अधिक की कटौती कर दी है. सैलरी रिवाइज करने का फैसला बैलेंस्ड शेयरहोल्डर फीडबैक, एपल की परफॉर्मेंस और कुक के सुझाव को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

इस कटौती के बाद टिम कुक की सैलरी 4.9 करोड़ डॉलर (करीब चार अरब रुपये) होगी. SEC के पास एक फाइलिंग में एपल ने यह जानकारी दी. इसमें 3 मिलियन डॉलर की बेस सैलरी और 6 मिलियन डॉलर का बोनस और 40 मिलियन डॉलर की इक्विटी वैल्यू भी शामिल है.

नई व्यवस्था के मुताबिक टिम कुक के पास मौजूद स्टॉक यूनिट्स का परसेंटेज 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत कर दिया गया है. ये स्टॉक कंपनी की परफॉरमेंस से जुड़े हैं.

एपल ने आगे कहा कि कंपनी आगे के सालों में कुक का एनुअल टारगेट कंपेनसेशन पीयर ग्रुप के मुकाबले 80 से 90 पर्सेंटाइल होगा. कुक 2011 में एपल के सीईओ बने थे और तब से कंपनी को लगातार सफलता की ऊंचाईयों पर ले जा रहे हैं. एपल बोर्ड ने कुक के प्रदर्शन की भी सराहना की है.

2022 की शुरुआत में कुक को 99.4 मिलियन डॉलर की सैलरी मिली थी. इसमें 3 मिलियन डॉलर की बेस सैलरी और 83 मिलियन डॉलर बोनस और स्टॉक के रूप में दिए गए थे. वहीं. 2021 में टिम कुक को टोटल कंपंसेशन 98.7 मिलियन डॉलर का मिला था.

बता दें, कुक के पिछले साल के पैकेज की कई शेयरहोल्डर्स ने आलोचना की थी. एसईसी फाइलिंग में कहा गया था कि एपल के शेयरहोल्डर्स ने 2021 और 2022 में उनके टोटल टारगेट रेम्यूनरेशन को लेवल सवाल खड़े किए थे.

एक शेयरहोल्डर एडवाइजरी ग्रुप इंस्टीट्यूशनल शेयरहोल्डर सर्विसेज (ISS) ने भी कुक की सैलरी को लेकर चिंता जाहिर की थी. उसका कहना था कि कुक की सैलरी का आधे से अधिक हिस्से पर कंपनी के प्रदर्शन पर निर्भर नहीं है. वो उन्हें मिलेगा ही मिलेगा चाहें कंपनी कैसा भी परफॉर्म करे जो कि गलत है. 

हालांकि, इसके उलट अधिकांश शेयरहोल्डर्स ने कुक की सैलरी पैकेज के समर्थ में ही  वोट दिया था. पिछले साल कुक के इक्विटी अवॉर्ड की वैल्यू 7.5 करोड़ डॉलर थी.

​​​​​​​62 साल के कुक ने अपनी संपत्ति को धर्मार्थ कार्यों के लिए देने का संकल्प लिया है. Apple के शेयरों में पिछले साल 27 फीसदी गिरावट आई थी. इस साल कंपनी के शेयरों में अब तक 2.7 फीसदी की बढ़त आई है. कंपनी का मार्केट कैप 2.122 ट्रिलियन डॉलर है.


Edited by Upasana

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close