Apple ने मुंबई में खोला पहला रिटेल स्टोर, कंपनी ने 2 साल में दी 1 लाख नौकरियां

Apple ने मुंबई में देश का पहला रिटेल स्टोर खोला है. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मंगलवार को कहा कि भारत में Apple इकोसिस्टम ने पिछले दो वर्षों में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में एक लाख से अधिक नए प्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए हैं.

Apple ने मुंबई में खोला पहला रिटेल स्टोर, कंपनी ने 2 साल में दी 1 लाख नौकरियां

Tuesday April 18, 2023,

3 min Read

Apple ने मंगलवार सुबह मुंबई में अपना पहला रिटेल स्टोर खोला. इसके साथ ही भारत अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और सिंगापुर के बराबर आ गया है, जहां iPhone निर्माता के अपने रिटेल आउटलेट हैं. क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित Apple के अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय खुदरा उपस्थिति से कंपनी को यहां ग्राहकों के साथ गहरे संबंध बनाने में मदद मिलेगी.

मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में Jio वर्ल्ड ड्राइव में Apple स्टोर दो स्तरों पर 20,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है, जो न्यूयॉर्क में Apple के फ्लैगशिप स्टोर के आकार का लगभग एक तिहाई है, लेकिन लंदन के रीजेंट स्ट्रीट पर इसके आउटलेट के समान है. इसमें करीब 100 लोगों को रोजगार मिलेगा जो मिलकर 25 भाषाएं बोल सकते हैं.

इसका दूसरा स्टोर गुरुवार, 20 अप्रैल को दिल्ली में खुलेगा. साकेत में आउटलेट अनुमानित 8,400 वर्ग फुट में होगा.

Apple के दुनिया भर में 521 स्टोर हैं, दो को छोड़कर यह इस सप्ताह भारत में खुल रहे हैं.

वहीं, Apple के सीईओ टिम कुक मुंबई में हैं और स्टोर खोलने के कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

2016 के बाद अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान, कुक के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित शीर्ष नीति निर्माताओं से मिलने की उम्मीद है, और उन्हें भारत में iPhone निर्माण को गहरा करने और AirPods के उत्पादन जैसे अन्य क्षेत्रों का पता लगाने के लिए कंपनी की योजनाओं से अवगत कराएंगे. कंपनी निर्यात के साथ-साथ देश में बढ़ती घरेलू मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय विनिर्माण में तेजी ला रही है, जहां इसके कॉर्पोरेट कार्यालयों में लगभग 2,500 लोग कार्यरत हैं. कुक 21 अप्रैल को रवाना होंगे.

विशेषज्ञों के अनुसार, खुदरा स्टोरों का खुलना चीन के बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार भारत में मजबूत पैर जमाने की Apple की उत्सुकता को रेखांकित करता है.

Apple ने 2 साल में दी 1 लाख नौकरियां

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मंगलवार को कहा कि भारत में Apple इकोसिस्टम ने पिछले दो वर्षों में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में एक लाख से अधिक नए प्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए हैं.

मंत्री ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी PLI योजना द्वारा प्रेरित Apple इकोसिस्टम ने पिछले 24 महीनों में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में एक लाख से अधिक नई प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा की हैं."

उन्होंने कहा, "इनमें से लगभग 70 प्रतिशत 19-24 वर्ष की महिलाएं हैं, जो अपना करियर शुरू कर रही हैं, कौशल हासिल कर रही हैं और अपने परिवारों के लिए जीवनयापन में सुधार कर रही हैं."

Apple ने अपने भारत निर्माण में तेजी लाई है और वित्त वर्ष 23 में, iPhone का निर्यात भारत से 5 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया है.

Apple द्वारा समर्थित, भारत का कुल स्मार्टफोन निर्यात भी एक वित्तीय वर्ष में पहली बार 10 बिलियन डॉलर को पार कर गया.

Apple ने 2017 में भारत में iPhone का निर्माण शुरू किया, और तब से, कंपनी ने आपूर्तिकर्ताओं के साथ नए iPhone मॉडल को असेंबल करने और कंपोनेंट्स की बढ़ती संख्या का उत्पादन करने के लिए काम किया है.

यह भी पढ़ें
ChatGPT को टक्कर देने के लिए एलन मस्क लॉन्च करेंगे ‘TruthGPT’