ChatGPT को टक्कर देने के लिए एलन मस्क लॉन्च करेंगे ‘TruthGPT’

ChatGPT को टक्कर देने के लिए एलन मस्क लॉन्च करेंगे ‘TruthGPT’

Tuesday April 18, 2023,

2 min Read

एलन मस्क ने सोमवार को Microsoft और Google की मौजूदा प्रोडक्ट्स को कड़ी टक्कर देने के लिए "TruthGPT" नामक एक AI प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की है.

मस्क ने "एआई को झूठ बोलने का प्रशिक्षण देने" के लिए चैटबॉट चैटजीपीटी (ChatGPT) की पैरेंट कंपनी OpenAI की आलोचना की. OpenAI को माइक्रोसॉफ्ट का समर्थन मिला हुआ है.

उन्होंने Google के को-फाउंडर लैरी पेज पर AI सुरक्षा को गंभीरता से नहीं लेने का भी आरोप लगाया.

मस्क ने फॉक्स न्यूज चैनल को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "मैं कुछ ऐसा शुरू करने जा रहा हूं, जिसे मैं 'TruthGPT' कहता हूं. यह अधिकतम सत्य खोजने वाला एआई है जो ब्रह्मांड की प्रकृति को समझने की कोशिश करता है."

उन्होंने कहा, "और मुझे लगता है कि यह सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, इस अर्थ में कि एक एआई जो ब्रह्मांड को समझने की परवाह करता है, मनुष्यों का विनाश करने की संभावना नहीं है क्योंकि हम ब्रह्मांड का एक दिलचस्प हिस्सा हैं."

एलन मस्क ने हाल ही में अमेरिका के नेवादा में X.AI कॉर्प नामक एक कंपनी रजिस्टर की है. इसमें मस्क को एकमात्र निदेशक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है जबकि मस्क के फैमिली ऑफिस के प्रबंध निदेशक जेरेड बिर्चेल को सचिव के रूप में सूचीबद्ध किया गया है.

मस्क ने 2015 में OpenAI की सह-स्थापना की, लेकिन 2018 में कंपनी के बोर्ड से हट गए. 2019 में, उन्होंने ट्वीट किया कि उन्होंने OpenAI को छोड़ दिया क्योंकि उन्हें Tesla और SpaceX पर ध्यान केंद्रित करना था.

जनवरी में, Microsoft Corp ने OpenAI में एक और मल्टी-बिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की, प्रतिद्वंद्वी Google के साथ प्रतिस्पर्धा को तेज किया और सिलिकॉन वैली में AI फंडिंग को आकर्षित करने की दौड़ को बढ़ावा दिया.

यह भी पढ़ें
जब ChatGPT ने दी JEE Advanced परीक्षा, जानिए रिजल्ट क्या रहा?