पढ़ाई बी-टेक की, काम फोटोग्राफी का, लक्ष्य 1 लाख करोड़ के बाजार पर कब्जा

    By Harish Bisht
    July 02, 2015, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:20:58 GMT+0000
    पढ़ाई बी-टेक की, काम फोटोग्राफी का, लक्ष्य 1 लाख करोड़ के बाजार पर कब्जा
    सुनी दिल की, काम लिया दिमाग सेपरिवार ने नहीं की कोई मददफोटोग्राफी के लिए 6 महिने पहले करनी होती है बुकिंग
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    • +0
      Clap Icon
    Share on
    close
    Share on
    close

    देश में शादी का कारोबार काफी फलफूल रहा है। ऐसे में इससे जुड़े कई ऐसे उद्यम हैं जो तेजी से विकास कर रहे हैं। उन्ही में से एक उद्यम है फोटग्राफी। करीब 10 हजार करोड़ रुपये के इस बाजार को चेन्न्ई के रहने वाले प्रनेश पद्मनाभन ने समय रहते एक बड़े मौके के तौर पर पहचान लिया था। तभी तो बीटेक से ग्रेजुएट और मार्केटिंग और कंम्यूनिकेशन से परास्नातक प्रनेश ने इस पेशे को लेकर परिवार वालों के डर के बावजूद इसको अपनाने का फैसला लिया।

    प्रनेश पद्मनाभन

    प्रनेश पद्मनाभन


    प्रनेश ने अपने काम की शुरूआत अपने एक अंकल से एसएलआर कैमरा उधार लेकर की, क्योंकि उनके परिवार ने उनको किसी भी तरह की मदद देने से इंकार कर दिया था। फोटोग्राफ्री का कोई तजुर्बा ना होने बावजूद वो अपने अंकल के कैमरे से रात दिन फोटो खींचने का अभ्यास करते। 26 साल का प्रवेश के मुताबिक परिवार वालों से इस काम को लेकर उनको ना तो किसी तरह का समर्थन दिया था और ना मदद की थी, लेकिन प्रनेश ने परिवार वालों की परवाह न कर अपने दिल की सुनी और अपने चुने रास्ते में सफल होने के लिए दिन रात मेहनत करने लगे।

    प्रनेश अब तक 165 से ज्यादा शादियों में फोटोग्राफी का कमाल दिखा चुके हैं। यही वजह है कि अपने काम में निपुण हो चुके प्रनेश अब अगले स्तर पर इसे ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। उनके मुताबिक बाजार में काफी हलचल है। वे सभी तरह की शादियों के लिए एक दुकान का काम कर रहे हैं। जो सेवाएं ये लोग दे रहे हैं उनमें पारंपरिक वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी, विवाह पूर्व और बाद की फोटग्राफी, दुल्हन की फोटग्राफी और दूसरी कई तरह की फोटोग्राफी शामिल हैं। प्रनेश के मुताबिक ग्राहक उनसे कहते हैं कि ये सब चीजें एक ही जगह मिल जाएं बिना गुणवत्ता से समझौता किये।

    image


    प्रनेश फोटोग्राफी या पीपी ने हाल ही में एक नई सेवा शुरू की है जिसका नाम है ‘सरप्राइज मंत्रा’। इस सेवा के तहत नवविवाहित जोड़े के दोस्त या परिवार वाले उनको विभिन्न तरीके के सरप्राइज दे सकते हैं। इसके लिए पीपी के पास हर बजट के मुताबिक 5 हजार तरह के विकल्प हैं। फिलहाल पीपी का चेन्नई में अपना एक डिजाइन स्टूडियो है जहां ना सिर्फ वो अपने ग्राहकों से मिलते हैं बल्कि शादी के बाद फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी से जुड़ा काम वो यहीं पर करते हैं। उनके इस काम में 5 लोग पूरे वक्त उनके साथ काम करते हैं, जबकि 10 लोग पार्टटाइम और 5 लोग फ्रीलांस के तौर पर उनके साथ जुड़े हैं। प्रनेश के मुताबिक ज्यादातर ग्राहक उनकी सभी तरह की सेवाएं लेते हैं जो ग्राहकों के बजट के मुताबिक होती है।

    प्रनेश के काम की चर्चा ना सिर्फ उनके ग्राहक करते हैं बल्कि फेसबुक में भी वो अपने काम को लेकर छाये रहते हैं। यही कारण है कि कोई भी ग्राहक उनके छह महिने पहले ही बुक कर लेता है। प्रनेश अपने काम को बढ़ाने के लिए निवेश की तलाश कर रहे हैं। उनके मुताबिक जब शादियों का मौसम होता है उस वक्त उनको पैसों की काफी तंगी का सामना करना पड़ता है, लेकिन हमेशा आगे देखने वाले प्रनेश की योजना एक वाणिज्यिक स्टूडियो लेने की है ताकि वहां पर ना सिर्फ बड़े फोटो शूट का अंजाम दिया जा सके बल्कि फोटग्राफी स्कूल की स्थापना भी की जा सके। वो देश भर में फोटोग्राफी की बदलौत छाना चाहते हैं। आज प्रनेश को अपने किए फैसले पर काफी खुशी है हालांकि वो मानते हैं कि अपने सपनों को पूरा करने के लिए अभी लंबा सफर तय करना है और देश के टॉप 10 फोटोग्राफर में जगह हासिल करनी है।

      Clap Icon0 Shares
      • +0
        Clap Icon
      Share on
      close
      Clap Icon0 Shares
      • +0
        Clap Icon
      Share on
      close
      Share on
      close